Ajmer: 27 माह बाद इसी सप्ताह जारी हो सकता है RAS मुख्य परीक्षा-2018 का नतीजा, RPSC ने दिये संकेत

Ajmer: 27 माह बाद इसी सप्ताह जारी हो सकता है RAS मुख्य परीक्षा-2018 का नतीजा, RPSC ने दिये संकेत
कुल 1051 पदों में से 405 पद आरएएस के हैं, जबकि 575 पद अधीनस्थ सेवाओं के हैं.

प्रदेश की सबसे बड़ी और प्रतिष्ठित राजस्थान प्रशासनिक सेवा (RAS) मुख्य परीक्षा- 2018 का नतीजा (Result) आखिरकार विज्ञप्ति जारी होने के 27 महीने बाद जारी होने जा रहा है.

  • Share this:
अजमेर. प्रदेश की सबसे बड़ी और प्रतिष्ठित राजस्थान प्रशासनिक सेवा (RAS) मुख्य परीक्षा- 2018 का नतीजा (Result) आखिरकार विज्ञप्ति जारी होने के 27 महीने बाद जारी होने जा रहा है. परीक्षा परिणाम को लेकर कानूनी अड़चनों (Legal hurdles) के दूर होने के बाद अब उम्मीद की जा रही है कि इस सप्ताह नतीजे जारी हो जाएंगे. 1017 पदों के लिए इस परीक्षा की विज्ञप्ति 11 अप्रैल, 2018 के जारी की गई थी.

हाईकोर्ट से मिल चुकी है हरी झंडी
आरएएस-2018 प्रारंभिक परीक्षा उसी वर्ष अगस्त महीने में प्रदेश के सभी जिलों में आयोजित हुई थी. अक्टूबर 2018 को इसका नतीजा भी जारी कर दिया गया. प्रारंभिक परीक्षा में साढ़े तीन लाख से ज्यादा अभ्यर्थी बैठे थे. लेकिन प्रारंभिक का नतीजा जारी होने के साथ ही परीक्षा पर कानूनी अड़चन का ग्रहण लग गया. दिसंबर 2018 को कट ऑफ को लेकर हाइकोर्ट में सुरज्ञान सिंह व अन्य ने याचिका दायर कर दी. यह याचिका 1 साल तक लंबित रही. पिछले दिनों ही हाइकोर्ट ने इसमें अंतिम सुनवाई करते हुए आरपीएससी के हक में फैसला सुनाया है. इस बीच पिछले साल 25 और 26 जून को इसकी मुख्य परीक्षा हुई थी. उसके बाद से ही अभ्यर्थी परिणाम जारी करने की मांग कर रहे है. अब कोर्ट से हरी झंडी मिलने के बाद आरपीएससी ने परिणाम निकलने की कवायद शुरू कर दी है.

Rajasthan: पंचायत ही नहीं 129 निकाय चुनाव पर भी छाये संकट के बादल, आयोग ने बुलाई बैठक
परिणाम जारी करने पर सैद्धान्तिक सहमति बनी


सोमवार को आयोग अध्यक्ष दीपक उप्रेती की अध्यक्षता में आयोग के फुल कमीशन की बैठक हुई. इसमें परिणाम जारी करने से पहले के सभी तकनीकी पहलुओं पर चर्चा की गई और बाद में परिणाम जारी करने पर सैद्धान्तिक सहमति हुई. कोर्ट से अनुमति मिलने के बाद आयोग ने आरक्षण के मौजूदा ढांचे के तहत एमबीसी को 4 फीसदी आरक्षण दिया. उसके बाद अब भर्ती कुल 1051 पदों के लिए हो गई है.

Rajasthan: BJP नेता ने सीएम गहलोत को बताया 'जननायक', जानिये क्या है वजह

405 पद आरएएस के हैं
अब सभी कानूनी अड़चन दूर होने के बाद उम्मीद की जा रही है कि आयोग इस सप्ताह के अंत तक परिणाम जारी कर देगा. उसके बाद साक्षत्कार की प्रक्रिया शुरू होगी. कुल 1051 पदों में से 405 पद आरएएस के हैं, जबकि 575 पद अधीनस्थ सेवाओं के हैं. 37 पद टीएसपी क्षेत्र के हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading