RBSE 12th Arts Result 2020: राजस्थान बोर्ड 12वीं आर्ट्स का रिजल्ट ऐसे करें चेक, ये है वेबसाइट्स की लिस्ट

RBSE 12th Arts Result 2020: राजस्थान बोर्ड 12वीं आर्ट्स का रिजल्ट ऐसे करें चेक, ये है वेबसाइट्स की लिस्ट
राजस्थान बोर्ड 12वीं आर्ट्स का रिजल्ट चेक करने के लिए इन वेबसाइट्स का सहारा ले सकते हैं.

RBSE Rajasthan board 12th Arts Result 2020 : राजस्थान बोर्ड की 12वीं कक्षा आर्ट्स का रिजल्ट देखने के लिए यहां वेबसाइट्स की लिस्ट दी गई है. इसके अलावा आप मैसेज भेजकर भी रिजल्ट का पता कर सकते हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. राजस्थान बोर्ड आज 12वीं आर्ट्स (Rajasthan Board 12th Arts Results) का रिजल्ट जारी करने वाला है. दोपहर 3.15 बजे माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष रिजल्ट को जारी करेंगे. रिजल्ट जारी होने के साथ ही लाखों छात्रों का इंतज़ार खत्म हो जाएगा. जिन छात्रों ने परीक्षा दी है वे कई तरीके से अपने रिजल्ट चेक कर सकते हैं. हम आपको बताते हैं उन तरीकों के बारे में साथ ही यह भी बताते हैं कि किन वेबसाइट्स पर जाकर रिजल्ट चेक किया जा सकता है.

एसएमएस से चेक करें रिज़ल्ट
आमतौर पर ऐसा देखा गया है कि रिजल्ट जारी होने के साथ ही वेबसाइट क्रैश हो जाती है या फिर वेबसाइट पर इतना ज्यादा लोड हो जाता है कि रिजल्ट डाउनलोड होने की स्पीड काफी कम हो जाती है. इसलिए एक दूसरा तरीका भी है जिससे रिजल्ट पता किया जा सकता है. ये तरीका है एसएमएस भेजकर रिजल्ट पता करने का. एसएमएस भेजकर रिजल्ट पता करने के लिए आपको मैसेज बॉक्स में जाकर RESULTRAJ12SROLL NUMBER टाइप करके 56263 पर भेजना. इसके अलावा स्टूडेंट्स मैसेज ऑप्शन में RJ12SROLL NUMBER टाइप कर 5676750 नंबर पर मैसेज कर भी अपने रिजल्ट का स्कोर पता कर सकते हैं.

राजस्थान बोर्ड रिजल्ट से जुड़ी खबरें सबसे पहले पाने के लिए यहां रजिस्टर करें-




रिजल्ट चेक करने के लिए ये है वेबसाइट्स की लिस्ट


-  rajeduboard.rajasthan.gov.in

-  rajresults.nic.in

-  bserexam.com

इसके अलावा कैंडीडेट्स न्यूज 18 हिंदी के ब्लॉग पर भी राजस्थान बोर्ड के 12वीं कक्षा आर्ट्स से जुड़ी सारी अपडेट पा सकते हैं.

वेबसाइट से ऐसे करें रिजल्ट चेक:

- ऊपर दिए गए किसी भी वेबसाइट पर जाएं.

- होम पेज पर जाकर जहां RBSE 12th Result 2020 की लिंक दी गई हो उस पर क्लिक करें

- एक नया पेज खुल जाएगा जहां छात्र को अपना रजिस्ट्रेशन नंबर, रोल नंबर, जन्म दिनांक डालना होगी जो एडमिट कार्ड पर दर्ज है.

- इस प्रक्रिया को करने के बाद रिजल्ट स्क्रीन पर डिस्प्ले होने लगेगा. इसमें हर पेपर के स्कोर अलग-अलग देख सकेंगे और टोटल नंबर भी दिखाई देंगे.

ये भी पढ़ेंः
4 महीने से बंद हैं स्कूल, टीचर्स को एयरपोर्ट के काम में लगाया, बवाल
JAC 12th result: झारखंड बोर्ड 12वीं का रिजल्ट जारी, देखें jharresults.nic.in

पहले जारी हो चुका है 12वीं साइंस और कॉमर्स का रिजल्ट
बता दें कि इससे पहले राजस्थान 12वीं कक्षा का साइंस और कॉमर्स का रिजल्ट जारी हो चुका है. साइंस का रिजल्ट 8 जुलाई को जबकि कॉमर्स का रिजस्ट 13 जुलाई को जारी किया गया था. साइंस का कुल रिजल्ट 91.96 फीसदी रहा था. जबकि कॉमर्स का कुल रिजल्ट 91.46 फीसदी रहा था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज