स्कूलों पर बड़ी खबर: 1 अगस्त से टीवी के जरिये होगी पढ़ाई, जानें पूरी डिटेल

स्कूलों पर बड़ी खबर: 1 अगस्त से टीवी के जरिये होगी पढ़ाई, जानें पूरी डिटेल
कोरोना वायरस के चलते देशभर के स्कूल करीब 4 महीने से बंद हैं.

ऑनलाइन क्लासेज (Online Classes) के लिए सभी जगह इंटरनेट (Internet) की सुविधा न होने की वजह से लिया गया फैसला.

  • News18Hindi
  • Last Updated: July 24, 2020, 10:20 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. जानलेवा महामारी कोरोना वायरस की वजह से भारत की शिक्षा व्यवस्था भी बुरी तरह प्रभावित हुई है. कई राज्यों के बोर्ड की लंबित परीक्षाएं रद्द करनी पड़ी तो कई प्रतियोगी परीक्षाएं भी स्थगित या रद्द करने का फैसला लेना पड़ा. हालांकि इन सबके बीच देश में ऑनलाइन पढ़ाई का चलन काफी हद तक बढ़ गया है. मगर चूंकि सभी तक ऑनलाइन क्लासेज की पहुंच बनाना संभव साबित नहीं हो पा रहा है तो ऐसे में 1 अगस्त से 14 चैनल्स के जरिये टेलीविजन पर पढ़ाई होगी. ये शुरुआत तमिलनाडु में की जा रही है.

सिलेबस में कटौती और स्कूल खोलने पर फैसला जल्द
दरअसल, टाइम्सनाउ की रिपोर्ट के अनुसार तमिलनाडु के शिक्षा मंत्री के. ए. सेनगोट्टीयान ने बताया, राज्य में 1 अगस्त से 14 चैनल्स पर स्कूल स्टूडेंट्स की पढ़ाई हो सकेगी. हालांकि सिलेबस में कटौती और प्रदेश के स्कूलों को दोबारा खोलने का फेसला 18 सदस्यीय एक्सपर्ट कमेटी ही करेगी. कमेटी जल्द ही इस पर फैसला ले सकती है. इरोड जिले के नांबियार गांव में 2 करोड़ रुपये के विकास कार्यो का उद्घाटन करते हुए शिक्षा मंत्री ने ये बात कही.

ये भी पढ़ें
देशभर की यूनिवर्सिटीज में फाइनल ईयर एग्जाम रद्द होंगे? पढ़ें SC का जवाब


Govt Job: 12वीं पास के ल‍िए द‍िल्‍ली पुल‍िस में बंपर वैकेंसी, जानिए सैलरी

इसलिए लिया फैसला
शिक्षा मंत्री ने बताया कि 52 लाख छात्र-छात्राओं को अब तक मुफ्त में लैपटॉप बांटे जा चुके हैं. तमिलनाडु में ऑनलाइन क्लासेज को काफी विरोध और आलोचनाओं का सामना करना पड़ा है. ऐसा इसलिए क्योंकि राज्य के गरीब तबके के स्टूडेंट्स के पास न तो मोबाइल फोन हैं और न ही इंटरनेट की सुविधा, ऐसे में ऑनलाइन क्लासेज तक उनकी पहुंच नहीं है. इसी वजह से अब 1 अगस्त से क्लासेज टेलीविजन पर टेलीकास्ट करने का फैसला लिया गया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading