लाइव टीवी

Sarkari Naukari: ग्रेजुएट्स के ल‍िये सरकारी नौकरी का मौका, ऐसे करना होगा आवेदन

News18Hindi
Updated: October 21, 2019, 12:02 PM IST
Sarkari Naukari: ग्रेजुएट्स के ल‍िये सरकारी नौकरी का मौका, ऐसे करना होगा आवेदन
MRPL ने नोटिफिकेशन जारी कर ग्रेजुएट उम्‍मीदवारों से आवेदन आमंत्र‍ित क‍िए हैं.

MRPL recruitment 2019: मैंगलोर र‍िफाइनरी एंड पेट्रोकेम‍िकल ल‍िम‍िटेड (MRPL) ने कुल 223 पदों पर आवेदन मांगे हैं, ज‍िनके ल‍िये 45 साल या इससे कम उम्र के ग्रेजुएट उम्‍मीदवार आवेदन कर सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 21, 2019, 12:02 PM IST
  • Share this:
MRPL recruitment 2019: मैंगलोर र‍िफाइनरी एंड पेट्रोकेम‍िकल्‍स ल‍िम‍िटेड(MRPL) ने आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी कर 223 पदों पर आवेदन मांगे हैं. ग्रेजुएट उम्‍मीदवार इन पदों पर आवेदन कर सकते हैं. इच्‍छुक और योग्‍य उम्‍मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट mrpl.co.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा. पदों पर आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और 9 नवंबर को शाम 6 बजे तक उम्‍मीदवार आवेदन कर सकते हैं.

भर्ती परीक्षा, स्‍क‍िल टेस्‍ट, फ‍िज‍िकल एल‍िज‍िब‍िल‍िटी टेस्‍ट(PET) और डॉक्‍यूमेंट वेर‍िफ‍िकेशन प्रक्रिया के आधार पर पदों पर भर्त‍ियां होंगी. हालांकि टेस्‍ट के ल‍िये तारीखों की घोषणा अभी बाकी है.

MRPL recruitment 2019: पदों का व‍िवरण और योग्‍यता

उम्र सीमा: सेक्‍योरिटी इंस्‍पेक्‍टर पदों पर आवेदन करने की अध‍िकतम आयु सीमा 45 है. वहीं जूनियर ऑफिसर और ट्रेनी असिस्‍टेंट पदों के ल‍िये आयु सीमा क्रमश: 38 वर्ष और 41 वर्ष है. दूसरे पदों पर आवेदन की अधिकतम आयु सीमा 26 वर्ष है. सरकारी न‍ियमों के तहत आरक्ष‍ित श्रेणी के उम्‍मीदवारों को उम्र सीमा में छूट प्राप्‍त होगी.

शैक्षण‍िक योग्‍यता: किसी मान्‍यता प्राप्‍त संस्‍थान से उम्‍मीदवार को 60 फीसदी अंक के साथ ग्रेजुएट होना होगा. आरक्ष‍ित श्रेणी के उम्‍मीदवारों को अधिकतम अंक में छूट प्राप्‍त होगी. बता दें क‍ि पदों के अनुसार शैक्षण‍िक योग्‍यता की आवश्‍यकता बदल जाएगी.

MRPL recruitment 2019: एग्‍जाम पैटर्न
ल‍िख‍ित परीक्षा में 120 मल्‍ट‍िपल च्‍वॉइस सवाल होंगे. इसमें दो सेक्‍शन होंगे. पहले सेक्‍शन में 40 अंकों के जनरल अवेयरनेस सवाल होंंगे और दूसरे सेक्‍शन में विषय पर आधार‍ित 80 अंकों के सवाल होंगे. हर प्रश्‍न एक अंक का होगा. इसमें नेगेटिव मार्किंग का कोई प्रावधान नहीं है. उम्‍मीदवारों को 60 फीसदी अंक लाना होगा. आरक्ष‍ित श्रेणी के उम्‍मीदवारों के ल‍िये 50 फीसदी अंक लाना जरूरी होगा.
Loading...

MRPL recruitment 2019: ऐसे चेक करें
स्‍टेप 1: MRPL की आध‍िकार‍िक वेबसाइट mrpl.co.in पर जाएं.
स्‍टेप 2: होमपेज पर मेनू में द‍िए गए ‘careers’ में जाएं और ‘human resource’ पर क्‍ल‍िक करें.
स्‍टेप 3: वहां द‍िए गए ल‍िंक ‘recruitment in non-management cadre’ पर क्‍ल‍िक करें.
स्‍टेप 4: एक नया पेज खुलेगा. वहां ‘apply online’ पर क्‍ल‍िक करें.
स्‍टेप 5: जरूरी न‍िर्देश पढ़ें. कंट‍िन्‍यू बटन प्रेस करें.
स्‍टेप 6: फॉर्म भरें और दस्‍तावेज अपलोड करें. इसके बाद submit बटन प्रेस करें.

MRPL recruitment 2019: फीस
उम्‍मीदवारों को आवेदन शुल्‍क के रूप में 100 रुपये जमा करने होंगे. बता दें क‍ि यह राश‍ि र‍िफंड नहीं होगी.

MRPL recruitment 2019: वेतन
JM3 ग्रेड में चयनित उम्‍मीदवारों को एक साल के ल‍िये प्रोबेशन पीरियड पर रखा जाएगा.  उन्‍हें 13,800 से 38,500 रुपये तक का वेतन प्राप्‍त होगा.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए सरकारी नौकरी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 21, 2019, 12:02 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...