लाइव टीवी
Elec-widget

सैनिक स्कूल सोसाइटी ने गर्ल्स स्टूडेंट्स के लिए खोली एप्लीकेशन विंडो, इस डायरेक्ट लिंक से करें अप्लाई

News18Hindi
Updated: November 26, 2019, 5:02 PM IST
सैनिक स्कूल सोसाइटी ने गर्ल्स स्टूडेंट्स के लिए खोली एप्लीकेशन विंडो, इस डायरेक्ट लिंक से करें अप्लाई
गर्ल्स स्टूडेंट्स के दाखिले के लिए अप्लाई करने की आखिरी तारीख 6 दिसंबर 2019 है.

AISSEE 5 जनवरी 2020 को आयोजित किया जाएगा. इंटरेस्टेड गर्ल्स स्टूडेंट्स सैनिक स्कूल की ऑफिशियल वेबसाइट sainikschooladmission.in के जरिए अप्लाई कर सकती हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 26, 2019, 5:02 PM IST
  • Share this:
सैनिक स्कूल सोसाइटी ने गर्ल्स स्टूडेंट्स के लिए एप्लीकेशन विंडो खोल (फिर से) दी है. ये एप्लीकेशन विंडो बीजापुर (कर्नाटक), चंद्रपुर (महाराष्ट्र), घोराकाल (उत्तराखंड), कालिकिरी (आंध्र प्रदेश), और कोडागु (कर्नाटक) के सैनिक स्कूल में दाखिले के लिए खोली गई है. इन स्कूलों में गर्ल्स स्टूडेंट्स के दाखिले के लिए अप्लाई करने की आखिरी तारीख 6 दिसंबर 2019 है.

इससे पहले सैनिक स्कूल सोसाइटी ने AISSEE के लिए आवेदन प्रक्रिया 31 अक्टूबर, 2019 को समाप्त की थी. बता दें कि सैनिक स्कूल में छठी से नौवीं तक के दाखिले के लिए All India Sainik School Entrance Exam (AISSEE ) आयोजित किया जाता है. AISSEE 5 जनवरी 2020 को आयोजित किया जाएगा. इंटरेस्टेड गर्ल्स स्टूडेंट्स सैनिक स्कूल की ऑफिशियल वेबसाइट sainikschooladmission.in के जरिए अप्लाई कर सकती हैं.

AISSEE के लिए रजिस्ट्रेशन फीस 400 रुपए है. ये फीस जनरल और डिफेंस कैटेगिरी के लिए है. SC, ST कैटेगिरी के स्टूडेंट्स के लिए फीस 250 रुपए है.

एंट्रेस एग्जाम OMR बेस्ड होगा. छठी क्लास के लिए 300 नंबर का पेपर होगा और नौवीं क्लास के लिए 400 नंबर का होगा.

AISSEE के लिए अप्लाई करने का डायरेक्ट लिंक- https://www.sainikschooladmission.in/Students/StudentGuideLine.aspx

देशभर के सारे सैनिक स्कूलों में लड़कियों को भी एडमिशन दिया जाएगा. रक्षा मंत्रालय ने सैनिक स्कूलों में लड़कियों के एडमिशन की मांग को देखते हुए ये अहम फैसला अक्टूबर 2018 में लिया था. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने सैनिक स्‍कूलों में लड़कियों की भर्ती को मंजूरी अक्टूबर 2019 में दी है.

रक्षा मंत्रालय की ओर से दी गई इस मंजूरी के अनुसार 2021-2022 शैक्षणिक सत्र से सैनिक स्‍कूलों में लड़कियों की भर्ती शुरू होगी.
Loading...




देशभर में कितने हैं सैनिक स्कूल
देशभर में 26 स्कूल हैं. हरियाणा राज्य में सबसे ज्यादा सैनिक स्कूल हैं. इसके अलावा हरियाणा के रेवाड़ी और मातनहेल, राजस्थान के झंझुनू और अरुणाचल प्रदेश के पूर्व सियांग में जल्द ही सैनिक स्कूल खोले जाएंगे. सैनिक स्कूलों को स्थापित और उनका प्रबंधन रक्षा मंत्रालय के अंतर्गत सैनिक स्कूल सोसायटी करती है.

ये भी पढ़ें-
रिश्तेदारों ने कहा-शादी करा दो, कुछ नहीं करेगी ये लड़की, उसने किया BPSC टॉप
Government Jobs 2019: अस‍िस्‍टेंट पदों पर वैकेंसी, 1.42 लाख होगी सैलरी
दिल्‍ली मेट्रो में निकली बंपर वैकेंसी, 90,000 से ज्‍यादा मिलेगी सैलरी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 26, 2019, 5:02 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...