DU cut-off 2019 : जानिये कब आएगी दूसरी कटऑफ, ये होंगे जरूरी दस्तावेज

डीयू की दूसरी कटऑफ जल्द जारी की जाएगी. अगर किसी छात्र को अगली कट-ऑफ में एक बेहतर कॉलेज या कोर्स मिलता है, तो उन्हें पहले मिले गए कॉलेज से अपना एडमिशन रद्द कराना होगा.

News18Hindi
Updated: July 2, 2019, 9:53 AM IST
DU cut-off 2019 : जानिये कब आएगी दूसरी कटऑफ, ये होंगे जरूरी दस्तावेज
डीयू कटऑफ के बारे में जानकरी
News18Hindi
Updated: July 2, 2019, 9:53 AM IST
DU admissions 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी अपनी पहली कट ऑफ लिस्ट जारी कर चुकी है और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन की प्रक्रिया भी कल समाप्त हो चुकी है. बता दें कि यह प्रक्रिया 28 जून से 1 जुलाई तक आयोजित कराई गयी थी.

इस साल डीयू ने फॉरेंसिक वेरिफिकेशन की तकनीक अपनाई है और यह कदम उन्होंने इसलिए उठाया ताकि कोई भी उम्मीदवार  फर्जी या भ्रामक प्रमाण पत्र प्रस्तुत ना कर पाए. पिछले साल 50 हजार से अधिक छात्रों ने डीयू में एडमिशन लेने के लिए स्पोर्ट्स कोटा के फर्जी प्रमाण पत्र को प्रस्तुत किया था.

बाकी की खाली सीटों को भरने के लिए, यूनिवर्सिटी 3 या 4 जुलाई को दूसरी कटऑफ लिस्ट भी जारी कर देगी और वेरिफिकेशन की प्रक्रिया 4 से 6 जुलाई तक आयोजित कराई जाएगी. डीयू कुल 10 कटऑफ लिस्ट जारी करेगा.

अगर किसी छात्र को अगली कटऑफ में एक बेहतर कॉलेज या कोर्स मिलता है, तो उन्हें पहले मिले गए कॉलेज से अपना एडमिशन रद्द कराना होगा. इतना ही नहीं, दूसरे कॉलेज में दाखिला लेने से पहले उम्मीवारों को अपने डॉक्यूमेंट वेरीफाई कराना अनिवार्य और उसी के बाद पहले कॉलेज का एडमिशन रद्द किया जाएगा.

DU admissions 2019: इन दस्तावेजों को एडमिशन के वक्त अपने साथ जरूर रखें -

- एप्लिकेशन फॉर्म का प्रिंट आउट
- अपनी 3 पासपोर्ट साइज फोटो
Loading...

- एड्रेस प्रूफ
- जन्म प्रमाण पत्र
- 10वी कक्षा की मार्कशीट
- 12वी कक्षा की मार्कशीट और पास सर्टिफिकेट

पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेज की कटऑफ भी 17 जुलाई को घोषित की जाएगी, जिसके लिए छात्रों को अपने डाक्यूमेंट्स वेरीफाई और फीस भरने के लिए 2 दिन का समय दिया जाएगा. पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेज के लिए करीब 3 से 4 कटऑफ लिस्ट जारी की जाएगी.

यह भी पढ़ें - 

SSC ने GD Constable के लिए निकालीं 58373 वैकेंसी, जानें कौन-कौन से डिपार्टमेंट में होगी भर्ती 

Success Story: NEET एग्जाम क्लियर करने वाला राजस्थान के गांव का ये लड़का 10वीं में हुआ था फेल 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नौकरियां/करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 2, 2019, 6:33 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...