लाइव टीवी

UGC का निर्देश, पब्लिश किए 'काम की क्वालिटी' पर मिले रिसर्च डिग्री

News18Hindi
Updated: October 5, 2019, 4:03 PM IST
UGC का निर्देश, पब्लिश किए 'काम की क्वालिटी' पर मिले रिसर्च डिग्री
यूजीसी ने ये निर्देश सभी शैक्षणिक संस्थानों के कुलपतियों और प्रमुखों को दिया है.

यह निर्देश भारतीय अकादमिक प्रकाशन एवं अनुसंधान की विश्वसनीयता और ज्ञान रचना के हितों के मद्देनजर दिया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 5, 2019, 4:03 PM IST
  • Share this:
विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने सभी शैक्षणिक संस्थानों के कुलपतियों और प्रमुखों को शोध डिग्री प्रदान करने पर निर्देश दिया है. यूजीसी ने शैक्षणिक संस्थानों के कुलपतियों और प्रमुखों को यह सुनिश्चित करने के लिये कहा है, क्रेडिट प्वाइंट, पदोन्नति या शोध डिग्री प्रदान करने का उनका फैसला किसी व्यक्ति द्वारा "प्रकाशित कार्य की गुणवत्ता" पर आधारित होना चाहिए न कि मात्रा पर.

आयोग के अधिकारियों के अनुसार यह निर्देश भारतीय अकादमिक प्रकाशन एवं अनुसंधान की विश्वसनीयता और ज्ञान रचना के हितों के मद्देनजर दिया गया है.

सभी विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को भेजे गए एक यूजीसी पत्र में कहा गया है, “कुलपति, चयन समितियां, अनुवीक्षण समितियों और अकादमिक प्रदर्शन के मूल्यांकन और आकलन में शामिल शोध पर्यवेक्षकों तथा विशेषज्ञों को यह सुनिश्चित करने की सलाह दी जाती है कि चयन, पदोन्नति, क्रेडिट-आवंटन और अनुसंधान डिग्री देने के मामले में उनके निर्णय प्रकाशित कार्य की संख्या के बजाय गुणवत्ता पर आधारित होने चाहिये.”

पत्र में कहा गया, "यूजीसी अनुमोदित पत्रिकाओं की पुरानी सूची' को नयी यूजीसी-केअर सूची से बदल दिया गया है और 14 जून, 2019 को सूची में शामिल पत्रिकाओं से शोध प्रकाशनों को केवल अकादमिक उद्देश्य के लिए माना जाना चाहिए."

उच्च शिक्षा नियामक यूजीसी देश के विश्वविद्यालयों और उच्च शिक्षा संस्थानों में मात्रात्मक शोध की तुलना में गुणात्मक अनुसंधान की आवश्यकता पर जोर देता रहा है. (इनपुट-भाषा)

ये भी पढ़ें-
SSC ने जारी किया CISF में ASI पदों पर भर्ती से जुड़ा अहम नोटिस, पढ़ें डिटेल
Loading...

NIRT में Scientist B और अन्य पदों के लिए इंटरव्यू, जल्द करें अप्लाई
BPSC 65th CCE प्रीलिम्स परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड www.bpsc.bih.nic.in पर जारी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नौकरियां/करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 5, 2019, 4:01 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...