बड़ी खबर : लॉकडाउन खुलने के बाद स्कूलों में लागू हो सकता है 'ऑड-ईवन'

बड़ी खबर : लॉकडाउन खुलने के बाद स्कूलों में लागू हो सकता है 'ऑड-ईवन'
वायरस के चलते स्कूल की पढ़ाई से करोड़ों छात्र दूर हो जाते हैं (file photo)

कोरोना वायरस (Coronavirus) के बीच स्कूलों (School) को दोबारा खोले जाने की योजना पर एनसीईआरटी (NCERT) द्वारा विचार किया जा रहा है.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते बंद किए गए स्कूल-कॉलेज (School-College) को खोलने की प्रकिया जुलाई महीने से शुरू किए जाने की संभावना के बीच अब एक बड़ी खबर सामने आई है. टाइम्स आफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, लॉकडाउन (Lockdown) खुलने के बाद स्कूलों में भी 'ऑड-ईवन' (ODD-EVEN) लागू किया जा सकता है. बता दें कि चीन (China) के वुहान (Wuhan) शहर से निकली महामारी कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए भारत में 17 मई तक लॉकडाउन लागू किया गया है.

क्लास में एक दिन में 50 प्रतिशत बच्चे
रिपोर्ट के अनुसार, 17 मई को लॉकडाउन (Lockdown) खुलने के बाद स्कूलों में 'ऑड-ईवन' (ODD-EVEN) की प्रक्रिया अपनाई जा सकती है. इसके अनुसार क्लास में एक दिन में 50 प्रतिशत बच्चों की उपस्थिति ही दर्ज कराई जाएगी. यानी बाकी के 50 प्रतिशत एक-एक दिन छोड़कर क्लास में आएंगे.

एनसीईआरटी कर रहा दोबारा स्कूल खोलने पर विचार



बता दें कि स्कूलों को दोबारा खोलने की योजना पर नेशनल काउंसिल आफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग यानी एनसीईआरटी (NCERT) गंभीरता से विचार कर रहा है. इसे लेकर सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing), टीचिंग-लर्निंग समेत अन्य एहतियाती कदमों को लेकर केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय (Human Resource Development Ministry) अगले हफ्ते कोई बड़ी घोषणा कर सकता है.



मानव संसाधन विकास मंत्रालय देगा गाइडलाइंस को अंतिम मंजूरी
स्कूलों और छात्रों के बीच की दूरी को पाटने के लिए एनसीईआरटी (NCERT) ईच क्लास, वन चैनल (Each Class, One Channel) की तर्ज पर लाइव इंटरेक्शन को टीवी चैनल के माध्यम से प्रसारित करने की योजना भी बना रहा है. इस बारे में एनसीईआरटी के डायरेक्टर एच. सेनापति ने कहा कि गाइडलाइंस को अंतिम मंजूरी मानव संसाधन विकास मंत्रालय (Human Resource Development Ministry) से मिलनी है.

हालांकि स्कूलों में 'ऑड-ईवन' लागू करने की पुष्टि हम नहीं करते हैं. इस पर फैसला मानव संसाधन विकास मंत्रालय को लेना है.

देशभर के स्कूलों पर बड़ी खबर, लॉकडाउन खुलने के बाद इस तरह होगी पढ़ाई

Sarkari Naukari: पुलिस में हो रही 2500 से ज्यादा पदों पर भर्ती, जानें योग्यता
First published: May 8, 2020, 8:31 AM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading