रांची यूनिवर्सिटी 80 हजार स्टूडेंट्स को बिना परीक्षा के अगले सेमेस्टर में करेगी प्रमोट!

रांची यूनिवर्सिटी 80 हजार स्टूडेंट्स को बिना परीक्षा के अगले सेमेस्टर में करेगी प्रमोट!
रांची यूनिवर्सिटी 80 हजार स्टूडेंट्स को मिलेगा फायदा.

इस प्रस्ताव (Proposal) को लेकर कल मंगलवार को वीसी डॉ. रमेश कुमार पांडे की अध्यक्षता में बैठक(Meeting) होगी. इसमें अंतिम निर्णय होगा.

  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना (Corona) का असर पढ़ाई के साथ-साथ परीक्षा पर भी दिख रहा है. अब रांची यूनिवर्सिटी (Ranchi University) ने अपने विभाग और एफिलिएटेड कॉलेजों के स्टूडेंट्स (Students) को इस वर्ष बिना परीक्षा के अगले सेमेस्टर (Semester) में प्रमोट करेगी. सिर्फ अंतिम (फाइनल) सेमेस्टर की परीक्षा होगी. इस प्रस्ताव पर वीसी डॉ. रमेश कुमार पांडे की अध्यक्षता में दो जून को होने वाली कोविड-19 (covide-19) सेल की बैठक में चर्चा के बाद सहमति मिलने की संभावना है. इसके बाद प्रस्ताव को स्वीकृति के लिए एकेडमिक काउंसिल में भेजा जाएगा.

आरयू प्रशासन की इस प्रस्ताव पर स्वीकृति मिली तो 14 सरकारी और 12 से अधिक एफिलिएटेड कॉलेज, 29 पीजी कला, विज्ञान और वाणिज्य के विभिन्न सेमेस्टर के 80 हजार से अधिक स्टूडेंट्स अगले सेमेस्टर में प्रमोट होंगे. बता दें कि इससे पहले झारखंड टेक्निकल यूनिवर्सिटी ने अगले सेमेस्टर में प्रमोट के प्रस्ताव को स्वीकृति दी थी. एनएसयूआई के एक प्रतिनिधिमंडल ने डीएसडब्ल्यू डॉ. पीके वर्मा से मिलकर स्टूडेंट्स को अगले सेमेस्टर में प्रमोट करने की मांग की थी. साथ ही एक सेमेस्टर का शुल्क माफ करने की मांग की थी.

मिड सेमेस्टर के अंकों के आधार पर होगा प्रमोशन
स्टूडेंट्स को अगले सेमेस्टर में प्रमोट करने के लिए मिड सेमेस्टर में प्राप्त अंक को आधार बनाया जाएगा. इसमें मिड सेमेस्टर के इंटरनल और एक्सटर्नल अंक दोनों को आधार बनाया जा सकता है. हालांकि, इस पर अंतिम निर्णय कोविड सेल और एकेडमिक काउंसिल की बैठक में लिया जाएगा.
देश में कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) के कुल मामले बढ़कर सोमवार को 1.90 लाख से अधिक हो गए हैं. साथ ही देश में अब तक 5394 लोगों की मौत भी हो चुकी है. महाराष्‍ट्र (Maharashtra) कोरोना वायरस से सर्वाधिक प्रभावित राज्‍य है. पिछले 24 घंटे में महाराष्‍ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण (Covid 19) के 2361 नए केस सामने आए हैं. इस दौरान 76 लोगों की मौत हुई है. इसके बाद राज्‍य में कोविड 19 के कुल मामले बढ़कर 70 हजार के पार हो गए हैं.



महाराष्‍ट्र (maharashtra covid 19) में अब तक कोरोना वायरस के कुल 70,013 केस सामने आ चुके हैं. साथ ही 2362 लोगों की मौत इस जानलेवा वायरस से हुई है. राज्‍य में कुल सक्रिय मामलों की संख्‍या 37,534 है.

ये भी पढ़ें- CM उद्धव ठाकरे का बड़ा ऐलान- यूनिवर्सिटीज में फाइनल सेमेस्टर के नहीं होंगे एग्जाम, छात्रों को मिलेगा जनरल प्रमोशन
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज