Home /News /career /

Sarkari Naukri: सरकारी नौकरी के नाम पर हो सकते हैं ठगी का शिकार, इन बातों का रखें ख्याल

Sarkari Naukri: सरकारी नौकरी के नाम पर हो सकते हैं ठगी का शिकार, इन बातों का रखें ख्याल

सरकारी नौकरी ढूंढते समय रखें ध्यान

सरकारी नौकरी ढूंढते समय रखें ध्यान

Sarkari Naukri, Govt Jobs. देश के ज्यादातर युवाओं का रुझान सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri Tips) की तरफ ज्यादा रहता है. लेकिन सरकारी नौकरी ढूंढना आसान नहीं होता है (How To Find Job). इसके लिए कठिन परीक्षा देनी पड़ती है. हालांकि, कई बार सरकारी नौकरी ढूंढते हुए लोग ठगी का शिकार भी हो जाते हैं. दरअसल, हमारे आस-पास फर्जीवाड़ा (Sarkari Naukri Fraud) करने वालों की कोई कमी नहीं है. ऐसे में सरकारी नौकरी (Govt Jobs) ढूंढते समय काफी सावधान रहने की जरूरत होती है. जरा सी गलती भी आपको काफी भारी पड़ सकती है और आपको पछताना पड़ सकता है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली (Sarkari Naukri, Govt Jobs). देश में ज्यादातर लोग सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) करने का सपना देखते हैं. सरकारी नौकरी पाना आसान नहीं होता है. इसके लिए काफी मेहनत करनी होती है. ज्यादातर विभागों में सरकारी नौकरी (Govt Jobs) के लिए कठिन परीक्षा देनी होती है. हालांकि, हमारे आस-पास ठग लोगों की कमी नहीं है (Sarkari Naukri Fraud). ऐसे में नौकरी ढूंढते समय काफी सावधान रहने की जरूरत होती है (How To Find Job). कई बार ठगी का शिकार होकर काफी परेशानी उठानी पड़ जाती है.

    किसी भी सरकारी नौकरी की वैकेंसी (Sarkari Naukri Vacancy) निकलते ही लाखों लोग उसके लिए आवेदन करते हैं. इस स्थिति में लोगों के साथ धोखा करने की घात लगाए लोग काफी अलर्ट हो जाते हैं. वे सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri Fraud) के नाम पर भोले-भाले उम्मीदवारों से पैसे ऐंठ लेते हैं. बेहतर रहेगा कि नौकरी ढूंढते समय किसी भी तरह का लालच न दिखाएं और अपनी योग्यता के बलबूते ही नौकरी हासिल करें (How To Find Job).

    आवेदन करते समय चेक करें वेबसाइट
    धोखाधड़ी करने वाले लोग केंद्र सरकार, उसके विभागों, पीएसयू और राज्य सरकारों की वेबसाइट को निशाना बना रहे हैं. इसके तहत वे हूबहू उनकी जैसी वेबसाइट यानी क्लोन वेबसाइट (Clone Website) बना देते हैं. ऐसे में कई बार उम्मीदवार जल्दबाजी के चक्कर में असली और नकली वेबसाइट की पहचान नहीं कर पाते हैं. इसलिए आवेदन करते समय वेबसाइट के डोमेन नेम (Domain Name) को खास तौर से चेक करें. सरकारी वेबसाइट के अंत में हमेशा .nic.in, .gov.in, .ac.in, .com, .co.in होते हैं.

    फर्जी विज्ञापन का लेते हैं सहारा
    कुछ ठग संगठनों के नाम पर फर्जी विज्ञापन तक निकाल देते हैं (Fake Job Ad). वे असली संगठनों के नाम में शब्दों का हेर-फेर कर विज्ञापन निकालते हैं. ऐसे में जरूरी है कि इस तरह के विज्ञापन के जरिए आवेदन करने से बचें. नौकरी के हर विज्ञापन को क्रॉस चेक जरूर करें. इसके लिए रोजगार समाचार देखना एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है. इसके अलावा कंपनी या संगठन की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक करना जरूरी है.

    ये भी पढ़ें:
    Career Tips: हिस्ट्री की डिग्री दिलाएगी शानदार नौकरी, जानिए बेस्ट करियर ऑप्शन
    Jobs In India: न्यू इंडिया में बढ़ रहे हैं नौकरी के अवसर, इन क्षेत्रों में बनाएं करियर

    सोशल मीडिया के भरोसे न करें आवेदन
    फर्जीवाड़ा करने वाले लोग सोशल मीडिया (Social Media) के जरिए भी लोगों को अपना निशाना बनाते हैं. इसके तहत वे लोगों को कंपनी या संगठन के नाम पर ई-मेल के जरिए नौकरी ऑफर करते हैं. साथ ही फेसबुक और व्हॉट्सऐप पर भी लिंक भेजकर आवेदन मांगते हैं. हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि सरकारी कंपनियां, विभाग और संगठन कभी ई-मेल आदि के जरिए नौकरी का ऑफर नहीं भेजते हैं (Job Offer).

    पेपर मिलने के झांसे में न फंसे
    जब भी कोई सरकारी नौकरी का नोटिफिकेशन (Govt Job Notification) आता है तो फर्जीवाड़ा करने वाला गैंग सक्रिय हो जाता है. इसमें उम्मीदवारों को पेपर लीक करने का दावा दिया जाता है (Paper Leak). इसके अलावा कुछ लोग पैसे लेकर नौकरी की गारंटी देते हैं. इस तरह के झांसे में कभी नहीं पड़ना चाहिए. हमेशा अपनी मेहनत पर भरोसा करना चाहिए क्योंकि अगर आप इस झांसे में आ गए तो पैसे से भी हाथ धोना पड़ेगा और भविष्य भी बिगड़ेगा.

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर