CBSE Board Examinations 2021: जारी है रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया, पैरेंट्स इन बातों का रखें ध्यान

रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के दौरान कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है.
रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के दौरान कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है.

एक बार आपके बच्चे की डिटेल देने के बाद इसमें बदलाव नहीं किया जा सकेगा. इसमें जन्मतिथि, पिता और माता का नाम शामिल है. ये सभी डिटेल बाद में भी आधिकारिक कामों के लिए इस्तेमाल किये जाते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 6, 2020, 1:55 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education, CBSE) ने कक्षा 9 से 11 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस शुरू कर दिया है. स्कूलों को कक्षा 9 और 11 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस शुरू करना है. इसके अलावा कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षाओं के लिए भी फॉर्म भरने हैं. सीबीएसई की साल 2021 की बोर्ड परीक्षा के लिए LOC की अंतिम तारीख 15 अक्टूबर है. क्लास 9 और 11 के स्टूडेंट्स के लिए प्रोसेस अहम है. बच्चों के लिए सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के लिए यह एनरोलमेंट होता है और बोर्ड परीक्षा में शामिल होना अनिवार्य है.

स्कूलों द्वारा यह प्रोसेस पूरा किया जाता है और चेकिंग के बाद स्टूडेंट्स की लिस्ट बोर्ड को सौंपी जाती है. क्लास 10 और 12 के लिए यह प्रोसेस पहले ही पूरा हो जाना चाहिए था लेकिन अब स्कूलों को फॉर्म भरने होंगे. अभिभावकों को इस बात का ध्यान रखना होगा कि स्टूडेंट्स की लिस्ट की आखिरी तारीख 15 अक्टूबर है. यह परीक्षा फॉर्म भी होगा जो काफी अहम है. अगर आपके वार्ड के स्कूल ने अभी तक आपसे सम्पर्क नहीं किया है, तो आपको वहां जाना चाहिए.

एक बात ध्यान देने योग्य है कि एक बार आपके बच्चे की डिटेल देने के बाद इसमें बदलाव नहीं किया जा सकेगा. इसमें जन्मतिथि, पिता और माता का नाम शामिल है. ये सभी डिटेल बाद में भी आधिकारिक कामों के लिए इस्तेमाल किये जाते हैं. इसके अलावा सीबीएसई बोर्ड 2020 की परीक्षा फीस भी देनी होगी.



रजिस्ट्रेशन/परीक्षा फॉर्म के लिए जानकारी

  1. स्टूडेंट्स का नाम, पेरेंट्स के नाम की सही स्पेलिंग

  2. जो मोबाइल नम्बर और ई-मेल सबमिट किया है, वह सही है या गलत है

  3. आधार कार्ड के नम्बर और जन्मतिथि

  4. स्टूडेंट द्वारा जो सब्जेक्ट चुना गया है इसकी पूरी डिटेल


ये भी पढ़ें-
असम में रद्द की गई पुलिस सब-इंस्पेक्टर भर्ती परीक्षा 22 नवंबर को, पढ़ें डिटेल
IBPS PO Exam 2020 3 oct से शुरू, कैंडीडेट्स को करना होगा इन निर्देशों का

बोर्ड ने एकेडमिक कैलेंडर में फिलहाल कोई बदलाव नहीं किया है. विशेषज्ञों का मानना है कि 2021 बोर्ड परीक्षाओं का कार्यक्रम नवम्बर में फाइनल किया जाएगा. तारीख की लिस्ट सीबीएसई द्वारा नवम्बर के अंत में शेयर की जाएगी. महामारी के चलते इसमें पिछले साल की तुलना में देरी हो सकती है. अफवाहें ये भी हैं कि सीबीएसई क्लास 10 की बोर्ड परीक्षाएं 2021 के लिए रद्द कर सकती है. हालांकि इस पर ध्यान नहीं देते हुए आधिकारिक नोटिस और सीबीएसई की वेबसाईट पर नजर रखना जरूरी है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज