Home /News /career /

school education in mp board schools artificial intelligence added in mp board syllabus

School Education: एमपी बोर्ड के स्कूलों में जोड़ा गया नया विषय, जानें कैसे मिलेगा फायदा

School Education: मध्य प्रदेश के स्कूलों में होगी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की पढ़ाई

School Education: मध्य प्रदेश के स्कूलों में होगी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की पढ़ाई

School Education, MP Board Syllabus, Artificial Intelligence, MP Board Schools: इन दिनों स्कूली शिक्षा में कई तरह के बदलाव किए जा रहे हैं. मध्य प्रदेश के स्कूलों में एक नया विषय जोड़ा जा रहा है. नए शैक्षणिक सत्र में कक्षा 8वीं से 12वीं तक के स्टूडेंट्स के पास आर्टिफिशयल इंटेलिजेंस विषय की पढ़ाई करने का विकल्प रहेगा. जो भी स्टूडेंट्स भविष्य में आर्टिफिशयल इंटेलिजेंस से जुड़ा कोई कोर्स करना चाहते हैं या इस क्षेत्र में अपनी जगह बनाना चाहते हैं (Career Tips), उनके लिए यह नया विषय बहुत फायदेमंद साबित होगा.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली (School Education, MP Board Syllabus, Artificial Intelligence, MP Board Schools). मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (MPBSE) ने अपने सिलेबस में थोड़ा बदलाव किया है. नई शिक्षा नीति 2020 (New Education Policy 2020) के तहत वैसे भी इन दिनों स्कूली शिक्षा में कई तरह का फेरबदल किया जा रहा है. अब स्किल बेस्ड एजुकेशन (Skill Based Education) पर फोकस बढ़ाया जा रहा है. मध्य प्रदेश के सरकारी स्कूलों में अब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस विषय की पढ़ाई भी करवाई जाएगी.

मध्य प्रदेश के शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने आज यानी 13 अप्रैल 2022 को एमपी बोर्ड सिलेबस (MP Board Syllabus) में बदलाव की घोषणा की है. इस शैक्षणिक सत्र से एमपी बोर्ड के सरकारी स्कूलों (MP Board Schools) में पढ़ने वाले कक्षा 8वीं से 12वीं तक के स्टूडेंट्स को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artificial Intelligence) की पढ़ाई भी करवाई जाएगी. सिलेबस में इसे वैकल्पिक विषय के तौर पर जोड़ा जाएगा.

जल्द जारी होगा पूरा सिलेबस
एमपी बोर्ड के स्कूलों में कक्षा 8वीं, 9वीं, 10वीं, 11वीं और 12वीं कक्षाओं में पढ़ाई कर रहे स्टूडेंट्स अपनी रुचि के हिसाब से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस विषय की पढ़ाई कर सकेंगे. इसके लिए उन्हें बाध्य नहीं किया जाएगा. एमपी बोर्ड की वेबसाइट पर जल्द ही आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस विषय का सिलेबस अपलोड कर दिया जाएगा.

भविष्य के लिए बेहतर विकल्प
इन दिनों आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के क्षेत्र में करियर की काफी बेहतर संभावनाएं नजर आ रही हैं. ऐसे में जो भी स्टूडेंट्स इस क्षेत्र में करियर बनाने के इच्छुक हैं, वे स्कूल से ही इसकी शुरुआत कर सकते हैं. स्कूल में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस विषय की पढ़ाई करने से स्टूडेंट्स के बेसिक्स क्लियर हो जाएंगे और वे कॉलेज में इससे जुड़ा कोई कोर्स कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें:
CBSE Term 2 Exam: CBSE बोर्ड के छात्रों के लिए जरूरी खबर, जानें कैसे मिलेंगे एडमिट कार्ड
CBSE Board Exam 2022: क्या वेबसाइट पर अपलोड की जाएगी CBSE बोर्ड टॉपर की कॉपी? पढ़ें पूरी खबर

Tags: Artificial Intelligence, Madhya pradesh news, New Education Policy 2020, School education, नई शिक्षा नीति, मध्य प्रदेश

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर