Choose Municipal Ward
    CLICK HERE FOR DETAILED RESULTS

    बड़ी बात : कोरोना वायरस के बीच इस राज्य में खुलेंगे स्कूल, सरकार ने लिया अहम फैसला

    कोरोना वायरस के चलते देशभर के स्कूलों को मार्च के मध्य में बंद कर दिया गया था.
    कोरोना वायरस के चलते देशभर के स्कूलों को मार्च के मध्य में बंद कर दिया गया था.

    कोरोना वायरस (Coronavirus) के बीच देश के अधिकतर हिस्सों में स्कूल (School) दोबारा से खोलने का फैसला किया जा रहा है.

    • Share this:
    नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) की वजह से भारत (India) में लागू किए गए लॉकडाउन (Lockdown) के चलते मार्च के मध्य से ही स्कूल-कॉलेज (School-College) समेत सभी​ शिक्षण संस्थान बंद कर दिए गए थे. मगर अब देश के अधिकतर हिस्सों में स्कूलों को दोबारा खोलने के फैसले पर गंभीरता से विचार किया जा रहा है. इसी कड़ी में राजस्थान सरकार (Rajasthan Government) ने भी राज्य के स्कूलों को दोबारा से खोलने का फैसला किया है.

    दरअसल, राजस्थान (Rajasthan) में राज्य सरकार द्वारा चलाए जा रहे महात्मा गांधी विद्यालयों को खोलने का फैसला किया गया है. राजस्थान के स्कूल शिक्षा मंत्री (School Education Minister) गोविंद सिंह (Govind Singh) ने जानकारी दी कि ये स्कूल राज्य के 76 ब्लॉक में खोले जाएंगे. शिक्षा मंत्री के अनुसार, राज्य सरकार ने इन इंग्लिश मीडियम स्कूलों को दोबारा खोलने का आदेश जारी कर दिया है.

    76 ब्लॉक में खुलेंगे स्कूल
    राजस्थान के स्कूल शिक्षा मंत्री (School Education Minister) गोविंद सिंह (Govind Singh) के अनुसार, राज्य के ऐसे 167 ब्लॉक जहां स्वामी विवेकानंद मॉडल स्कूल नहीं हैं, उनमें से 76 ब्लॉक में इंग्लिश मीडियम महात्मा गांधी विद्यालय खोले जाएंगे. बता दें कि सरकार द्वारा संचालित इंग्लिश मीडियम स्वामी विवेकानंद मॉडल स्कूल सीबीएसई सिलेबस से संबंद्ध हैं. हालांकि महात्मा गांधी विद्यालय भी इंग्लिश मीडियम हैं, लेकिन ये स्टेट बोर्ड सिलेबस से संबंद्ध हैं. हालांकि ये स्कूल कब से खुलेंगे इस पर स्थिति साफ नहीं है.
    बचे ब्लॉक में भी जल्द खुलेंगे स्कूल


    राज्य के स्कूल शिक्षा मंत्री ने साथ ही बताया कि राजस्थान के बाकी बचे ब्लॉक में भी महात्मा गांधी विद्यालय खोलने के आदेश भी जारी किए जाएंगे. उन्होंने कहा, राज्य सरकार ने सभी को शिक्षा का समान अवसर मुहैया कराने के लिए महात्मा गांधी विद्यालय शुरू करने की पहल की थी.

    बता दें कि कोरोना वायरस की वजह से भारत की शिक्षा व्यवस्था पर भी गहरा असर पड़ा है. यहां तक कि अलग-अलग स्तर की परीक्षाएं तक स्थगित करनी पड़ीं. राजस्थान बोर्ड की परीक्षाओं पर भी इसका असर पड़ा है.

    बड़ी खबर : ICSE, ISC Exam 2020 की डेटशीट जारी, एक से 14 जुलाई तक होंगे पेपर

    बिहार बोर्ड: इस वजह से जारी नहीं हो पाए दसवीं के नतीजे, जानिए कब होगा ऐलान!
    अगली ख़बर

    फोटो

    टॉप स्टोरीज