लाइव टीवी

Sarkari Naukari: RBI में असिस्टेंट के 926 पदों पर भर्तियां, आज आवेदन का आखिरी मौका

News18Hindi
Updated: January 16, 2020, 7:58 AM IST
Sarkari Naukari: RBI में असिस्टेंट के 926 पदों पर भर्तियां, आज आवेदन का आखिरी मौका
सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे उम्‍मीदवारों के ल‍िये आवेदन का आज आखिरी मौका है. जल्‍दी करें. इन पदों पर आवेदन की प्रक्रिया आज समाप्‍त हो रही है.

Sarkari Naukari Alert: आरबीआई ने असिटेंट के 926 पदों पर आवेदन आमंत्रित किए थे. इन पदों पर अप्‍लाई करने की आज आख‍िरी तारीख है. चयनित उम्‍मीदवारों की सैलरी 36 हजार से ज्‍यादा होगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 16, 2020, 7:58 AM IST
  • Share this:
RBI Recruitment 2019: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया यानी आरबीआई (RBI) ने विभिन्‍न पदों पर आवेदन आमंत्रित किए हैं. इन पदों पर आवेदन की प्रक्रिया 23 दिसंबर 2019 को शुरू हो गई थी और आज (16 जनवरी 2020) आवेदन की आखिरी तारीख है. आरबीआई ने असिस्‍टेंट पोस्‍ट के 926 पदों के लिये नोटिफिकेशन जारी किया था, जिसके लिये ऐसे सभी उम्‍मीदवार आवेदन कर सकते हैं, जिन्‍होंने स्‍नातक किया है और जो कंप्‍यूटर की समझ रखते हैं.

अगर आप आरबीआई के इन पदों के लिये योग्‍य हैं तो जल्‍दी आवेदन करें. क्‍योंकि आज आवेदन की आखिरी तारीख है. योग्‍यता और चयन प्रक्रिया से संबंधित जानकारी के लिये आप यहां पढ़ें.

पदों का विवरण:
पदों की कुल संख्‍या: 926

पद का नाम: असिस्‍टेंट

महत्वपूर्ण तिथियां:
ऑनलाइन आवेदन कब से शुरू: 23 दिसंबर 2019ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तारीख: 16 जनवरी 2020
एप्‍ल‍िकेशन फीस जमा करने की आखिरी तारीख: 16 जनवरी 2020
ऑनलाइन प्रारंभिक परीक्षा (संभावित) की तारीख: 14 और 15 फरवरी 2020
ऑनलाइन मुख्य परीक्षा (संभावित) की तारीख: मार्च 2020

योग्‍यता :
शैक्षिक योग्यता: इन पदों पर ऐसे सभी उम्‍मीदवार आवेदन कर सकते हैं, जिन्‍होंने न्‍यूनतम 50% अंकों के साथ किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री हासिल की हो. इसके साथ ही पीसी पर वर्ड प्रोसेसिंग की जानकारी हो.
आयु सीमा: न्‍यूनतम 20 वर्ष और अधिकतम 28 वर्ष के उम्‍मीदवार आवेदन कर सकते हैं.

चयन प्रक्रिया:
उम्‍मीदवारों के चयन के लिये तीन चरणों में परीक्षा होगी. पहले चरण में प्रारंभिक परीक्षा. इसमें क्‍वालिफाई करने वाले उम्‍मीदवारों को मुख्‍य परीक्षा में बैठना होगा और सबसे आखिरी में उम्‍मीदवारों को लैंग्‍वेज टेस्‍ट यानी भाषा प्रवीणता परीक्षा (LPT) देनी होगी.

वेतन:
असिस्टेंट पदों पर चयनित उम्‍मीदवारों का वेतन 36091 रुपये प्रति माह होगा.

आवेदन शुल्क:
जनरल, ईडब्ल्यूएस और ओबीसी उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्‍क 450 रुपये है. जबकि SC,ST,PWD उम्‍मीदवारों के लिये आवेदन शुल्‍क 50 रुपये है. उम्‍मीदवार ऑनलाइन मोड में आवेदन शुल्‍क जमा कर सकते हैं. इसके लिये वह डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग की मदद ले सकते हैं.

आवेदन प्रक्रिया:
इच्छुक उम्मीदवारों को आवेदन करने के लिये आरबीआई की आधिकारिक वेबसाइट https://www.rbi.org.in/ पर जाना होगा. आज आवेदन की आखिरी तारीख है. इसलिये इच्‍छुक उम्‍मीदवारों के पास आवेदन की आज आखिरी तारीख है.

यह भी पढ़ें: 

Success Story: रिश्‍तेदार कहते थे शादी करा दो, लड़की ने IAS बनकर दिया जवाब
Sarkari Naukari: ग्रेजुएट्स के लिये 154 पदों पर वैकेंसी, आज से आवेदन शुरू

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बैंकिंग से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 16, 2020, 7:43 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर