Home /News /career /

UP: 15 दिसंबर से शुरू होगी RRB की भर्ती परीक्षाएं, नकल रोकने के लिए उठाया बड़ा कदम

UP: 15 दिसंबर से शुरू होगी RRB की भर्ती परीक्षाएं, नकल रोकने के लिए उठाया बड़ा कदम

15 दिसंबर से शुरू होगी RRB की भर्ती परीक्षाएं (File photo)

15 दिसंबर से शुरू होगी RRB की भर्ती परीक्षाएं (File photo)

रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) इलाहाबाद (Allahabad) के चेयरमैन आर.ए जमाली के मुताबिक इस भर्ती परीक्षा में कोविड प्रोटोकॉल का पालन कराने के साथ ही गड़बड़ी रोकने पर भी पूरी तरह फोकस किया जाएगा.

प्रयागराज. रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) द्वारा मिनिस्‍टीरियल व आइसोलेटेड कैटेगरी के पदों पर भर्ती के लिए कम्‍प्‍यूटर आधारित परीक्षा (CBT) 15 दिसंबर से 18 दिसंबर तक दो शिफ्ट्स में आयोजित की जाएंगी. नकल और फर्जीवाड़े को रोकने के लिए रेलवे भर्ती बोर्ड ने इस परीक्षा में अभ्यर्थियों के लिए गमछे और रुमाल के साथ डिजाइनर मास्क पहनकर आने पर भी पाबंदी लगा दी है. अभ्यर्थियों को हिदायत दी गई है कि वह सामान्य सर्जिकल मास्क पहनकर ही सेंटर्स पर आएं. जो अभ्यर्थी डिजाइनर या ज़्यादा चौड़े मास्क के साथ ही चेहरे को गमछे या रुमाल से ढककर आएंगे, उन्हें सेंटर्स पर रेलवे की तरफ से मुफ्त में सर्जिकल मास्क उपलब्ध कराया जाएगा.

इसके लिए अभ्यर्थियों को ज़रूरी निर्देश दिए जा चुके हैं. रेलवे भर्ती बोर्ड ने यह कदम मास्क की आड़ में नकल किये जाने, ब्लूटूथ व कोई अन्य डिवाइस छिपाए जाने और अभ्यर्थी की जगह किसी मुन्ना भाई को बिठाए जाने की आशंकाओं के मद्देनजर उठाया है. इसके साथ ही परीक्षा केंद्रों पर कोविड प्रोटोकॉल के नियमों का भी सख्ती से पालन कराया जाएगा. अभ्यर्थियों को बिठाने में छह फिट की दूरी का पालन किया जाएगा. रेलवे की ओर से केंद्रों पर सेनेटाइजर के भी इंतजाम रहेंगे.

उन्नाव में दो कार आमने-सामने टकराईं, तीन लोगों की मौत से मचा कोहराम

आरआरबी इलाहाबाद के तहत कुल 119 पद हैं. इन 119 पदों के लिए 15 हज़ार से ज़्यादा अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है. इन अभ्यर्थियों की लिखित परीक्षा तीन राज्यों उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और मध्य प्रदेश के आठ शहरों में बनाए गए 39 केंद्रों पर होनी है. अभ्यर्थियों को 11 दिसम्बर से एडमिट कार्ड जारी किये जा रहे हैं. रेलवे भर्ती बोर्ड इलाहाबाद के चेयरमैन आर.ए जमाली के मुताबिक इस भर्ती परीक्षा में कोविड प्रोटोकॉल का पालन कराने के साथ ही गड़बड़ी रोकने पर भी पूरी तरह फोकस किया जाएगा.

पहले की भर्ती परीक्षाओं में कुछ गड़बड़ियां देखने को मिली थीं. इस बार कोविड की वजह से लोग चेहरे को मास्क से ढके रहेंगे. साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग की वजह से इस बार किसी अभ्यर्थी की तलाशी भी नहीं ली जा सकती. ऐसे में इस तरह का एहतियाती कदम उठाना बेहद ज़रूरी था.

इन तारीखों में हैं परीक्षाएं
-रेलवे भर्ती बोर्ड, स्टेनो व अध्यापक श्रेणी के 1663 पदों के लिए 15 से 18 दिसंबर के बीच में परीक्षाएं आयोजित करेगा.
-गार्ड, स्टेशन मास्टर, ऑफिस क्लर्क, कमर्शियल क्लर्क आदि के 35208 पदों के लिए 28 दिसंबर से अगले साल मार्च तक परीक्षाओं का आयोजन होगा.
-ट्रैक मेंटेनेंस, पॉइंट्स मैन आदि के एक लाख 3 हजार 769 पदों के लिए 15 अप्रैल से जून 2021 तक परीक्षाएं होंगी.

Tags: Allahabad news, BJP, CM Yogi, Indian Railway news, Irctc, UP news, UP police, Yogi adityanath

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर