राजस्थान सरकार ने पहले सरकारी इंग्लिश मीडियम स्कूल के लिए बजट किया जारी

राजस्थान के हर जिले में एक सरकारी इंग्लिश मीडियम स्कूल खोला जाएगा. इसके लिए हर स्कूल को 1.25 लाख का बजट अलॉट किया गया है.

News18Hindi
Updated: July 3, 2019, 11:54 AM IST
राजस्थान सरकार ने पहले सरकारी इंग्लिश मीडियम स्कूल के लिए बजट किया जारी
Rajasthan govt releases
News18Hindi
Updated: July 3, 2019, 11:54 AM IST
राजस्‍थान शिक्षा विभाग ने एक आर्थिक रूप से कमजोर बच्‍चों को बेहतर शिक्षा देने के उद्देश्‍य से सरकारी इंग्‍लिश मीडियम स्‍कूल खोलने का निर्णय लिया है. सरकार ने स्‍कूल खोलने के लिए बजट भी जारी कर दिया है. सरकार ने ये फैसला इसलिए लिया है ताकि अंग्रेजी कमजोर होने की वजह से बच्‍चों को भविष्‍य में किसी भी समस्‍या का सामना न करना पड़े. राजस्‍थान सरकार ने इसलिए ये फैसला लिया है.

इसके तहत सरकार ने राजस्थान के पहले सरकारी अंग्रेजी स्‍कूल महात्मा गांधी राजकीय विद्यालय के लिए बजट जारी कर दिया है. इसके लिए 1.25 लाख का बजट जारी किया गया है. बता दें ये फैसला बीकानेर शिक्षा निदेशालय ने 14 जून को फैसला लिया था कि राजस्‍थान के हर जिले में एक सरकारी इंग्‍लिश मीडियम स्‍कूल खोला जाएगा. इसके लिए हर स्‍कूल को 1.25 लाख का बजट अलॉट किया गया है. हालांकि शैक्षणिक सत्र शुरू हो चुका है लेकिन अभी तक स्‍कूल संचालित नहीं हो पा रहा है.

दरअसल  यहां एडमिशन लेने वाले 170 बच्‍चों के लिए तैयारी पूरी नहीं हो पाई. प्रिंसिपल को छोड़कर अभी यहां किसी भी टीचर की नियुक्ति नहीं की गई है, जो सरकारी टीचर इंटरव्‍यू में अच्‍छा करेंगे उन्‍हें ही यहां भेजा जाएगा, लेकिन इस पूरी प्रक्रिया में दो हफ्तों का समय लग जाएगा. ऐसे में  अभी यहां पढ़ाई शुरू हो पाना बहुत दूर की बात है.

हालांकि कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक दिन के अंत में बच्‍चों को उनकी अंग्रेजी की किताबों से कुछ शुरुआती नोट्स दे दिए गए हैंं.  इस स्‍कूल परिसर में जो पहले हिंदी मीडियम स्‍कूल चलता था उसी के टीचरों ने इन बच्‍चों को पढ़ाया.  यहां अब तक चल रहे हिंदी मीडियम स्‍कूल के बच्‍चों को पास के एक दूसरे सरकारी हिंदी मीडियम स्‍कूल में ट्रांसफर किया गया है.

यह भी पढ़ें
First published: July 3, 2019, 11:54 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...