बड़ी खबर: 1 सितंबर से खुले स्कूल तो बच्चों को पढ़ने नहीं भेजेंगे पेरेंट्स

बड़ी खबर: 1 सितंबर से खुले स्कूल तो बच्चों को पढ़ने नहीं भेजेंगे पेरेंट्स
कई राज्यों में सरकारें स्कूल दोबारा खोलने की तैयारियों में जुटी हैं.

स्कूल और कॉलेज (Schools and Colleges) करीब पांच महीने से बंद हैं और देश में लगातार बढ़ रहे कोरोना वायरस के मामलों को देखते हुए फिलहाल शिक्षण संस्थानों को दोबारा खोले जाने को लेकर स्थिति साफ नहीं है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 25, 2020, 9:43 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) से उपजे गंभीर हालात के बीच देशभर में स्कूल और कॉलेज (School and Colleges) दोबारा खोले जाने को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है. लगातार बढ़ते कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों को देखते हुए माना जा रहा है कि सरकार का हाल फिलहाल में शिक्षण संस्थान खोले जाने का कोई इरादा नहीं है. इस बीच स्कूलों को एक सितंबर से दोबारा खोलने को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है. इसके अनुसार अगर एक सितंबर से स्कूल दोबारा खुलते हैं तो पेरेंट्स अपने बच्चों को पढ़ाई के लिए स्कूल भेजने के पक्ष में बिल्कुल भी नहीं हैं.

62 प्रतिशत पेरेंट्स ने कहा-बच्चों को स्कूल नहीं भेजेंगे
दरअसल, एक सर्वे में ये बात सामने आई है कि एक सितंबर से स्कूल और कॉलेज खुलने की सूरत में 62 प्रतिशत पेरेंट्स बच्चों को पढ़ने के लिए नहीं भेजेंगे. टाइम्सनाउ की रिपोर्ट के अनुसार, सर्वे में 23 प्रतिशत पेरेंट्स ने कहा है कि उन्हें अपने बच्चों को स्कूल भेजने में परेशानी नहीं है. वहीं 15 प्रतिशत पेरेंट्स इस मामले में अभी तक किसी नतीजे पर नहीं पहुंचे हैं. बता दें कि कोरोना वायरस के चलते स्कूल और कॉलेज समेत देशभर के शिक्षण संस्थान करीब पांच महीने से बंद हैं.

फिलहाल 31 अगस्त तक बंद रखने का आदेश
हालांकि केंद्र सरकार ने स्कूल खोलने को लेकर अभी किसी तारीख का ऐलान नहीं किया है. सरकार के पिछले आदेश के मुताबिक देशभर के स्कूल 31 अगस्त तक बंद रहेंगे. ऐसे में इस तरह की खबरें भी सामने आ रही थी कि 1 सितंबर से चरणबद्ध तरीके से स्कूल खोल दिए जाएंगे, लेकिन शिक्षा मंत्रालय ने ऐसी खबरों को खारिज कर दिया है. ऐसे में साफ है कि सरकार का फिलहाल एक सितंबर से स्कूल खोलने का कोई इरादा नहीं हैं.



ये भी पढ़ें
बड़ी खबर: JEE Main-NEET एग्जाम टालने के लिए भूख हड़ताल पर बैठे हजारों स्टूडेंट
NEET-JEE Exam 2020: नीट-जेईई परीक्षा को लेकर ओवैसी ने कसा तंज, कही ये बात

स्कूल खोलना खतरनाक तो नहीं...
जिन देशों में स्कूल दोबारा खोल दिए गए हैं, वहां के आंकड़े उत्साहवर्धक नहीं हैं. रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका में स्कूल खोले जाने के दो हफ्तों के अंदर ही करीब एक लाख बच्चे कोविड19 संक्रमण का शिकार हो गए. वहीं जर्मनी स्थित बर्लिन में 41 स्कूलों में कोरोना वायरस पैर पसार चुका है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज