REET 2021 परीक्षा फिर स्थगित, 20 जून को नहीं होगी परीक्षा

जून में परीक्षा होने वाली थी. ज‍िसे कोरोना संक्रमण के कारण टाल दिया गया है.

जून में परीक्षा होने वाली थी. ज‍िसे कोरोना संक्रमण के कारण टाल दिया गया है.

20 जून को होने वाली REET परीक्षा स्थगित कर दी गई है. परीक्षा स्थगित करने की अधिसूचना जल्द ही वेबसाइटों- rajeduboard.rajasthan.gov.in, reetbser21.com पर जारी की जाएगी.

  • Share this:

REET 2021: बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन, राजस्‍थान (RBSE) ने राजस्‍थान शिक्षक पात्रता परीक्षा (REET) 2021 को पोस्‍टपोन कर दिया है. राजस्‍थान शिक्षक पात्रता परीक्षा 20 जून 2021 को आयोजित होने वाली थी. इससे पहले यह परीक्षा 25 अप्रैल को होने वाली थी, जिसे टाल कर जून में शेड्यूल किया गया था. बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन, राजस्‍थान (आरबीएसई) ने कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए यह फैसला लिया है.

राजस्‍थान शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने एक मीडिया को बताया कि वर्तमान महामारी की स्थिति को देखते हुए परीक्षा का आयोजन संभव नहीं है. परीक्षा आयोजित करने पर निर्णय स्थिति की समीक्षा के बाद लिया जाएगा. परीक्षा स्थगित करने की अधिसूचना जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in और reetbser21.com पर जारी की जाएगी.

REET में दो पेपर होते हैं, जिसमें प्रत्येक के 150 प्रश्न होते हैं. पेपर 1 को क्‍लीयर करने वाले अभ्यर्थी कक्षा 1 से 5 में पढ़ाने के पात्र होंगे, जबकि पेपर 2 को क्‍लीयर करने वाले कक्षा 6 से 8 में पढ़ सकते हैं. योग्यता अंक 60 प्रतिशत है, जबकि आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए, पास अंक 36 प्रतिशत है. सफल उम्मीदवारों को एक प्रमाण पत्र मिलेगा जो तीन साल के लिए वैध होगा.

कक्षा 10, 12 की बोर्ड परीक्षा के लिए पंजीकरण प्रक्रिया के अलावा नवंबर से फरवरी के बीच काम के कम दबाव को ध्यान में रखते हुए फरवरी 2021 से पहले परीक्षा की योजना बनाई गई थी. राज्य में 31000 ग्रेड-3 शिक्षक पदों पर भर्ती के लिए REET 2021 परीक्षा आयोजित की जाएगी.  इस साल परीक्षा 2 साल के अंतराल के बाद आयोजित की जाएगी. पिछली परीक्षा के लिए लगभग 9.50 लाख उम्मीदवार उपस्थित हुए थे.
ये भी पढ़ें -

DFCCIL Recruitment 2021: डीएफसीसीआईएल में विभिन्न पदों पर बंपर नौकरियां, जानें डिटेल

CBSE 10th Result : सीबीएसई ने मानी दिल्ली सरकार की ये मांग, शिक्षकों को मिलेगी बड़ी राहत

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज