• Home
  • »
  • News
  • »
  • career
  • »
  • RBSE 12th Commerce Results 2020: मेरिट लिस्ट जारी नहीं करेगा राजस्थान बोर्ड, जानिए क्या है वजह

RBSE 12th Commerce Results 2020: मेरिट लिस्ट जारी नहीं करेगा राजस्थान बोर्ड, जानिए क्या है वजह


राजस्थान बोर्ड के दसवीं और बारहवीं के नतीजे चार चरणों में जारी होंगे.

राजस्थान बोर्ड के दसवीं और बारहवीं के नतीजे चार चरणों में जारी होंगे.

राजस्थान बोर्ड आफ सेकंडरी एजुकेशन (Rajasthan Board of Secondary Education) ने पिछले दो साल से टॉपर्स लिस्ट जारी नहीं की है. इस साल साइंस स्ट्रीम के नतीजों में भी ऐसा ही देखने को मिला था.

  • Share this:
    RBSE 12th Commerce Result 2020: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Rajasthan Board Result 2020)आज 12वीं कक्षा कॉमर्स का रिजल्ट सुबह 11.15 बजे जारी करने वाला है. ऐसे में सभी की निगाहें इस बात पर भी टिकी हैं कि टॉपर कौन होगा. टॉप टेन में कौन से छात्र-छात्राएं होंगे, किस जिले से सबसे ज्यादा टॉपर होंगे. लेकिन हम आपको बता दें कि हमें ऐसा कुछ भी पता नहीं लगने वाला है. वजह साफ है. वो इसलिए क्योंकि राजस्थान बोर्ड टॉपर्स की लिस्ट जारी नहीं करता है.

    साल 2017 से ही नहीं जारी हो रही टॉपर्स लिस्ट
    दरअसल, साल 2017 से ही राजस्थान बोर्ड ने टॉपर्स की लिस्ट जारी करनी बंद कर दी है. न सिर्फ टॉपर्स लिस्ट जारी करना बंद कर दिया गया है बल्कि पहला स्थान पाने वाले टॉपर के नाम की भी घोषणा नहीं की जाती. वास्तव में बोर्ड की ओर से रिजल्ट जारी होने के बाद परीक्षार्थियों से परिणाम को लेकर आपत्तियां आमंत्रित की जाती हैं और ऐसे में प्राप्त आपत्तियों के आधार पर संशोधित परिणाम तैयार होता है. हालांकि, इसके बाद भी टॉपर्स की लिस्ट जारी नहीं की जाती और सीधे दीक्षान्त समारोह में ही टॉपर्स को गोल्ड मेडल प्रदान किया जाता है.

    ये भी पढ़ें
    30 लाख स्टूडेंट्स के लिए बड़ी खबर, इस दिन आएगा CBSE 10वीं 12वीं का रिजल्ट

    चार चरणों में आएंगे नतीजे
    राजस्थान बोर्ड ने सबसे पहले पिछले हफ्ते 12वीं की साइंस स्ट्रीम के नतीजे जारी किए. इसके बाद आज यानी 13 जुलाई को कॉमर्स स्ट्रीम का रिजल्ट घोषित किया जा रहा है. अब बोर्ड अगला नतीजा आर्ट स्ट्रीम का घोषित करेगा. हालांकि इसके लिए अभी तारीख का ऐलान नहीं किया गया है, लेकिन माना जा रहा है कि अगले हफ्ते कला संकाय का रिजल्ट जारी हो सकता है. इसके बाद इस महीने के अंत तक दसवीं के नतीजे भी घोषित कर दिए जाएंगे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज