बड़ी बात : स्कूलों में पढ़ाया जाएगा कोरोना वायरस पर चैप्टर, राजस्थान सरकार ने लिया फैसला

बड़ी बात : स्कूलों में पढ़ाया जाएगा कोरोना वायरस पर चैप्टर, राजस्थान सरकार ने लिया फैसला
कोरोना वायरस के संक्रमितों की संख्या भारत में 6 लाख से ज्यादा हो गई है.

राज्य सरकार का मानना है कि मौजूदा समय में मिलकर हम जिस हालात का सामना कर रहे हैं, उसकी जानकारी आने वाली पीढ़ी को भी होनी चाहिए.

  • Share this:
नई दिल्ली. चीन के वुहान शहर से निकले कोरोना वायरस (Coronavirus) ने दुनिया भर में कोहराम मचाकर रख दिया है. भारत में भी अब तक इस जानलेवा महामरी के संक्रमण में साढ़े छह लाख से ज्यादा लोग आ चुके हैं. इस बीच, राजस्थान सरकार (Rajasthan Government) ने कोरोना वायरस को लेकर अहम फैसला किया है. इसके अनुसार, जल्द ही कोरोना वायरस पर एक चैप्टर को राज्य के स्कूलों के पाठ्यक्रम (School Syllabus) में शामिल किया जाएगा. राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा का मानना है कि स्कूलों के पाठ्यक्रम में कोरोना वायरस पर चैप्टर शामिल करने से आने वाली पीढ़ियों को पता चल सकेगा कि समाज ने एकजुट होकर कैसे इस महामारी का सामना किया.

...ताकि आने वाली पीढ़ियों को पता चल सके
टाइम्सनाउ की रिपोर्ट के अनुसार, राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा ने कहा, छात्रों को पता होना चाहिए कि हम लॉकडाउन के दौरान किस दौर से गुजरे. यह पिछले सौ साल में पहली इस तरह की महामारी है इसलिए आगामी पीढ़ियों के लिए इसका दस्तावेजीकरण होना ही चाहिए ताकि वो इस तरह की चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार रहें. वैसे हम उम्मीद करते हैं कि उन्हें इन हालात का सामना कभी न करना पड़े. अगर 1920 में स्पेनिश फ्लू पर कोई किताब उपलब्ध होती तो हमें इस वायरस से लड़ने के कुछ तरीके और टिप्स सीखने को मिल सकते थे. इसलिए हमें कोरोना वायरस पर एक चैप्टर की जरूरत है ताकि आने वाली पीढ़ियों को पता चल सके कि हमने कैसे इस वायरस के खिलाफ जंग लड़ी और समाज कैसे एकजुट होकर वायरस को फैलने से रोकने के लिए एक महीने तक लॉकडाउन में रहा.

ये भी पढ़ें
बदले पैटर्न में कैसे करें UPPCS इंटरव्यू की तैयारी, जानें सारी डिटेल


CLAT 2020: एग्जाम 22 अगस्त को, अप्लाई करने की लास्ट डेट 10 जुलाई

राजस्थान में रिकवरी रेट 80 प्रतिशत
राज्य सरकार के स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा ने साथ ही ये भी बताया कि राजस्थान के स्वास्थ्य विभाग ने प्रतिदिन 41 हजार से अधिक टेस्ट की क्षमता विकसित कर ली है. राज्य में कोरोना वायरस से ठीक हुए लोगों की रिकवरी रेट में भी बढ़ोतरी हुई है. राज्य में रिकवरी रेट 80 प्रतिशत तक पहुंच गई है. इसके अनुसार, राजस्थान में 19,256 संक्रमितों में से 15,352 लोग अब तक ठीक हो चुके हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading