अब 12वीं के बाद कर सकेंगे बीएड, सरकार ने इसी सत्र से शुरू करने की दी मंजूरी

चार वर्षीय एकीकृत बीएड पाठ्यक्रम को शुरू करने की तैयारियां पूरी कर ली है और इसी सत्र से कॉलेजों में शुरू किया जाएगा. इस बात की जानकारी मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने दी.

News18Hindi
Updated: July 25, 2019, 3:52 PM IST
अब 12वीं के बाद कर सकेंगे बीएड, सरकार ने इसी सत्र से शुरू करने की दी मंजूरी
चार वर्षीय एकीकृत बीएड पाठ्यक्रम इसी साल से होगा शुरू
News18Hindi
Updated: July 25, 2019, 3:52 PM IST
चार वर्षीय एकीकृत बीएड पाठ्यक्रम को शुरू करने की तैयारियां पूरी कर ली है. इसके मुताबिक अब इसी शैक्षणिक सत्र से कॉलेजों में ये पाठ्यक्रम शुरू किया जाएगा. इस बात की जानकारी मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बृहस्पतिवार को राज्यसभा में प्रश्नकाल में एक सवाल के जवाब के दौरान दी.

उन्‍होंने बताया कि अध्यापक बनने के इच्छुक युवाओं के लिए बारहवीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण करने के तुरंत बाद चार वर्षीय बीएड पाठ्यक्रम बनाया गया है. उन्होंने कहा कि बीए बीएड, बीकॉम बीएड और बीएससी बीएड पाठ्यक्रमों के लिये अधिसूचना जारी कर दी है. इसके साथ-साथ शिक्षण संस्थाओं से इस कोर्स के संचालन के लिये आवेदन भी मांगे गये हैं, जो भी संस्थायें आवेदन करेंगी, वे इसी सत्र से यह पाठ्यक्रम शुरु कर सकेंगी. अब ऐसे में अगर शिक्षण संस्‍थान चार वर्षीय बीएड के लिए आवेदन कर देते हैं तो वे इसी साल से कोर्स शुरू कर सकते हैं.

बता दें कि राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद् ने 20 नवंबर को  इस संबंध में अधिसूचना जारी की थी. इसके तहत अलग से अब बीएसटीसी एवं बीएड नहीं होकर एक साथ चार वर्षीय पाठ्यक्रम होगा. इसमें अभ्यर्थी को विकल्प लेना होगा कि उसे पूर्व प्राथमिक से प्राथमिक कक्षाओं का शिक्षक बनना है या उच्च प्राथमिक से माध्यमिक का शिक्षक बनना है. विकल्प चयन के अनुसार ही उसे चार वर्ष तक डिग्री करवाई जाएगी.

ये भी पढ़ें: 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नौकरियां/करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 25, 2019, 3:52 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...