होम /न्यूज /करियर /Gujarat Board Exam 2020 : रिक्शा ड्राइवर और डायमंड वर्कर के बेटों ने किया कमाल, बोर्ड परीक्षा में हासिल की रैंक

Gujarat Board Exam 2020 : रिक्शा ड्राइवर और डायमंड वर्कर के बेटों ने किया कमाल, बोर्ड परीक्षा में हासिल की रैंक

इन बच्चों ने विपरीत परिस्थितियों में रैंक मारी है.

इन बच्चों ने विपरीत परिस्थितियों में रैंक मारी है.

दीप के पिता लोडिंग रिक्शा ड्राइवर हैं और मां पापड़ बनाने का काम करती हैं. दीप ने 99.98 परसेंटाइल अंक हासिल किया है. दीप ...अधिक पढ़ें

    Gujarat board class 12 result 2020: गुजरात बोर्ड (The Gujarat Secondary and Higher Secondary Education Board, GSEB) ने आर्ट्स और कॉमर्स के लिए 12वीं कक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है. इस साल कुल 76.29 फीसदी रिजल्ट रहा. इसमें कई गरीब परिवारों के या विपरीत परिस्थितियों में रहने वाले बच्चे भी अच्छे अंकों के साथ पास करते हैं. ऐसा ही एक उदाहरण पेश किया है राजकोट के दीप हिंगारिया ने. दीप ने अपनी मेहनत से इस परीक्षा में दूसरा स्थान हासिल किया है.

    दीप के पिता हैं रिक्शा ड्राइवर
    बता दें कि दीप के पिता लोडिंग रिक्शा ड्राइवर हैं और मां पापड़ बनाने का काम करती हैं. दीप ने 99.98 परसेंटाइल अंक हासिल किया है. दीप ने काफी विपरीत परिस्थितियों में रहकर पढ़ाई की है. वह आगे चलकर सीए की पढ़ाई करना चाहते हैं. इसके अलावा सूरत के रहने वाले एक छात्र की भी ऐसी ही कहानी है. इनका नाम है बृजेश सवालिया, जिनके पास फीस देने के भी पैसे नहीं थे. स्कूल ने 11वीं और 12वीं क्लास के लिए उनकी फीस माफ कर दी जिसके बाद वह पढ़ाई कर पाए. बता दें कि बृजेश के पिता डायमंड वर्कर हैं जिनकी हर महीने की 10 हज़ार रुपये की आय है. उनके घर में चार सदस्य हैं जो कि किराए के एक कमरे के मकान में रहते हैं. बृजेश को इस परीक्षा में ए-ग्रेड मिला है. बृजेश भी आगे सीएस की पढ़ाई करना चाहते हैं लेकिन अब उन्हें इस बात की चिंता सता रही है कि वह आगे की पढ़ाई कैसे करेंगे. परिवार भी इस बात को लेकर चिंतित है कि आगे की फीस कैसे दी जाएगी.

    17 मई को जारी हो गए थे 12वीं साइंस के नतीजे
    गुजरात बोर्ड ने 12वीं क्लास की साइंस स्ट्रीम का नतीजा 17 मई को ही घोषित कर दिया था. इसके बाद मई के अंत में बाकी नतीजों के ऐलान की संभावना जताई जा रही थी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. जानलेवा महामारी कोरोना वायरस के खौफ के बीच इस साल गुजरात बोर्ड की 12वीं की परीक्षा 5 मार्च से 16 मार्च के बीच करवाई गई थी जबकि दसवीं की परीक्षा 5 मार्च से 21 मार्च के बीच करवाई गई थीं.

    ऐसे देखें अपना रिजल्ट
    1. गुजरात बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.gseb.org पर जाएं.
    2. GSEB Results 2020 for Arts and Commerce पर क्लिक करें.
    3. रिजल्ट पेज पर 6 अंकों का सीट नंबर भरें.
    4. रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर खुल जाएगा.
    5. रिजल्ट का प्रिंट लेने के अलावा इसे डाउनलोड भी कर सकते हैं.

    Tags: 10th Board result, 12th Board exam, Board Results, Gujarat

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें