RBSE 12th science result 2020: फेल होने वाले स्टूडेंट्स न हों निराश, बोर्ड देगा एक और मौका

परीक्षा में फेल होने वाले छात्रों के पास अभी ये रास्‍ता भी बचा है.
परीक्षा में फेल होने वाले छात्रों के पास अभी ये रास्‍ता भी बचा है.

RBSE 12th science result 2020: पूरक परीक्षा की मदद से एक बार फ‍िर परीक्षा में पास हो सकते हैं बोर्ड परीक्षा में फेल होने वाले छात्र. पढ़ें यह जरूरी जानकारी.

  • Share this:
अजमेर: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड आज 12वीं विज्ञान का नतीजा जारी कर रहा है. कुछ देर बाद शिक्षा राज्यमंत्री गोविंद सिंह डोटासरा बोर्ड कार्यालय में परिणाम जारी करेंगे. जाहिर परिणाम शत-प्रतिशत तो नहीं रह सकता. कुछ स्टूडेंट्स ऐसे भी हैं जिनका परिणाम नगेटिव रह सकता है. इसकी कई वजह है. लेकिन ऐसे स्टूडेंट्स को निराश होने की जरुरत नहीं है. क्योंकि कोरोना काल के चलते बहुत से स्टूडेंट्स परीक्षा भी नहीं दे पाये या फिर आधी अधूरी तैयारी के साथ उन्होंने परीक्षा दी है. ऐसे में बोर्ड उन्हें परीक्षा का एक और मौका देगा.

मार्कशीट पर पूरक अंकित नहीं होगा
बोर्ड के अनुसार ऐसे स्टूडेंट्स जिन्होंने लंबित विषयों की परीक्षा नहीं दी थी उनके लिए बोर्ड एक मौका और दे रहा है. कोरोना के चलते जो स्टूडेंट्स अन्य राज्यों में फंसकर रह गये थे या फिर क्वारंटाइन होने के चलते परीक्षा नहीं दे पाए थे उन्हें बोर्ड एक मौका और देगा. ऐसे स्टूडेंट्स पूरक परीक्षा के दौरान अपने लंबित विषयों की परीक्षा दे सकते हैं. बोर्ड ऐसे स्टूडेंट्स की मार्कशीट पर पूरक भी अंकित नहीं करेगा.

यह भी पढ़ें: 
RBSE Rajasthan 12th Science Result 2020: राजस्थान बोर्ड 12वीं साइंस के नतीजे इन वेबसाइट्स पर करें चेक



किसी भी तरह से धैर्य ना खोयें
वहीं राजस्थान बोर्ड की वित्तीय सलाहकार आनंद आशुतोष का कहना है कि स्टूडेंट्स परिणामों को लेकर कतई निराश नहीं हों. कोविड-19 के प्रकोप के चलते संभव है कि कुछ स्टूडेंट्स भावनात्मक रूप से पढ़ाई से नहीं जुड़ पाये हों और भय से मानसिक भटकाव की स्थिति आ गई हो. इसके अलावा और भी बहुत से कारण हो सकते हैं. लिहाजा किसी भी तरह से धैर्य ना खोयें. बोर्ड शीघ्र ही पूरक परीक्षा भी कराएगा. असफलता को सीख के रूप में ले.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज