Rajasthan: बेरोजगारों के लिए खुशखबरी, भर्तियां भी हुईं 'अनलॉक', RPSC ने निकाली शिक्षक पदों की भर्ती

Rajasthan: बेरोजगारों के लिए खुशखबरी, भर्तियां भी हुईं 'अनलॉक', RPSC ने निकाली शिक्षक पदों की भर्ती
इन पदों के लिए 8 जून से लेकर 7 जुलाई मध्य रात्रि 12 बजे तक ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है.

कोरोना संक्रमण (COVID-19) के कारण लागू गए लंबे लॉकडाउन (Lockdown) के बाद अनलॉक हुए राजस्थान में अब सरकारी नौकरियों की भर्तियां भी 'अनलॉक' (Unlock) की जाने लगी है. राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) ने संस्कृत शिक्षा विभाग में प्राध्यापक पद के लिए भर्ती (Recruitment) निकाली है.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
अजमेर. कोरोना संक्रमण (COVID-19) के कारण लागू गए लंबे लॉकडाउन (Lockdown) के बाद अनलॉक हुए राजस्थान में अब सरकारी नौकरियों की भर्तियां भी 'अनलॉक' (Unlock) की जाने लगी है. राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) ने संस्कृत शिक्षा विभाग में प्राध्यापक पद के लिए भर्ती (Recruitment) निकाली है. कुल 22 पदों के लिए निकाली गई इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 8 जून से शुरू होगी. कोरोना संकट काल मे आयोग की ओर से यह पहली भर्ती निकाली गई है. कुल 9 विषयों में 22 पदों पर भर्ती का विज्ञापन जारी किया गया है.

8 जून से 7 जुलाई मध्य रात्रि तक कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन
आयोग सचिव आशीष गुप्ता के मुताबिक इन 22 पदों के लिए 8 जून से लेकर 7 जुलाई मध्य रात्रि 12 बजे तक ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है. फिलहाल 22 पदों के लिए भर्ती विज्ञापन जारी किया गया है. इसमें कमी या वृद्धि की जा सकती है. जिन 9 पदों के लिए भर्ती विज्ञापन जारी हुआ है उसमें राजनीति विज्ञान में 7 पद, गणित में 1 पद, अर्थशास्त्र में 1, धर्मशास्त्र में 1, ज्योतिष में 6, यजुर्वेद में 3, सामान्य दर्शन में 1, जैन दर्शन 1 और न्याय दर्शन का 1 पद शामिल है. आयोग की ओर से विस्तार से जारी किए गए इस भर्ती विज्ञापन में शैक्षणिक योग्यताओं का भी पूरा जिक्र किया गया है.

यह रहेगा आयु सीमा का दायरा



अभ्यर्थी 1 जुलाई 2020 को न्यूनतम 21 और अधिकतम 40 वर्ष का होना चाहिए. इस भर्ती में अभ्यर्थियों का चयन प्रतियोगी परीक्षा के माध्यम से किया जाएगा. परीक्षा का विस्तार से पाठ्यक्रम जल्द जारी होगा. परीक्षा वस्तुनिष्ठ रूप में ली जाएगी. यह परीक्षा प्रदेश के सभी संभाग या जिला मुख्यालयों पर होगी. इसका फैसला आयोग बाद में लेगा. परीक्षा के लिए शुल्क के बारे में भी आयोग ने जानकारी साझा की है.



विभिन्न वर्गों के लिए यह रहेगा शुल्क
सामान्य वर्ग, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग और राजस्थान के क्रिमीलेयर श्रेणी के अन्य पिछड़ा वर्ग या अति पिछड़ा वर्ग के लिए 350 रुपये शुल्क तय किया गया है. वहीं राजस्थान के नॉन क्रिमीलेयर श्रेणी के अन्य पिछड़ा वर्ग या अति पिछड़ा वर्ग के लिए 250 रुपये, और निशक्तजन, राजस्थान के एससी एसटी और जिनकी पारिवारिक आय 2.50 लाख से कम है उनके लिए 150 रुपये शुल्क तय किया है.

Weather Update: चूरू में जमकर बरसे बादल, जयपुर में भी आंधी के साथ बारिश 

SHO Suicide Case: CBI से कराई जाएगी जांच! सीएम गहलोत ने दी सैद्धांतिक सहमति
First published: June 2, 2020, 7:58 AM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading