लाइव टीवी

Sarkari Naukri 2020 News : अगर आप 10वीं पास हैं तो आपके लिए इन विभागों में है सरकारी नौकरी का मौका

News18Hindi
Updated: February 6, 2020, 10:36 AM IST
Sarkari Naukri 2020 News : अगर आप 10वीं पास हैं तो आपके लिए इन विभागों में है सरकारी नौकरी का मौका
वेस्टर्न रेलवे (RRC-WR) अप्रेंटिस के पदों पर वैकेंसी निकली है. इन पदों पर 6 फरवरी तक आवेदन कर सकते हैं.

Sarkari Naukri 2020: 10वीं पास उम्मीदवारों के लिए विभिन्न विभागों में सरकारी नौकरी के मौके हैं, जिनके बारे में हम आपको बता रहे हैं. अगर आप भी इन पदों पर आवेदन करना चाहते हैं तो जल्दी करें.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 6, 2020, 10:36 AM IST
  • Share this:
Sarkari Naukri 2020 News: आज सरकारी नौकरी कौन नहीं करना चाहता. युवा साल-दो साल तक तगातार सरकारी नौकरी के लिए तैयारी करते हैं और नौकरी निकलने पर आवेदन करते हैं. सरकार 10वीं पास अभ्यर्थियों के लिए सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri 2020) का मौका दे रही है. तो आइए हम आपको बताते हैं कि आह किन पदों पर आवेदन कर सकते हैं.

1. Indian Railway Jobs 2020: वेस्टर्न रेलवे (RRC-WR) अप्रेंटिस के पदों पर वैकेंसी निकली है. इन पदों पर 6 फरवरी तक आवेदन कर सकते हैं. इस विभाग में मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल और इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट में फिटर, वेल्डर, पेंटर, कारपेंटर, वायरमैन समेत कई पदों पर रिक्तियां हैं. इन पदों पर शैक्षिक योग्यता की बात करें तो उम्मीदवार को मान्यता प्राप्त बोर्ड अथवा संस्थान से 10वीं की परीक्षा पास होना जरूरी है. इसके साथ ही संबंधित ट्रेड में आईटीआई सर्टिफिकेट होना आवश्यक है.

इन पदों पर आवेदन के लिए उम्मीदवार की अधिकतम आयु 24 साल निर्धारित की गई है. आवेदन के लिए आधिकारिक वेबसाइट (https://rrc-wr.com) पर जाकर होमपेज पर Apprentice Notification No. RRC/WR/04/2019 लिंक पर क्लिक करना होगा. यहां नोटिफेकेशन और आवेदन दोनों ऑप्शन दिखाई देंगे. जिसके जरिए आसानी से आवेदन किया जा सकता है.



नौकरी का नोटिफिकेशन यहां देखें



sarkari naukri 2020, 10th pass candidate, apply online, indian railway, rajasthan high court, rrb, hcl, dsssb, lbs and other departments, 10वीं पास उम्मीदवार, विभाग, सरकारी नौकरी, ऑनलाइन आवेदन का मौका, नौकरी की खबर
रेल व्हील फैक्ट्री (Rail Wheel Factory) में स्पोर्ट्स कोटे के लिए कई पदों पर भर्तियां हैं.


2.Railway Recruitment 2020: रेल व्हील फैक्ट्री (Rail Wheel Factory) में स्पोर्ट्स कोटे के लिए कई पदों पर भर्तियां हैं. इन पदों पर 10वीं पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं. इन पदों पर आवेदन के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष जबकि अधिकतम आयु सीमा 25 साल होनी चाहिए. इसके अलावा आवेदन शुल्क की बात करें तो जनरल यानी सामान्य वर्ग के अभ्यार्थियों के लिए 500 रुपये जबकि SC/ST के उम्मीदवारों के लिए 250 रुपये फीस तय की गई है. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 24 फरवरी तक रेल व्हील फैक्ट्री भर्ती 2020 के लिए आवेदन कर सकते हैं.

नौकरी का नोटिफिकेशन यहां देखें

3.Hindustan Copper Limited Recruitment 2020: हिंदुस्तान कॉपर लिमिटेड ने ट्रेड अप्रेंटिस के तहत कई पदों पर भर्तियां निकाली हैं. इनमें मेट (माइंस), ब्लास्टर (माइंस), फिटर, टर्नर, वेल्डर, इलेक्ट्रीशियन, इलेक्ट्रॉनिक्स मैकेनिक, ड्राफ्ट्समैन, कम्प्यूटर ऑपरेटर एंड प्रोग्रामिंग असिस्टेंट समेत 161 पदों परों पर भर्तियां होनी हैं. मेट (माइंस), ब्लास्टर (माइंस) पद पर आवेदन के लिए उम्मीदवार को 10वीं पास होना जरूरी है. जबकि कुछ पदों के लिए 10वीं पास होने के साथ संबंधित ट्रेड में ITI सर्टिफिकेट होना जरूरी है. उम्मीदवारों का चयन 10वीं और आईटीआई में प्राप्त अंकों के आधार पर किया जाएगा. आवेदन करने की आखिरी तारीख 15 फरवरी है.

job opportunity, sarkari naukri 2020, 10th pass candidate, apply online, indian railway, rajasthan high court, rrb, hcl, dsssb, lbs and other departments, 10वीं पास उम्मीदवार, विभाग, सरकारी नौकरी, ऑनलाइन आवेदन का मौका, नौकरी की खबर 10th pass, post office,government jobs, jobs news, डाक विभाग, 10वीं पास, नौकरी, ऑनलाइन आवेदन, सरकारी नौकरी, नौकरी, डिब्रूगढ़, नागांव, शिवसागर, तिनसुकिया, काचर, दारांग, गोलपाड़ा, गुवाहाटी, नलबरी, आरएमएस
इच्छुक और योग्य अभ्यर्थी इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं.


यहां क्लिक करके करें अप्लाई.

नौकरी का नोटिफिकेशन यहां देखें

4.Rajasthan High Court Stenographer: राजस्थान हाईकोर्ट ने 434 स्टेनोग्राफर पदों पर वैकेंसी निकाली है. इन पदों पर आवेदन के लिए शैक्षिक योग्यता न्यूनतम 10वीं पास है. इसके साथ ही आवेदक के पास हिंदी और अंग्रेजी में टाइपिंग या शार्ट हैंड में डिप्लोमा होना जरूरी है. राजस्थान हाईकोर्ट में स्टेनोग्राफर के पदों पर अप्लाई करने के लिए सामान्य और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 650 रुपये भुगतान करना होगा, जबकि SC/ST के अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क 400 रुपये निर्धारित है. परीक्षा के आधार पर इन पदों पर नियुक्ति की जाएगी. बता दें कि आवेदन की आखिरी तारीख 28 फरवरी 2020 है. इन पदों पर नौकरी से जुड़ी अधिक जानकारी आधिकारिक वेबसाइट hcraj.nic.in के जरिए ली जा सकती है.

 sarkari naukri 2020, 10th pass candidate, apply online, indian railway, rajasthan high court, rrb, hcl, dsssb, lbs and other departments, 10वीं पास उम्मीदवार, विभाग, सरकारी नौकरी, ऑनलाइन आवेदन का मौका, नौकरी की खबर
उच्च शैक्षणिक योग्यता रखने वाले उम्मीदवारों को किसी प्रकार की प्राथमिकता नहीं मिलेगी. अंतिम चयन 10वीं में प्राप्त अंकों के आधार पर होगा.


नौकरी का नोटिफिकेशन यहां देखें

5.DSSSB Recruitment 2020: देश की राजधानी दिल्ली में सरकारी नौकरी की चाहत रखने वालों के लिए शानदान मौका है. दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड (DSSSB) ने जूनियर स्टेनोग्राफर, जूनियर असिस्टेंट समेत कई पदों पर भर्तियां निकाली हैं. इनमें 10वीं पास अभ्यर्थियों के लिए भी नौकरी का मौका है. इन पदों पर आवेदन के लिए सामान्य वर्ग और ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों को 100 रुपये परीक्षा फीस देनी होगी. इसके अलावा SC/ST और महिलाओं को कोई परीक्षा शुल्क नहीं देना होगा. इन पदों के लिए योग्य और इच्छुक उम्मीदवार 27 फरवरी 2020 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इन पदों पर वैकैंसी से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड (DSSSB) की आधिकारिक वेबसाइट www.dsssb.delhigovt.nic.in पर जा सकते हैं.

नौकरी का नोटिफिकेशन यहां देखें

ये भी पढ़ें-
UPPSC APO: परीक्षा के प्रवेश पत्र जारी, एक क्लिक में ऐसे करें डाउनलोड

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए सरकारी नौकरी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 6, 2020, 10:35 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading