लाइव टीवी

Sarkari Naukari: 199 पदों के ल‍िये CGPSC ने जारी क‍िया नोटिफिकेशन, जानें कब से शुरू होगी आवेदन की प्रक्रिया

News18Hindi
Updated: November 28, 2019, 12:35 PM IST
Sarkari Naukari: 199 पदों के ल‍िये CGPSC ने जारी क‍िया नोटिफिकेशन, जानें कब से शुरू होगी आवेदन की प्रक्रिया
सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे उम्‍मीदवारों के ल‍िये खुशखबरी है. CGPSC ने 199 पदों पर आवेदन आमंत्रित क‍िए हैं.

छत्‍तीसगढ़ लोक सेवा आयोग, CGPSC ने 199 पदों के ल‍िये नोटिफिकेशन जारी कर द‍िया है. इन पदों पर आवेदन की प्रक्रिया 6 द‍िसंबर को शुरू होगी और 4 जनवरी को समाप्‍त होगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 28, 2019, 12:35 PM IST
  • Share this:
Sarkari Naukari 2019: छत्‍तीसगढ़ लोक सेवा आयोग(CGPSC) ने राज्‍य सेवा परीक्षा (State Service Exam 2019) के ल‍िये नोट‍िफ‍िकेशन जारी कर द‍िया है. छत्‍तीसगढ़ राज्‍य सेवा के ल‍िये आवेदन की प्रक्रिया 6 दिसंबर को शुरू होगी और 4 जनवरी 2020 तक चलेगी. चयन की प्रक्रिया दो चरणों में पूरी होगी. सबसे पहले प्रारंभ‍िक परीक्षा होगी और इसमें क्‍वाल‍िफाई करने वाले उम्‍मीदवारों को मुख्‍य परीक्षा और इंटरव्‍यू में शामिल होने का मौका म‍िलेगा.

इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्‍मीदवारों को 7 से 13 जनवरी 2020 के बीच एप्‍ल‍िकेशन फॉर्म में करेक्‍शन करने का मौका म‍िलेगा.

योग्‍यता: इन पदों पर ग्रेजुएट उम्‍मीदवार आवेदन कर सकते हैं. क‍िसी भी मान्‍यता प्राप्‍त यूनिवर्सिटी से किसी भी व‍िषय में ग्रेजुएशन करने वाले उम्‍मीदवार इन पदों पर आवेदन कर सकते हैं. उम्‍मीदवारों के उम्र की गणना 1 जनवरी 2019 (January 1, 2019) के आधार पर होगी.

6 द‍िसंबर को आवेदन प्रक्रिया शुरू होने के साथ ही CGPSC की आधिकार‍िक वेबसाइट 'psc.cg.gov.in' पर ल‍िंक एक्‍ट‍िवेट कर द‍िया जाएगा.

आवेदन शुल्‍क:
आवेदन करने के ल‍िये उम्‍मीदवारों को 400 रुपये का आवेदन शुल्‍क देना होगा. हालांकि आरक्ष‍ित श्रेणी मसलन SC, ST और OBC (NCL) श्रेणी के ल‍िये आवेदन शुल्‍क 300 रुपये होगा.

परीक्षा का व‍िवरण:
Loading...

छत्‍तीसगढ़ राज्‍य सेवा प्रारंभ‍िक परीक्षा (Chhattisgarh State Services Preliminary exam) 9 फरवरी 2020 को आयोजित होगी. प्रारंभ‍िक परीक्षा में दो पेपर होंगे. हर पेपर दो घंटे का होगा और उसमें ऑब्‍जेक्‍ट‍िव प्रश्‍न होंगे. पहला पेपर (Paper I) जनरल नॉलेज (General Knowledge) का होगा और दूसरा पेपर (paper II) एप्‍ट‍िट्यूड टेस्‍ट होगा. हर पेपर में 100 सवाल होंगे जो कुल 200 अंक के होंगे.

प्रारंभि‍क परीक्षा में शामिल होने वाले उम्‍मीदवारों को दोनोंं पेपर्स में पास‍िंग स्‍कोर लाना होगा. तभी वह मुख्‍य परीक्षा के ल‍िये क्‍वाल‍िफाई माने जाएंगे.

यह भी पढ़ें: 

Power Grid recruitment 2019: एग्जिक्यूटिव ट्रेनी के लिए वैकेंसी, GATE स्कोर के आधार पर होगा सेलेक्शन
Job Alert 2019: इंजीनियर के लिए यहां निकली बंपर वैकेंसी, जानें कैसे मिलेगी जॉब

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए सरकारी नौकरी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 28, 2019, 12:31 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...