लाइव टीवी

राजस्थान के इस गांव की तीन बेटियों ने रचा इतिहास, पहली बार पास की 10वीं की परीक्षा

News18Hindi
Updated: January 10, 2020, 10:34 AM IST
राजस्थान के इस गांव की तीन बेटियों ने रचा इतिहास, पहली बार पास की 10वीं की परीक्षा
जोधपुर जिले के भड़ला गांव की तीन बेटियों ने पहली बार 10वीं की परीक्षा पास की है.

राजस्थान (Rajasthan) के उस गांव में खुशी का माहौल है, जहां की तीन लड़कियों ने दसवीं की परीक्षा पास की है. खास बात यह है कि इस गांव में आज भी कोई स्कूल (school) नहीं है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 10, 2020, 10:34 AM IST
  • Share this:
भारत (India) में गांवों के लड़के और लड़कियां जहां डॉक्टर (Doctor), इंजीनियर (Engineer) से लेकर वैज्ञानिक तक बन चुके हैं. वहीं राजस्थान का एक गांव ऐसा है जहां पहली बार बेटियों ने दसवीं की परीक्षा पास की है. बेटियों के दसवीं पास करने की खबर सुनकर गांव में जश्न का माहौल है. लोग तरह-तरह से खुशी का इजहार कर रहे हैं.

जिस गांव में बेटियों ने पहली बार 10वीं की परीक्षा पास की है, वह जोधपुर जिले का भड़ला गांव है. इस गांव का दुर्भाग्य यह है कि यहां कोई स्कूल नहीं हैं. इसके बाद भी यहां की बेटियों ने पढ़ाई के लिए संघर्ष किया. इसी का नतीजा है कि यहां की तीन लड़कियों ने एक साथ 10वीं कक्षा की परीक्षा पास की है.

राजस्थान ओपन बोर्ड से की पढ़ाई
जिन तीन छात्राओं ने 10वीं की परीक्षा पास की है. सभी राजस्थान स्टेट ओपन बोर्ड (RSOS-Rajasthan State Open Board) में 2019 की परीक्षा में शामिल हुई थीं. यह परीक्षा अक्टूबर और नवंबर 2019 में हुई थी. छात्राओं ने गांव में स्कूल न होने के कारण गांव के ही लर्निंग सेंटर से पढ़ाई पूरी की. इस सेंटर को दिसंबर 2017 में एक स्थानीय संस्था ने खोला था. जिसमें आज सैकड़ों की संख्या में छात्र और छात्रा पढ़ते हैं.



गांव में मनाई जा रही हैं खुशियां
लोगों को जब इस बात का पता चला तो भड़ला गांव में खुशी की लहर दौड़ गई है. पूरे गांव के लोग लर्निंग सेंटर के पास इकट्ठे हो गए हैं. लोग तरह- तरह से खुशियां मना रहे हैं. कोई घर में मीठे पकवान बना रहा है तो कोई थाली बजाकर खुशियां जाहिर कर रहा है.

ये भी पढ़ें- JKBOSE 10th Jammu Winter results 2019: रिजल्‍ट जल्‍द होगा घोषित, jkbose.jk.gov.in पर ऐसे कर पाएंगे चेक

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जोधपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 10, 2020, 6:22 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर