लाइव टीवी

SBI Apprentice Exam 2019: इन टिप्स के जरिए एक ही अटेंप्ट में क्रैक कर लेंगे एग्जाम

News18Hindi
Updated: October 18, 2019, 7:26 PM IST
SBI Apprentice Exam 2019: इन टिप्स के जरिए एक ही अटेंप्ट में क्रैक कर लेंगे एग्जाम
SBI Apprentice Exam 2019: इन टिप्स के जरिए एक ही अटेंप्ट में क्रैक कर लेंगे एग्जाम

SBI Apprentice Exam 2019: एसबीआई (SBI) अपरेंटिस परीक्षा 2019 के लिए कुछ ही दिन बचे हैं, ऐसे में ये 7 टिप्स आपको एक ही बार में एग्जाम क्रैक करने में काफी कारगर साबित होंगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 18, 2019, 7:26 PM IST
  • Share this:
SBI Apprentice Exam 2019: एसबीआई (SBI) अपरेंटिस परीक्षा 2019 के लिए कुछ ही दिन बचे हैं, ऐसे में ये 7 टिप्स आपको एक ही बार में एग्जाम क्रैक करने में काफी कारगर साबित होंगी. SBI Apprentice Exam 2019 ल‍िखि‍त परीक्षा 23 अक्‍टूबर 2019 को होने वाली है. स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया इसके जरिये 700 पदों पर भर्त‍ियां करने वाला है.

बता दें कि एसबीआई अपरेंटिस परीक्षा 2019 को 4 भागों में बांटा जाता है ,जिसमें क्‍वानटिटेटिव एप्टिट्यूड(quantitative aptitude ), रीजनिंग एबिलिटी एंड कम्प्यूटर नॉलेज (reasoning ability and computer knowledge), जनरल इंग्‍ल‍िश (general english), और जनरल/फाइनेन्शियल अवेयरनेस (general/financial awareness) शामिल होंगे. परीक्षा का हर सेक्शन 25 नंबर का होगा वहीं पूरी परीक्षा 100 अंकोंं की होगी. परीक्षा को हल करने के लिए 60 मिनट का समय दिया जाएगा जिसके अनुसार हर सेक्शन को हल करने के लिए आपको 25 मिनट का समय मिलेगा.

7 टिप्स जिन्हें अपनाकर एक ही अटेंप्ट में एग्जाम क्रैक कर लेंगे

1.स्लेबस और पेपर पैटर्न पर गौर करें:

बैंकिंग की परीक्षा में सबसे पहले उम्मीदवारों को पेपर पैटर्न और मार्किंग स्कीम को समझना जरूरी है साथ ही टॉपिक्स को अनालाइज करना और देखना कि किन टॉपिक्स को पढ़ने में ज्यादा समय लग सकता है. उसी हिसाब से फिर आप एक योजना बना लें ताकि आप हर सेक्शन को उचित समय दे पाएं.

2.पिछले प्रश्‍न पत्र से करें प्रेक्टिस:
बहुत सी वेबसाइट्स पर आपको पिछले साल के ऑनलाइन प्रश्‍न पत्र मिल जाएंगे , आप उन प्रश्‍न पत्रों को डाउनलोड कर टाइमर लगाकर उनकी प्रेक्टिस कर सकते हैं. अगर पहली बार परीक्षा दे रहे हैं तो ध्यान रहे कि IBPS और SBI के प्रश्न पत्रों को ही हल करने की कोशिश करें . आपको अंदाजा लग जाएगा क‍ि आप कहांं कमजोर हैं और कहां मजबूत.
Loading...

3. करेंट अफेयर्स ज्यादा से ज्यादा पढ़ें:
SBI अपरेंटिस एग्जाम क्रैक करने के लिए करेंट अफेयर्स की जानकारी होना बहुत जरूरी है, इसके लिए आप रोज अखबार पढ़ने के साथ अलग- अलग वेबसाइट्स पर करेंट अफेयर्स को भी चेक कर सकते हैं ऐसा करने से आपको अच्छे से अंदाजा हो जाएगा कि देश में कहां क्या हो रहा है. अर्थव्यवस्था और कम्प्यूटर कॉन्सेप्ट्स (computer concepts)  से संबंधित जानकारी भी आपको मेन्स में काफी मदद करेगी.

4. पढ़ने के लिए एक शेड्यूल बनाएं:
पढ़ने के लिए शेड्यूल बनाने और उसका पालन करने से आपको अपने दिमाग को अनुसाशित करने में और ध्यान लगाने में काफी मदद मिलेगी. पढ़ाई करते समय नोट्स बनाएं ताकि आपको कुछ भी याद करने के लिए वहीं और उसी समय जानकारी मिल सके . बाद में वही नोट्स रिवीजन में भी काम आएंगे.

5. स्पीड और एक्युरेसी की प्रक्टिस करें:
आपको 15 मिनट के अंदर 25 प्रश्‍नों को हल करना होगा मतलब 1 सेक्शन के हर प्रश्‍न को हल करने के लिए केवल 36 सेकेंड्स ही मिलेंगे ऐसे में आपको अपनी स्पीड को लेकर काफी तेज होना होगा. वहीं आपके हर उत्तर का सही होना भी बहुत जरूरी है क्योंकि हर गलत उत्तर पर 0.25 अंकोंं की नेगेटिव मार्कंग की जाएगी.

6. पेपर को हल करने के लिए एक रणनीति बना लें:
पिछले सालों के प्रश्‍न पत्र हल करते समय ध्यान रखें कि आपके पास एसबीआई अपरेंटिस परीक्षा 2019 क्रैक करने की एक अच्छी रणनीति तैयार हो. परीक्षा के शुरू होते ही सबसे पहले उन प्रश्‍नों को हल करें जिसके लिए आप 100 प्रतिशत श्योर हों. जिन प्रश्‍नों को लेकर आप केवल 25 प्रतिशत ही श्योर हों उन्हें छोड़ देना ही बेहतर होगा.

7. रिवीजन है सबसे जरूरी:
परीक्षा से एक दिन पहले सभी फॉरमुले, कम्प्यूटर टर्म्स और करेंट अफेयर्स को अच्छे से रिवाइज करना बिल्कुल न भूलें. किसी भी नई जानकारी को रटने की कोशिश न करें क्योंकि उसे याद रख पाना आपके लिए काफी मुश्किल होगा.

यह भी पढ़ें:
SSC SI 2019: दिल्‍ली पुलिस, CAPF और CISF के इन पदों पर आवेदन की आखिरी तारीख, ssc.nic.in पर ऐसे करें आवेदन
खुशखबरी: कर्मचारी चयन प्रक्रिया से हटा इंटरव्‍यू, इस राज्‍य में अब ऐसे होंगी भर्त‍ियां
कर्मचारी चयन प्रक्रिया से हटा इंटरव्‍यू, इस राज्‍य में अब ऐसे होंगी भर्त‍ियां

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बैंकिंग से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 18, 2019, 4:03 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...