RBSE Board Exam 2021: आज है रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख, ऐसे करें अप्लाई

आवेदन करने के पहले एक बार नोटिफिकेशन जरूर पढ़ लें.

आवेदन करने के पहले एक बार नोटिफिकेशन जरूर पढ़ लें.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 18, 2021, 9:39 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. राजस्थान बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन, आरबीएससी (Rajasthan Board of Secondary Education, RBSE) आज यानी 18 जनवरी को बोर्ड परीक्षा के रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को बंद कर देगा. जिन कैंडीडेट्स को रजिस्टर करना है वे आधिकारिक वेबसाइट - rajeduboard.rajasthan.gov.in - पर जाकर आज रजिस्टर कर सकते हैं. इससे पहले आखिरी तारीख को दो बार आगे बढ़ाया जा चुका है. सबसे पहले आवेदन की आखिरी तारीख 30 नवंबर थी जिसे बाद में बढ़ाकर 8 जनवरी कर दिया गया, इसके बाद इसे दोबार बढ़ाकर 18 जनवरी कर दिया गया था. अब तक कुलल 21 लाख छात्र आवेदन कर चुके हैं जिसमें से 11 लाख छात्र दसवीं कक्षा के में और 10 लाख स्टूडेंट 12वीं कक्षा में है.

जारी हुआ मॉडल क्वेस्चन पेपर

राजस्थान सरकार ने 6ठीं से 12वीं कक्षा के लिए मॉडल क्वेस्चन पेपर भी जारी किए हैं. पेपर को पाठ्यक्रम या नए परीक्षा प्लान व पेपर के अनुसार बनाया गया है. मॉडल टेस्ट पेपर विभागीय वेबसाइट पर उपलब्ध है. इन क्वेस्चन पेपर्स को सभी स्कूलों के लॉगइन आईडी पर भेजा जाएगा.

ऐसे करें अप्लाई (How to Apply)
- सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं.

- राजस्थान बोर्ड ऑनलाइन परीक्षा वाले लिंक पर क्लिक करें.

- एक नया पेज खुलेगा जिसमें कैंडीडेट्स को अपना स्कूल लॉगइन आईडी और पासवर्ड डालना होगा.



- सभी डिटेल्स को डालें.

- शुल्क का भुगतान करके फीस पेमेंट करें.

- अपना अप्लीकेशन फॉर्म सब्मिट हो जाएगा.

- पेज को डाउनलोड करके आगे की जरूरतों के लिए इसकी एक हार्ड कॉपी रख लें.

ये भी पढ़ें

10वीं-12वीं पास युवाओं के लिए आर्मी में भर्ती होने का शानदार मौका

Sarkari Naukri: UPPSC ने निकाली कई पदों पर भर्तियां, करें आवेदन

मई में होगी परीक्षा

रेग्युलर स्टूडेंट् को 600 रुपये और प्राइवेट स्टूडेंट्स को 650 रुपये का शुल्क अदा करना होगा. जिन छात्रों को प्रैक्टिकल एग्जाम देना है उन्हें 100 रुपये अतिरिक्त शुल्क अदा करना होगा. इस बीच राजस्थान बोर्ड की परीक्षाओं पर भी फैसला हो गया है. परीक्षा 15 मई से शुरू होकर 15 जून तक चलेगी. प्रैक्टिकल एग्जाम लिखित परीक्षा के बाद आयोजित की जाएगी. परीक्षा की डेटशीट जल्द ही आयोग की वेबसाइट पर जारी की जाएगी. ज्यादा जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें.

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज