लाइव टीवी

जानिए दुनिया की सबसे युवा प्रधानमंत्री के बारे में, संभालेंगी इस देश का शासन

News18Hindi
Updated: December 11, 2019, 11:12 AM IST
जानिए दुनिया की सबसे युवा प्रधानमंत्री के बारे में, संभालेंगी इस देश का शासन
दुनिया की सबसे युवा प्रधानमंत्री- सना मरीन

सना ने मतदान जीतकर निवर्तमान नेता एंटी रिने का स्थान लिया. अपनी उम्र से संबंधी सवालों पर उन्होंने कहा, मैंने कभी अपनी उम्र या महिला होने के बारे में नहीं सोचा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 11, 2019, 11:12 AM IST
  • Share this:
सना मरीन (Sanna Marin) फिनलैंड में नई प्रधानमंत्री चुनी गई हैं. वे सिर्फ 34 साल की हैं और फिनलैंड के साथ-साथ वर्तमान में दुनिया की भी सबसे युवा प्रधानमंत्री हैं. सना को फिनलैंड (Finland) की सोशल डेमोक्रेट पार्टी (Social Democratic Party) की ओर से प्रधानमंत्री पद के लिए चुना गया है. इससे पहले वे परिवहन मंत्री पद पर थी.

सना ने मतदान जीतकर नि-वर्तमान नेता एंटी रिने का स्थान लिया. अपनी उम्र से संबंधी सवालों पर उन्होंने कहा, मैंने कभी अपनी उम्र या महिला होने के बारे में नहीं सोचा. मैं कुछ वजहों से राजनीति में आयी और इन चीजों के लिए हमने मतदाताओं का विश्वास जीता. बता दें कि मरीन ने 27 साल की उम्र में ही राजनीति में कदम रख दिया था.

सना को रविवार को फिनलैंड (Finland) की सोशल डेमोक्रेट पार्टी (Social Democratic Party) ने प्रधानमंत्री पद के लिए चुना. सना के अलावा उनके हम-उम्र प्रधानमंत्रियों की बात करें तो न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री जैकिंडा आर्डेन 39 साल के हैं. यूक्रेन के प्रधानमंत्री ओलेक्सी होन्चारुक 35 साल और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन भी 35 साल के हैं.

सना मरीन के बारे में कुछ फैक्ट्स

16 नवंबर 1985 को फिनलैंड में जन्मी सना मरीन ने 2012 में प्रशासनिक विज्ञान में टैम्पियर विश्वविद्यालय से स्नातक किया. 2012 में ही उन्हें टैम्पियर की नगर परिषद चुना गया. 2013 से 2017 तक सिटी काउंसिल की चेयरपर्सन रहीं. 2015 में पहली बार संसद सदस्य बनीं. जून 2019 में सरकार में शामिल होकर परिवहन और संचार मंत्रालय का पद संभाला.



ये भी पढ़ें-
Govt Job: 220 अपरेंटिस पदों पर वैकेंसी, जानें कौन कर सकता है अप्‍लाई
Government Jobs: इस सरकारी विभाग में निकली नौकरी, 67,000 से ज्‍यादा होगी सैलरी
IGNOU Admissions: जनवरी सेशन के लिए एडमिशन प्रक्रिया शुरू, यहां जानें डिटेल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 11, 2019, 11:12 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर