Home /News /career /

स्कूल-कॉलेजों पर आई बड़ी खबर, अब अक्टूबर तक बंद रखने का ऐलान, जानिए पूरी डिटेल

स्कूल-कॉलेजों पर आई बड़ी खबर, अब अक्टूबर तक बंद रखने का ऐलान, जानिए पूरी डिटेल

कोरोना वायरस का असर देशभर की शिक्षा व्यवस्था पर पड़ा है.

कोरोना वायरस का असर देशभर की शिक्षा व्यवस्था पर पड़ा है.

स्कूल और कॉलेज (School and Colleges) समेत देशभर के शिक्षण संस्थानों को कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते करीब पांच महीने से बंद रखा गया है.

    नई दिल्ली. सितंबर की पहली तारीख से अनलॉक- 4.0 (Unlock 4.0) शुरू हो रहा है लेकिन सरकार अभी भी स्कूलों और कॉलेजों को खोलने को लेकर चिंतित है. केंद्र सरकार की गाइडलाइन्स (Central Government Guidelines) के बाद तमाम राज्य सरकारों ने अभी स्कूलों को खोले जाने की बात को मना किया है और छुट्टियों को और आगे बढ़ा दिया है.

    कई राज्यों ने स्कूलों को बंद रखने का किया फैसला
    इसी कड़ी में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि राज्य में सारे शैक्षणिक संस्थान 20 सितंबर 2020 तक बंद रहेंगे. इसी तरह से ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कहा कि दुर्गा पूजा की छुट्टियों तक स्कूलों को बंद रखा जाएगा जो कि अक्टूबर के अंत में पड़ेगा. राज्यों में महामारी की स्थिति को ध्यान में रखते हुए शैक्षणिक संस्थानों को बंद रखने का फैसला लिया गया है. सीएम पटनायक ने कहा कि छात्रों के पैरेंट्स की चिंता को ध्यान में रखते हुए ये फैसला किया गया है. पूरे देश में 22 से 26 अक्टूबर के बीच दुर्गापूजा मनाई जाएगी.

    16 मार्च से बंद हैं स्कूल
    बता दें कि देश में 16 मार्च से ही शैक्षणिक संस्थान बंद हैं. 25 मार्च से देश में लॉकडाउन चल रहा है. पहले कहा जा रहा था कि 1 सितंबर से स्कूलों को खोला जा सकता है लेकिन अधिकारियों ने अब इस तरह की किसी भी योजना से इनकार किया है. ओडिशा सरकार में स्कूल शिक्षा मंत्री समीर रंजन दास ने बुधवार को कहा था कि राज्य केंद्र की गाइडलाइन्स को ध्यान में रखते हुए फैसला लेगा लेकिन बाद में स्कूलों को बंद रखने का फैसला लिया गया.

    चल रही हैं ऑनलाइन क्लासेज
    इस बीच राज्यों ने पूरे देश में छात्रों के लिए ऑनलाइन क्लासेज शुरू कर दी हैं. कोशिश की जा रही है इस तरह से ज्यादा से ज्यादा स्टूडेंट्स तक अपनी पहुंच को बरकरार रखा जाए. हालांकि, इन सबमें वास्तविक इंटरनेट कनेक्शन इसमें सबसे बड़ी चुनौती है.

    ये भी पढ़ें
    कॉलेज में कई सब्जेक्ट्स में हुए फेल, आईएएस की परीक्षा में हासिल की 77वीं रैंक
    3 घंटे के भीतर डाउनलोड किए गए नीट के 4 लाख से अधिक एडमिट कार्ड

    Tags: Odisha, School, School education, West bengal

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर