SBI PO 2020: इन टिप्‍स को करेंगे फॉलो, झट से क्रैक कर लेंगे पीओ का एग्‍जाम

SBI PO 2020: इन टिप्‍स को करेंगे फॉलो, झट से क्रैक कर लेंगे पीओ का एग्‍जाम
SBI पीओ की परीक्षा पास करने के ल‍िये जरूरी ये ट‍िप्‍स

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) प्रोबेशनरी ऑफिसर (PO) परीक्षा 2020 के लिए आधिकारिक अधिसूचना जल्द ही जारी करेगा. एसबीआई पीओ 2020 परीक्षा की तैयारी कैसे करें, यहां जानें.

  • Share this:
SBI PO 2020: भारतीय स्टेट बैंक (SBI) प्रोबेशनरी ऑफिसर (PO) 2020 आधिकारिक अधिसूचना जल्द ही किसी भी समय जारी की जाएगी. उम्‍मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वह एसबीआई की आधिकारिक वेबसाइट bank.sbi/careers या sbi.co.in/careers पर ताजा अपडेट की जांच करते रहें. भर्ती प्रक्रिया तीन चरणों यानी प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और ग्रुप एक्‍सरसाइज और साक्षात्कार में आयोजित की जाएगी. प्रारंभिक परीक्षा में क्‍वालिफाई करने वाले उम्‍मीदवारों को मुख्‍य परीक्षा में बैठने का मौका मिलेगा और इसके बाद मुख्‍य परीक्षा में क्‍वालिफाई करने वाले अभ्‍यर्थ‍ियों को ग्रुप डिस्‍कशन और इंटरव्‍यू के लिये बुलाया जाएगा.

साल 2019 में SBI ने 2 अप्रैल से 22 अप्रैल तक पीओ के 2000 पदों के लिये आवेदन मांगे थे. इस प्रक्रिया के जरिये स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया कुल 2000 पदों पर भर्त‍ियां करेगा.

क्‍या एक जैसा है प्रारंभिक परीक्षा और मुख्‍य परीक्षा का सिलेबस:
प्रारंभिक परीक्षा और मुख्‍य परीक्षा का सिलेबस एक जैसा नहीं है. हां, लेकिन रीजनिंग और अंग्रेजी का सेक्‍शन लगभग एक जैसा है. लेकिन बाकी चीजें अलग हैं. क्‍वांटिटेटिव एप्‍ट‍िट्यूड के प्रश्‍न सिर्फ प्रारंभिक परीक्षा में ही सिर्फ होंगे, मुख्‍य परीक्षा में क्‍वांटिटेटिव एप्‍ट‍िट्यूड के सवाल नहीं होंगे. मुख्‍य परीक्षा में जनरल अवेयरनेस, डाटा अनालिसिस और कंप्‍यूटर एबिलिटी के सवाल होते हैं.
क्‍या SBI PO exam बहुत कठिन होता है:


यह आपकी तैयारी पर निर्भर करता है कि परीक्षा कठिन है या आसान. आप जितने लगन और मेहनत के साथ परीक्षा की तैयारी करेंगे, एग्‍जाम उतना ही अच्‍छा जाएगा.

क्‍या 3 महीने में क्रैक कर सकते हैं SBI PO:
SBI PO exam में बैठने जा रहे उम्‍मीदवारों की तैयारी के लिये तीन महीने पर्याप्‍त हैं. अगर पूरी तरह से खुद को तैयारी में लगा दिया जाए और सही रणनीति के साथ SBI PO एग्‍जाम 3 महीने में क्रैक किया जा सकता है.

SBI PO exam में क्‍या नेगेटिव मार्किंग है:
जी हां, इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग होती है. हर गलत उत्‍तर पर एक चौथाई अंक यानी 0.25 अंक कट जाते हैं. SBI PO के प्रारंभिक और मुख्‍य परीक्षा दोनों के लिये यह लागू होता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading