HPSE Board : जून के दूसरे हफ्ते में जारी होगा हिमाचल बोर्ड 10वीं का रिजल्ट, जानें कब आएंगे 12वीं के नतीजे

असम बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर नतीजे देखे जा सकते हैं.
असम बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर नतीजे देखे जा सकते हैं.

लॉकडाउन के कारण लंबे समय से हिमाचल बोर्ड रिजल्ट (Himachal Board Result) का इंतजार कर रहे छात्रों का इंतजार जल्द खत्म हो सकता है.

  • Share this:
धर्मशाला. हिमाचल प्रदेश में बोर्ड रिजल्ट (Himachal Pradesh Board Result) का बेसब्री से परीक्षा परिणाम का इंतज़ार कर रहे लाखों छात्रों के लिए बड़ी खबर है. यहां के 10वीं बोर्ड का रिजल्ट जून के दूसरे सप्ताह में घोषित हो सकता है. जबकि 20 जून को 12वीं बोर्ड रिजल्ट की भी घोषणा हो सकती है. कोरोना के कारण लागू लॉकडाउन (Lockdown) की वजह से छात्रों को लंबा इंतज़ार करना पड़ रहा है. लेकिन यह इंतजार जल्द खत्म होने की उम्मीद है.

रिजल्ट यहां कर सकेंगे चेक
हिमाचल प्रदेश के बोर्ड की दसवीं का एग्जाम जिन भी स्टूडेंट्स ने दिया है वो बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट hpbose.org पर परिणाम चेक कर सकेंगे. हिमाचल प्रदेश बोर्ड की दसवीं की परीक्षाएं इस साल 22 फरवरी से 19 मार्च के बीच आयोजित हुई थी.


कोरोना के चलते हुई देर



हिमाचल प्रदेश बोर्ड की दसवीं और बारहवीं के नतीजे आमतौर पर मई महीने में जारी किए जाते हैं. मगर इस बार कोरोना वायरस की महामारी के चलते रिजल्ट घोषित होने में देर हो गई. कोरोना वायरस के चलते भारत में दो लाख से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं. हालांकि इनमें से एक लाख से अधिक लोग भी ठीक भी हो चुके हैं.

रिजल्ट मिलने के बाद उच्च शिक्षा के लिए जा सकेंगे छात्र
हिमाचल बोर्ड का रिजल्ट घोषित होने के बाद यहां के छात्र बेहतर पढ़ाई के लिए अन्य प्रदेशों की यूनिवर्सिटी में अप्लाई कर सकते हैं. इ्सके साथ ही बेहतर करियर विकल्प का चुनाव करने में उन्हें आसानी होगी. दरअसल, कोरोना महामारी के कारण लंबे समय तक हिमाचल सहित पूरे देश में लॉकडाउन लागू रहा. इस कारण शैक्षणिक संस्थान भी बंद रहें. साथ ही मूल्यांकन कार्य भी प्रभावित हुआ. लेकिन इस महीने रिजल्ट की घोषणा होने पर छात्रों का लंबे समय से चल रहा इंतजार खत्म होने की उम्मीद है.

ये भी पढ़ें: पाकिस्तान के नापाक इरादों से बेखबर स्टूडेंट्स, नोटिस जारी कर किया गया आगाह
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज