Home /News /career /

UPSC Exam: सीमित रिसोर्स में भी बन सकते हैं IAS, बस इन बातों का रखें ख्याल

UPSC Exam: सीमित रिसोर्स में भी बन सकते हैं IAS, बस इन बातों का रखें ख्याल

UPSC Exam: बिना कोचिंग जाए भी कर सकते हैं यूपीएससी परीक्षा की तैयारी

UPSC Exam: बिना कोचिंग जाए भी कर सकते हैं यूपीएससी परीक्षा की तैयारी

UPSC Exam, UPSC Exam Preparation Tips: सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) की चाह रखने वाले लोग यूपीएससी परीक्षा की तैयारी जरूर करते हैं. अगर आप भी आईएएस ऑफिसर (IAS Officer), आईपीएस ऑफिसर (IPS Officer) या आईएफएस ऑफिसर (IFS Officer) बनने का ख्वाब देख रहे हैं तो आपको अपनी तैयारी भी उसी हिसाब से करनी होगी. यूपीएससी परीक्षा में सफल हो चुके उम्मीदवारों के सक्सेस टिप्स (Success Tips) पढ़कर आप समझ सकते हैं कि परीक्षा में सफल होने के लिए अलग से कुछ नहीं करना पड़ता है, बल्कि सीमित संसाधनों का इस्तेमाल करके भी सफल हुआ जा सकता है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली (UPSC Exam, UPSC Exam Preparation Tips). देश के लाखों युवा हर साल सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) की तैयारी करते हैं. बात जब सरकारी नौकरी की होती है तो दिमाग में सबसे पहला ख्याल यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam) का आता है. संघ लोक सेवा आयोग द्वारा हर साल कुछ खास और प्रतिष्ठित परीक्षाओं का आयोजन किया जाता है (UPSC Exams), जिनमें सफल होकर अपनी जिंदगी को सिक्योर बनाया जा सकता है.

आईएएस ऑफिसर (IAS Officer) बनने के लिए यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam) पास करना जरूरी होता है. अगर आप देश की सबसे प्रतिष्ठित सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) करने का ख्वाब देख रहे हैं तो आपको अपनी तैयारी भी उसी हिसाब से करनी होगी. हालांकि कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus In India) को देखते हुए आप चाहें तो बिना कोचिंग जाए, घर पर रहकर भी अपनी तैयारी दुरुस्त कर सकते हैं (UPSC Exam Preparation Tips).

कड़ी मेहनत के साथ करें तैयारी
यूपीएससी प्रीलिम्स एग्जाम (UPSC Prelims Exam) के लिए ज्यादा से ज्यादा पढ़ाई करने पर फोकस करें. पिछले कुछ सालों के पेपर सॉल्व करें और मेन एग्जाम के लिए भी नोट्स बनाकर रिवीजन करने पर फोकस बढ़ा दें. उम्मीदवार चाहें तो शुरुआती अटेम्प्ट में ही सफलता हासिल कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए उनका सीरियस होना बहुत जरूरी है.

ये भी पढ़ें:
Board Exams 2022: बोर्ड परीक्षा से पहले बनाएं सोशल मीडिया से दूरी, पढ़ाई में लगेगा मन
CBSE Board Exam: इन टिप्स के साथ करें बोर्ड परीक्षा की तैयारी, बन जाएंगे इस साल के टॉपर

कम रिसोर्स से नहीं पड़ता है फर्क
UPSC परीक्षा की तैयारी करने के लिए अभ्यर्थियों को कड़ी मेहनत, सही प्लानिंग, बहुत ज्यादा रिवीजन, नोट्स बनाने, आंसर राइटिंग की प्रैक्टिस और पॉजिटिव एटीट्यूड की जरूरत पड़ती है (UPSC Exam Preparation Tips). तैयारी के अपने सोर्सेस को लिमिटेड रखें और अपने प्लान पर पूरी तरह से एक्ट करते हुए एक्शन लें. यही कुछ चीजें आपको सफलता दिलाएंगी.

Tags: IAS Officer, UPSC, Upsc exam, UPSC Exams, सरकारी नौकरी

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर