हरियाणा में जुलाई से खुलेंगे स्कूल, अगस्त से शुरू होगी कॉलेज और यूनिवर्सिटीज में पढ़ाई

हरियाणा में जुलाई से खुलेंगे स्कूल, अगस्त से शुरू होगी कॉलेज और यूनिवर्सिटीज में पढ़ाई
कोरोना वायरस के चलते देशभर के स्कूल करीब दो महीने से बंद हैं.

राज्य के स्कूलों में पहले चरण में दसवीं, ग्यारहवीं और बारहवीं क्लास की पढ़ाई होगी.

  • Share this:
चंडीगढ़. अनलॉक-1 की शुरुआत के बाद से अब देशभर में जनजीवन पटरी पर लौटता दिख रहा है. ऐसे में हरियाणा सरकार (Haryana Government) ने शिक्षा व्यवस्था को भी रफ्तार देने की कवायद शुरू कर दी है. इसके तहत सरकार ने जुलाई से स्कूल (School) और अगस्त से कॉलेज व यूनिवर्सिटीज में पढ़ाई शुरू करने का फैसला किया है. सरकार ने जो शेड्यूल निर्धारित किया है, उसके पहले चरण में अनुसार दसवीं, ग्यारहवीं और बारहवीं क्लास की पढ़ाई होगी. हरियाणा में शिक्षण संस्थाएं मार्च के मध्य से ही बंद हैं.

एक जुलाई से शुरू होंगी कक्षाएं
इस बारे में हरियाणा (Haryana) के शिक्षा मंत्री कंवरपाल ने कहा, हम चरणबद्ध प्रक्रिया के तहत दसवीं, ग्यारहवीं और बारहवीं क्लास की कक्षाएं 1 जुलाई से शुरू करेंगे. छठी, सातवीं, आठवीं और नौवीं क्लास की पढ़ाई इसके 15 दिन बाद शुरू होंगी. वहीं प्राइमरी क्लास की पढ़ाई अगस्त से शुरू किए जाने की योजना है. ये कक्षाएं शिफ्ट में होंगी, ऐसे में आधे स्टूडेंट्स पहली शिफ्ट में पढ़ाई करेंगे और बाकी आधे दूसरी शिफ्ट में. अभी ये तय नहीं किया गया है कि ये मॉर्निंग या ईवनिंग शिफ्ट्स होंगी या अल्टरनेट दिन में.

सोशल डिस्टेंसिंग का रखा जाएगा पूरा ध्यान



एक सवाल के जवाब में शिक्षा मंत्री ने कहा कि क्लासरूम में सोशल डिस्टेंसिंग को सुनिश्चित करने के लिए कुछ डेमो क्लास भी आयोजित की जाएंगी. इससे हमें चुनौतियों का सामना करने के लिए उपाय तलाशने में मदद मिल सकेगी. क्लास को दो शिफ्ट में चलाने के लिए पेरेंट्स, टीचर्स, विशेषज्ञ समेत सभी हितधारकों से बात की जाएगी ताकि स्कूलों में पढ़ाई के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग को सुनिश्चित किया जा सके.



ढाई महीने से बंद हैं स्कूल और कॉलेज
इस बीच, डायरेक्टोरेट स्कूल एजुकेशन ने डिस्ट्रिक्ट एजुकेशन आफिसर्स को एक समिति का गठन करने के लिए कहा है जो 7 जून तक स्कूल खोलने को लेकर अपने फीडबैक समेत रिपोर्ट पेश करेगी. बता दें कि कोरोना वायरस के चलते देशभर में करीब ढाई महीने से भी ज्यादा लंबे समय से स्कूल और कॉलेज समेत सभी शिक्षण संस्थान बंद हैं. देश में स्कूलों को बंद करने का फैसला 16 मार्च को ही ले लिया गया था.

निजी स्कूल में हो रही थी मनमानी, ज्यादा फीस को लेकर भेजा गया नोटिस

UGC गाइडलाइन के तहत छात्रों ने की प्रमोट करने की मांग,ये है यूनिवर्सिटी का रुख
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading