Home /News /career /

sarkari naukri irs officer salary upsc exam

Sarkari Naukri: IRS ऑफिसर कैसे बनें? यहां मिलेगी परीक्षा से लेकर सैलरी तक की जानकारी

Sarkari Naukri: आईआरएस ऑफिसर को मिलती हैं कई खास सुविधाएं

Sarkari Naukri: आईआरएस ऑफिसर को मिलती हैं कई खास सुविधाएं

Sarkari Naukri, IRS Officer, UPSC Exam: सरकारी नौकरी की चाह में हर साल लाखों उम्मीदवार यूपीएससी परीक्षा में शामिल होते हैं. इनमें सफल होने वाले अभ्यर्थियों को उनकी रैंक और वरीयता के आधार पर आईएएस ऑफिसर (IAS Officer), आईपीएस ऑफिसर (IPS Officer) और आईआरएस ऑफिसर जैसे पदों पर नियुक्त किया जाता है. आईआरएस का फुल फॉर्म इंडियन रिवेन्यू सर्विस होता है (IRS Full Form). इसे हिंदी में भारतीय राजस्व सेवा कहा जाता है. आईआरएस ऑफिसर की सैलरी लाखों में होती है (IRS Officer Salary). जानिए आईआरएस बनने के लिए जरूरी योग्यता और उम्र सीमा (IRS Officer Educational Qualification).

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली (Sarkari Naukri, IRS Officer, UPSC Exam). हर साल 10 लाख से भी ज्यादा युवा सरकारी नौकरी के लिए यूपीएससी परीक्षा में शामिल होते हैं. इस परीक्षा के तीनों चरणों में पास होने वाले उम्मीदवारों को उनकी रैंक और वरीयता के आधार पर पद दिए जाते हैं. यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam) के जरिए देश की सबसे प्रतिष्ठित सरकारी नौकरी हासिल की जा सकती है.

यूपीएससी परीक्षा पास करके आईएएस ऑफिसर, आईपीएस ऑफिसर या आईआरएस ऑफिसर बना जा सकता है. आईआरएस का फुल फॉर्म इंडियन रिवेन्यू सर्विस (IRS Full Form) यानी भारतीय राजस्व सेवा होता है. संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित होने वाली इस परीक्षा से लगने वाली सरकारी नौकरी को देश की सबसे ग्लैमरस नौकरियों में गिना जाता है.

IRS के लिए जरूरी है ये योग्यता
आईआरएस ऑफिसर बनने के लिए भारतीय विश्वविद्यालय से डिग्री या समकक्ष योग्यता होना अनिवार्य है (IRS Officer Educational Qualification). डिग्री कोर्स के अंतिम वर्ष की पढ़ाई करने वाले अभ्यर्थी भी इस पद के लिए आवेदन कर सकते हैं. डिस्टेंस एजुकेशन से ग्रेजुएशन करने वाले अभ्यर्थी भी सिविल सर्विस परीक्षा का फॉर्म भर सकते हैं.

IRS के लिए तय है उम्र सीमा
IRS पद के लिए अप्लाई करने वाले उम्मीदवारों की उम्र सीमा 1 अगस्त 2022 को 21 वर्ष से 32 वर्ष के बीच होनी चाहिए. ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों की उम्र सीमा में 3 साल, एससी/एसटी को 5 साल और शारीरिक अशक्त श्रेणी के उम्मीदवारों को 10 साल की छूट दी जाएगी. परीक्षा में बैठने वाला हर उम्मीदवार परीक्षा पास करने के लिए कुल 6 बार प्रयास कर सकता है. हालांकि अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों पर यह नियम लागू नहीं होता है.

3 स्टेप में होगा चयन
सिविल सेवा परीक्षा 3 चरणों में आयोजित होती है, प्रीलिम्स, मेन्स और इंटरव्यू. इन तीनों चरणों में पास होने वाले उम्मीदवारों को उनकी रैंक और वरीयता के आधार पर पद दिए जाते हैं.

मिलती हैं खास सुविधाएं
घर, बंगला आदि टीए के साथ आईआरएस ऑफिसर को सरकारी वाहन की सुविधा भी दी जाती है. आईआरएस अधिकारियों को डीए और सीसीए जैसे अन्य भत्ते भी दिए जाते हैं. इसके अलावा इन्‍हें मेडिकल, बिजली और पानी का बिल, विदेश में अध्ययन करने का विकल्प, फ्री फोन कॉल, पेंशन और सेवानिवृत्ति लाभ, सुरक्षा गार्ड और घरेलू सहायक व अपार्टमेंट (2 या 3 बीएचके) की सुविधा भी मिलती है.

IRS ऑफिसर सैलरी डिटेल्स (IRS Officer Salary)
सहायक आयकर आयुक्त- ₹15,600-39100+₹1400 का ग्रेड वेतन
आयकर उपायुक्त- ₹15,600-39100+ग्रेड वेतन ₹6600
संयुक्त आयकर आयुक्त- ₹15,600-39100+ग्रेड वेतन ₹7600
अतिरिक्त आयकर आयुक्त- ₹37,400-67,000+ग्रेड वेतन ₹8700
आयकर आयुक्त- ₹37,400-67,000+₹10000 का ग्रेड वेतन
प्रधान आयकर आयुक्त- ₹75,000 से ₹80,000
मुख्य आयकर आयुक्त- ₹75,000 से ₹80,000
प्रधान मुख्य आयकर आयुक्त- ₹80,000

ये भी पढ़ें:
Online Interview Tips: क्या आप ऑनलाइन इंटरव्यू देने वाले हैं? इस तरह करें तैयारी
Board Results: क्या आप रिजल्ट जारी होने का इंतजार कर रहे हैं? इन टिप्स से कूल रखें माइंड

Tags: IAS Officer, Upsc exam, सरकारी नौकरी

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर