Home /News /career /

UPTET 2021: ढाई घंटे में हल करने होंगे 150 प्रश्न, इतने अंकों पर मिल जाएगी शिक्षक पात्रता

UPTET 2021: ढाई घंटे में हल करने होंगे 150 प्रश्न, इतने अंकों पर मिल जाएगी शिक्षक पात्रता

UPTET 2021: शिक्षक पात्रता के लिए कैटगरी वाइज इतने अंक हासिल करना जरूरी है

UPTET 2021: शिक्षक पात्रता के लिए कैटगरी वाइज इतने अंक हासिल करना जरूरी है

UPTET 2021, Sarkari Naukri: उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UP Teacher Eligibility Test) का आयोजन कल यानी 23 जनवरी 2022 को किया जाएगा (UPTET 2021 Date). इस परीक्षा में सफल होने वाले उम्मीदवार सरकारी शिक्षक बनने के पात्र हो जाते हैं (Teaching Jobs). हालांकि यूपीटीईटी परीक्षा (UPTET 2021) में सफल होना मात्र नौकरी की गारंटी नहीं होता है. यूपीटीईटी 2021 परीक्षा के लिए कई तरह की तैयारियां की जा रही हैं (UPTET 2021 Tips). इस परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को ढाई घंटे का समय दिया जाएगा. इस दौरान उन्हें 150 प्रश्न हल करने होंगे.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली (UPTET 2021, Sarkari Naukri). देश में सरकारी नौकरी को लेकर लोगों में काफी उत्साह देखा जाता है (Sarkari Naukri). कल यानी रविवार, 23 जनवरी 2022 को उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UP Teacher Eligibility Test) का आयोजन किया जाएगा. इस परीक्षा में लगभग 21 लाख अभ्यर्थियों के शामिल होने की उम्मीद जताई जा रही है. परीक्षा में सफल होने पर उम्मीदवार शिक्षक बनने की पात्रता हासिल कर लेता है (UPTET 2021 Date).

अगर आप भी 23 जनवरी 2022 को आयोजित होने वाली यूपीटीईटी 2021 (UPTET 2021) परीक्षा में शामिल होने वाले हैं तो आपके लिए यह जानना जरूरी है कि कैटेगरी के आधार पर कितने अंकों के जरिए शिक्षक पात्रता हासिल कर सकते हैं (Teaching Jobs). नवंबर 2021 में यूपीटीईटी पेपर लीक (UPTET Paper Leak) हो जाने की वजह से इस बार परीक्षा के दौरान काफी सख्ती बरती जा रही है (UPTET Exam Pattern).

ये है UPTET परीक्षा पैटर्न
UPTET परीक्षा का आयोजन ऑफलाइन मोड में होगा और इसमें कुल 150 सवाल पूछे जाएंगे. इन सवालों को हल करने के लिए उम्मीदवारों को ढाई घंटे का समय दिया जाएगा. परीक्षा में किसी प्रकार की नेगेटिव मार्केिंग नहीं की जाएगी. हर सवाल के सही जवाब पर अभ्यर्थी को एक अंक दिया जाएगा. परीक्षा का आयोजन दो शिफ्ट में किया जाएगा. पहला पेपर कक्षा 1-5 के लिए शिक्षक पात्रता के लिए जरूरी होता है, जबकि पेपर-2 कक्षा 6-8 की शिक्षक पात्रता के लिए जरूरी होता है.

ये भी पढ़ें:
UPTET 2021: परीक्षा से पहले रखें इन बातों का ध्यान, आखिरी मिनट पर काम आएंगे ये टिप्स
UPTET 2021: यूपीटीईटी परीक्षा में रखें इन 5 बातों का ख्याल, फेल होने से बच जाएंगे

कैटेगरी के आधार पर हासिल करने होंगे इतने मार्क्स
UPTET परीक्षा में सफल होने पर नौकरी की गारंटी नहीं होती है. यह केवल शिक्षक के लिए पात्रता प्रमाण पत्र देती है. ऐसे में उत्तीर्ण होने के लिए कट ऑफ मार्क्स हासिल करना जरूरी होता है. इन्हें कैटेगरी के आधार पर तय किया जाता है. इसके तहत सामान्य वर्ग के उम्मीदवार को 60 फीसदी अंक यानी 90 अंक, ओबीसी और एससी-एसटी कैटेगरी वालों को 55 फीसदी यानी 82.5 अंक हासिल करना जरूरी है.

Tags: Teacher Eligibility Test, Teacher job, UPTET, सरकारी नौकरी

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर