Home /News /career /

Bank PO Exam Tips: पहले प्रयास में हो जाएंगे सफल, ऐसे करें बैंक पीओ परीक्षा की तैयारी

Bank PO Exam Tips: पहले प्रयास में हो जाएंगे सफल, ऐसे करें बैंक पीओ परीक्षा की तैयारी

Bank PO Exam: बैंक पीओ परीक्षा की तैयारी शुरू करने से पहले समझें सिलेबस

Bank PO Exam: बैंक पीओ परीक्षा की तैयारी शुरू करने से पहले समझें सिलेबस

Bank PO Exam Tips, Sarkari Naukri: सरकारी नौकरी की चाह रखने वाले उम्मीदवार बैंक परीक्षा की तैयारी जरूर करते हैं. कोरोना काल (Coronavirus In India) में अगर आप घर पर रहकर बैंक पीओ परीक्षा की तैयारी करना चाहते हैं तो आपको परीक्षा का सिलेबस (Bank Exam Syllabus), पैटर्न (Bank Exam Pattern) और कुछ टिप्स जरूर पता होने चाहिए. इनकी मदद से आप इस परीक्षा को आसानी से पास कर सकते हैं. अगर आपकी तैयारी परफेक्ट होगी तो आप अपने पहले प्रयास में ही सफल हो सकते हैं (Bank PO Exam Preparation Tips).

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली (Bank PO Exam Tips, Sarkari Naukri). सरकारी नौकरी की चाह रखने वाले ज्यादातर उम्मीदवार बैंक में नौकरी के लिए परीक्षा जरूर देते हैं (Bank Exam). बैंक में नौकरी करने वालों को उनकी काबिलियत के अनुसार प्रमोशन मिलता जाता है और साथ ही कई अन्य सुख-सुविधाएं भी (Bank Jobs). अगर आप कोरोना काल में घर पर रहकर ही बैंक पीओ परीक्षा (Bank PO Exam Preparation Tips) की अपनी तैयारी दुरुस्त करना चाहते हैं तो कुछ टिप्स से मदद मिल सकती है.

हर साल लाखों युवा बैंक पीओ परीक्षा (BANK PO Exam Tips) के लिए आवेदन करते हैं. बैंक पीओ के तौर पर करियर (Career) बनाने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है. देश में कई बैंक हैं और उनमें हर कुछ महीनों के अंतराल पर भर्तियां आती रहती है (Bank Jobs). अगर आप बैंक पीओ परीक्षा की तैयारी (BANK PO Exam Tips) कर रहे हैं तो सबसे पहले जानिए योग्यता, परीक्षा पैटर्न (Bank Exam Pattern) और सिलेबस (Bank Exam Syllabus). इससे आपको बैंक पीओ परीक्षा की तैयारी करने में बहुत मदद मिल जाएगी.

बैंक पीओ परीक्षा के लिए जरूरी योग्यता
बैंक पीओ (Bank PO Exam) पद के लिए 21 से 30 वर्ष तक की आयु सीमा निर्धारित की गई है. वहीं, न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता स्नातक डिग्री तय की गई है. युवाओं का चयन दो चरणों के बाद लिए गए इंटरव्यू के आधार पर होता है.

बैंक पीओ परीक्षा पैटर्न
बैंक पीओ परीक्षा के पहले चरण में लिखित परीक्षा होती है (Bank PO Exam Pattern). इस परीक्षा में सामान्य ज्ञान और हिन्दी व अंग्रेजी से संबंधित सवाल पूछे जाते हैं. इस परीक्षा को पास करने के बाद दूसरे चरण में प्रतिभागी को सामान्य ज्ञान, हिन्दी, अंग्रेजी और गणित के विषयों के 225 ​सवालों के जवाब देने होते हैं. इसके लिए लगभग सवा दो घंटे का समय दिया जाता है. परीक्षा पास करने के बाद ​इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है (Bank PO Interview).

ये भी पढ़ें:
UPSC Exam: कोरोना काल में ऐसे करें यूपीएससी परीक्षा की तैयारी, घर बैठे बन सकते हैं IAS
Career Guidance: 12वीं के बाद करें ये शॉर्ट टर्म कोर्स, इतनी फीस में मिल जाएगा सर्टिफिकेट

बैंक पीओ सिलेबस
बैंक पीओ परीक्षा में नीचे बताए गए विषयों से सवाल पूछे जाते हैं (Bank PO Syllabus). बैंक परीक्षा के सिलेबस की जानकारी होने से उसकी बेहतर तैयारी की जा सकती है.

रीजनिंग- यह भाग लॉजिकल रीजनिंग के ​प्रश्नों को कवर करता है. इसमें मौखिक सवाल होते हैं. रीजनिंग में ब्लड रिलेशन, सिटिंग अरेंजमेंट, कोडिंग-डिकोडिंग से जुड़े सवाल पूछे जाते हैं.
अंग्रेजी– सभी प्रतियोगी और बैंकिंग परीक्षाओं के बीच यह विषय कॉमन है. इसमें व्याकरण और शब्दावली के अलावा खाली स्थान भरना, वाक्यांश और मुहावरे, प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष काल, पैसेज, गलती सही करना आदि से जुड़े सवाल पूछे​ ​जाते हैं.
क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड- ​इसके लिए शॉर्टकट फॉर्मुले और ट्रिक्स का ज्ञान होना ​जरूरी है​. पेपर का मुख्य भाग ​​डेटा ​इंटरप्रिटेशन है​. इसमें सारणीकरण, पाई चार्ट, रेखा चार्ट, लाइन ग्राफ और बार चार्ट के ​साथ वर्गमूल, घनमूल, पार्टनरशिप, प्रतिशत, अनुपात व समानुपात​ से जुड़े सवाल पूछे जाते हैं​. ​
सामान्य ज्ञान- इस भाग को हल करने के लिए करंट अफेयर्स की जानकारी ​अनिवार्य है​. इसमें इंडियन इकोनॉमी, इंटरनेशनल इकोनॉमी, यूएनओ, मार्केटिंग, भारतीय संविधान, खेल, फाइनेंस, एग्रीकल्चर आदि से ​जुड़े सवाल किए जाते हैं.
कंप्यूटर- यह प्रश्न पत्र 20 अंकों का होता है​. इसके लिए बेसिक जनरल कंप्यूटर नॉलेज, सॉफ्टवेयर व हार्डवेयर, डीबीएमएस, माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस, इनपुट और आउटपुट डिवाइस, नेटवर्किंग, इंटरनेट की बेसिक जानकारी होनी चाहिए.

बैंक परीक्षा की तैयारी के बेस्ट टिप्स
बैंक पीओ परीक्षा की तैयारी करने के लिए ऑब्जेक्टिव एग्जाम, मॉक टेस्ट, ग्रुप डिस्कशन आदि की मदद लें (Bank PO Exam Tips). जनरल नॉलेज के लिए करंट अफेयर्स की जानकारी रखें और मासिक पत्र-पत्रिकाएं पढ़ते रहें.

Tags: Bank Job, Banking, Exam, सरकारी नौकरी

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर