Re-opening Schools: स्कूल को लेकर बड़ी खबर, यूपी में खोला गया स्कूल, अधिकारियों ने कही ये बात

Re-opening Schools: स्कूल को लेकर बड़ी खबर, यूपी में खोला गया स्कूल, अधिकारियों ने कही ये बात
यूपी में लॉकडाउन के दौरान स्कूल फिर से खोला गया.

कोरोना वायरस की वजह से पिछले कई महीनों से स्कूल-कॉलेज बंद हैं. हालांकि, सरकार स्कूलों को खोलने पर लगातार विचार कर रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 19, 2020, 11:16 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. बच्चों की सुरक्षा को लेकर पूरे देश में स्कूल बंद हैं. हालांकि, समय समय पर इन्हें खोलने के लिए सरकार द्वारा विचार किया गया लेकिन अभी तक इस तरह का कोई फुल-प्रूफ प्लान बनकर नहीं आ पाया जिसे लागू किया जा सके. इसमें भी स्कूलों को जब भी खोलने की बात की गई तो पांचवीं तक के बच्चों को इससे अलग ही रखा गया. क्योंकि ऐसा माना जाता है कि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने में उन्हें दिक्कत होगी. साथ ही बच्चों के स्वास्थ्य पर ज्यादा विपरीत प्रभाव पड़ सकता है.

यूपी से आई खबर
लेकिन इसी बीच यूपी से एक स्कूल को खोले जाने की खबर आई है. घटना यूपी के जिले जालौन की है जहां सरकार नियमों की अनदेखी करते हुए एक प्राइवेट स्कूल ने कक्षाएं चलानी शुरू कर दीं. जबकि सरकार का आदेश है कि 31 अगस्त तक सारे स्कूल-कॉलेज बंद रखे जाएंगे. टाइम्स नाउ के मुताबिक बेसिक शिक्षा अधिकारी प्रेमचंद ने कहा कि स्कूल खोलने के लिए किसी भी तरह के निर्देश नहीं दिए गए थे. स्कूल के प्रिंसिपल और मैनेजर के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

पश्चिम बंगाल में हो चुकी है घटना
इसी तरह की एक घटना में बंगाल में भी एक स्कूल को खोला गया है. बंगाल में दसवीं कक्षा के बच्चों के लिए स्कूल खोला गया था. साथ ही यह भी कहा गया था कि 11वीं और 12वीं के लिए भी आगे चलकर खोला जाएगा. इसके लिए स्कूल को एक नोटिस जारी किया गया है.



क्लासेज शुरू करने के सोचे जा रहे तरीके
हालांकि, ऑनलाइन क्लासेज लगातार जारी हैं. पूरे देश में स्कूल 16 मार्च से ही बंद हैं. गृह मंत्रालय ने अनलॉक -3.0 गाइडलाइन्स के दौरान कहा था कि स्कूल-कॉलेज 31 अगस्त तक बंद रहेंगे. पिछली कुछ रिपोर्ट्स में कहा जा रहा था कि सितंबर में स्कूलों को खोला जा सकता है लेकिन सरकारी सूत्रों ने इससे इनकार किया है. शिक्षा मंत्रालय ने यह बात भी साफ कर दी है कि लोकल अथॉरिटीज़ से सलाह और फीडबैक के बाद जरूरी ऐक्शन लिया जाएगा.

ये भी पढ़ेंः


हालांकि, सरकार और प्रशासन इस बात के रास्ते निकालने की तैयारी कर रहा है कि कैसे स्कूलों को दोबारा खोला जाए. इसमें अलग अलग बैच, कम स्कूल के घंटे और ऑनलाइन व ऑफलाइन क्लासेज को मिलाकर काम करने पर विचार किया जा रहा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading