जल्द ही रेलवे में लाखों पदों पर फिर से होंगी भर्तियां, बिना इंटरव्यू के होगा सिलेक्शन!

RRB Recruitment 2018: जल्द ही रेलवे में 1 लाख 30 हजार पदों पर भर्तियां होंगीं. इसके अलावा रेलवे पुलिस फोर्स के 10 हजार पदों पर भी भर्तियां होनी हैं.

News18Hindi
Updated: August 14, 2018, 12:09 PM IST
जल्द ही रेलवे में लाखों पदों पर फिर से होंगी भर्तियां, बिना इंटरव्यू के होगा सिलेक्शन!
सांकेतिक तस्वीर
News18Hindi
Updated: August 14, 2018, 12:09 PM IST
RRB Recruitment 2018: रेलवे में नौकरी की इच्छा रखने वालों के लिए खुशखबरी है. जल्द ही रेलवे 1 लाख 30 हजार पदों के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी करने वाला है. इसकी जानकारी रेल मंत्री पीयूष गोयल ने पटना में एक कार्यक्रम के दौरान दी. गोयल के अनुसार कैंडिडेट्स का सिलेक्शन लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा. उन्हें इंटरव्यू देने की कोई जरूरत नहीं पड़ेगी. ये परीक्षा ऑनलाइन होगी.

इसके अलावा रेलवे आरपीएफ यानी रेलवे पुलिस फोर्स के 10 हजार पदों पर भी जल्द भर्ती करने वाला है. इसमें से 50 फीसदी सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित होंगी. बता दें कि रेलवे ने इससे पहले फरवरी में ग्रुप सी असिस्टेंट लोको पायलट और टेक्निशियन 26 हजार 502 पदों और ग्रुप डी के 62 हजार 907 पदों पर भर्ती के लिए आधिकारी नोटिफिकेशन जारी किया था. हालांकि ग्रुप सी के पदों को बाद में बढ़ा कर 66,502 कर दिया गया था.

ग्रुप सी भर्ती के तहत एग्जाम्स शुरू हो चुके हैं. ये परीक्षाएं 31 अगस्त को खत्म होंगी. एग्जाम क्वालिफाई करने के लिए जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों को 40%, OBC उम्मीदवारों को 30%, SC को 30% और एसटी उम्मीदवारों को 25% अंक हासिल करने होंगे. जानकारी के लिए आपको बता दें इस परीक्षा के लिए आपको न्यूनतम अंक तो लाने ही होंगे नहीं तो आपका चयन नहीं होगा.

ऑफिस में ऐसा है बॉस तो छोड़ दें जॉब, वरना बढ़ सकती हैं मुश्किलें..!



रेलवे रिजल्ट के साथ ही वेटिंग लिस्ट भी जारी करेगा. आरआरबी के अनुसार कुल वैकेंसी के 50 फीसदी उम्मीदवार वेटिंग लिस्ट में शामिल किया जाएगा. इसलिए इस भर्ती के माध्यम से अधिक से अधिक लोगों को सरकारी नौकरी मिलने की संभावना है. हालांकि ग्रुप डी के पदों पर भर्ती के लिए एग्जाम कब आयोजित किए जाएंगे आरआरबी ने अभी तक इसका कोई खुलासा नहीं किया है.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर