RBSE 10th Result 2020: आप News18 hindi पर आकर चेक कर सकते हैं राजस्थान बोर्ड 10वीं का रिजल्ट, ये है तरीका

RBSE 10th Result 2020: आप News18 hindi पर आकर चेक कर सकते हैं राजस्थान बोर्ड 10वीं का  रिजल्ट, ये है तरीका
News18 hindi पर आकर चेक कर सकते हैं राजस्थान बोर्ड 10वीं का रिजल्ट

Rajasthan Board Class 10 results 2020: दसवीं की परीक्षा में हिस्सा लेने वाले स्टूडेंट्स सबसे पहले नतीजे पाने के लिए न्यूज18 हिंदी के इस लिंक hindi.news18.com/news/career/board-results/ पर क्लिक करें.

  • Share this:
Rajasthan RBSE Class 10 results 2020: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 10वीं कक्षा का रिजल्ट (Class 10th result) जारी हो गया है. परिणाम शाम 4 बजे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर घोषित किया गया. इस साल दसवीं कक्षा का कुल पास प्रतिशत 80.63 रहा. जबकि पिछले साल ये 79.85 फीसदी था. इस साल भी लड़कियों ने ही बाजी मारी है. इस साल लड़कों का परिणाम 78.99 फीसदी और लड़कियों का 81.41 फीसदी रहा.

ऐसे चेक करें रिजल्‍ट
दसवीं की परीक्षा में हिस्सा लेने वाले स्टूडेंट्स सबसे पहले नतीजे पाने के लिए न्यूज18 हिंदी के इस लिंक hindi.news18.com/news/career/board-results/ पर क्लिक करें.

इसके अलावा गूगल के माध्‍यम से भी आप रिजल्‍ट चेक कर सकते हैं. इसके लिए गूगल सर्च बाक्‍स में news18 hindi result टाइप करके इंटर दबाएं. गूगल के सर्च रिजल्‍ट में आपको पहला लिंक https://hindi.news18.com/news/career/board-results/ ये मिलेगा. इसपर क्लिक करके आप अपना रिजल्‍ट चेक कर सकते हैं.
News18 Hindi के होम पेज पर जाकर भी आप राजस्‍थान बोर्ड 10वीं का रिजल्‍ट चेक कर सकते हैं. इसके लिए गूगल सर्च बाक्‍स में News18 Hindi टाइप करके इंटर दबाएं. गूगल सर्च रिजल्‍ट में पहला लिंक hindi.news18.com आएगा, उसपर क्‍लिक करें. उसके बाद होम पेज के मेन्‍यू में आपको राजस्‍थान 10th बोर्ड रिजल्‍ट दिखेगा, इसपर क्लिक करके आप सीधे रिजल्‍ट चेक कर सकते हैं.



राजस्थान बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट rajresults.nic.in पर परिणाम देख सकते हैं. राजस्थान बोर्ड इस साल भी मेरिट लिस्ट जारी नहीं करेगा. इस बार 10वीं कक्षा की परीक्षा में 11 लाख 86 हजार परीक्षार्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है.


12वीं की तरह ही इस बार भी राजस्थान बोर्ड ने 10वीं की मेरिट लिस्ट जारी नहीं की है. बोर्ड साल 2017 से ही मेरिट लिस्ट जारी नहीं कर रहा है. दरअसल, रिजल्ट जारी होने के बाद बोर्ड परीक्षार्थियों से परिणाम को लेकर आपत्तियां आमंत्रित करता है और इसके आधार पर संशोधित परिणाम तैयार किया जाता है. ये और बात है कि टॉपर्स लिस्ट तो इसके बाद भी जारी नहीं होती. बाद में सीधे दीक्षांत समारोह में ही टॉपर्स को गोल्ड मेडल प्रदान किए जाते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading