RRB Paramedical 2019: पैरामेडिकल परीक्षा कल, इन 6 बातों का रखें ध्‍यान, CBT में अच्‍छा होगा स्‍कोर

RRB Paramedical 2019: RRB पैरामेडिकल परीक्षा कल से शुरू, अच्‍छे स्‍कोर के लि‍ये ये ट‍िप्‍स फॉलो करें.

News18Hindi
Updated: July 18, 2019, 2:34 PM IST
RRB Paramedical 2019: पैरामेडिकल परीक्षा कल, इन 6 बातों का रखें ध्‍यान, CBT में अच्‍छा होगा स्‍कोर
आरआरबी पैरामेडिकल की परीक्षा 19 जुलाई से शुरू
News18Hindi
Updated: July 18, 2019, 2:34 PM IST
RRB Paramedical 2019: भारतीय रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) पैरामेडिकल की परीक्षा कल से शुरू हो रही है. यह परीक्षा 21 जुलाई तक चलेगी. RRB पैरामेडिकल परीक्षा में अच्‍छा स्‍कोर लाने के ल‍िये कुछ जरूरी ट‍िप्‍स को फॉलो करना आवश्‍यक है क्‍योंकि हर गलत जवाब पर एक त‍िहाई अंक कट जाएंगे. अच्‍छे स्‍कोर के इन स्‍टेप्‍स को फॉलो करें:

RRB पैरामेडिकल की कंप्‍यूटर आधारित टेस्‍ट(CBT) 2019 परीक्षा का पैटर्न:
प्रोशनल एबिलिटी से 70 अंक के सवाल होंगे. जनरल अवेयरनेस के 10 अंक के सवाल होंगे. जनरल अर्थमेटि, जनरल इंटेलिजेंस और रीजनिंग के 10 सवाल होंगे, जो 10 अंकों के होंगे. जनरल साइंस से भी 10 अंकों के सवाल होंगे. परीक्षा में कुल 100 सवाल होंगे और प्रत्‍येक सही उत्‍तर के लिये उम्‍मीदवारों को 1 अंक प्राप्‍त होगा. परीक्षा कुल डेढ़ घंटे की होगी. जबकि PwBD उम्‍मीदवारों के लिये परीक्षा की अवधि 2 घंटे की होगी.

RRB Paramedical 2019 Exam: अच्‍छे स्‍कोर के ल‍िये ये टिप्‍स आएंगे काम

1. महत्‍वपूर्ण टॉप‍िक्‍स पर नजर डालें:
परीक्षा में स‍िर्फ एक द‍िन रह गया है, इसल‍िये पूरे स‍िलेबस को र‍िवाइज करने में समय बरबाद ना करें. कुछ महत्‍वपूर्ण टॉप‍िक्‍स का र‍िवीजन कर लें.

2. समय का मैनेजमेंट सबसे जरूरी:
Loading...

परीक्षा में उन सवालों को पहले हल करें, जि‍नका उत्‍तर आपको ब‍िल्‍कुल सही पता है. समय बचने पर आप उन सवालों को हल करें, ज‍िन्‍हें आपने छोड़ द‍िया था.

3. प‍िछले साल का पेपर और मॉक टेस्‍ट:
RRB पैरामेडिकल 2019 परीक्षा में शामिल होने से पहले आप मॉक टेस्‍ट और प‍िछले साल का पेपर जरूर दें. इससे आपको अपनी परीक्षा की तैयारी का अंंदाजा लग जाएगा और यह भी पता चलेगा कि‍ परीक्षा में क‍िस तरह के प्रश्‍न पूछे जाते हैं. उनका पैटर्न क्‍या होगा.

4. सवाल का हल करने से पहले उसे अच्‍छी तरह पढ़ें:
हड़बड़ी में सवाल ना पढ़ें. हो सकता है सवाल समझने में कोई गलती हो जाए और आप गलत जवाब दे दें. हर गलत जवाब पर 1/3 अंक कट जाएंगे.

5. एडमिट कार्ड, फोटोग्राफ और ID प्रूफ ना भूलें:
परीक्षा में शाम‍िल होने के ल‍िये एडमिट कार्ड, फोटोग्राफ और ID प्रूफ जरूरी है. RRB की रीजनल वेबसाइट से एडमिट कार्ड जरूर डाउनलोड कर लें. एडमिट कार्ड, फोटोग्राफ और आईडी प्रूफ के बगैर परीक्षा हॉल में प्रवेश नहीं म‍िलेगा.

6. तनाव ना लें:
परीक्षा के ल‍िये तनाव ना लें. तनाव के कारण आपका प्रदर्शन ब‍िगड़ सकता है. इसलिए अच्‍छे प्रदर्शन के ल‍िये यह जरूरी है कि‍ आप शांत रहें.

ये भी पढ़ें

कभी मिलता था सिर्फ एक वक्त का खाना,आज हैं IAS अफसर
IAS के इंटरव्यू में पूछे जाते हैं इस तरह के सवाल, जानें
First published: July 18, 2019, 2:27 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...