MP बोर्ड के 9वीं से 12 वीं तक के स्कूल 21 सितंबर से खुलेंगे, लेकिन ये है शर्त

स्कूलों में कोरोना से बचाव की गाइड लाइन का पालन करना होगा

ऑनलाइन (Online) पढ़ाई के दौरान आ रही समस्याओं को देखते हुए स्कूल शिक्षा विभाग (education department) ने ये फैसला किया है. जिन बच्चों को डाउट्स हैं वो शिक्षकों से मार्गदर्शन लेने स्कूल आ सकते हैं. लेकिन इसके लिए उनके पेरेंट्स की परमिशन ज़रूरी होगी.

  • Share this:
भोपाल. मध्य प्रदेश (MP) में 21 सितंबर से स्कूल खुलने जा रहे हैं. स्कूल शिक्षा विभाग ने आदेश जारी कर दिया है. लेकिन ये आदेश सिर्फ एमपी बोर्ड के अंतर्गत आने वाले 9 से 12 वीं तक के सरकारी और निजी स्कूलों के लिए है. छात्र-छात्राओं के लिए स्कूल जाना कंपलसरी नहीं है. उनकी स्वेच्छा पर निर्भर है कि वो स्कूल जाएं या नहीं. बाकी क्लासेस और स्कूल 30 सितंबर तक बंद रहेंगे. पहले की तरह उनकी ऑनलाइन पढ़ाई जारी रहेगी.

डाउट क्लियर करने के लिए स्कूल खोले
21सितंबर से कक्षा 9वीं से लेकर 12वीं तक के स्कूल ही खोले जा रहे हैं. ऑनलाइन पढ़ाई के दौरान आ रही समस्याओं को देखते हुए स्कूल शिक्षा विभाग ने ये फैसला किया है. जिन बच्चों को डाउट्स हैं वो शिक्षकों से मार्गदर्शन लेने के लिए स्कूल आ सकते हैं. लेकिन इसके लिए उनके पेरेंट्स की परमिशन ज़रूरी होगी.

कोविड के नियम मानने होंगे
शिक्षकों से मार्गदर्शन लेने के लिए स्कूलों को आंशिक रूप से ही खोलने की छूट रहेगी. लेकिन इस दौरान कोरोना से बचाव के लिए कोविड 19 की एसओपी का पालन करना होगा.इसके लिए गाइड लाइन जारी की गयी है.
- स्कूल पहुंचने वाले सभी स्टूडेंट्स के साथ ही शिक्षकों और कर्मचारियों को फेस कवर करना अनिवार्य होगा.
-स्कूल में मास्क पहनना जरूरी होगा.क्लास में स्टूडेंट्स को सोशल डिस्टेंस का पालन करना होगा.
- एक बेंच के बीच में करीब 6 फीट की दूरी अनिवार्य रहेगी.
-स्कूल छोड़ते समय और खाली समय में विद्यार्थियों को एक साथ ग्रुप में खड़े होने की अनुमति नहीं दी गई है.
- कोई भी छात्र, शिक्षक या कर्मचारी बीमार है तो उन्हें स्कूल आने की अनुमति नहीं दी गई है.
-जगह जगह पर स्कूलों में सेनेटाइजर रखना होगा.
- स्कूल के खुलने से पहले और बंद होने से बाद सभी कक्षाओं, लाइब्रेरी, लैब,लॉकर, पार्किंग, रेलिंग दरवाजों, कुर्सियों, लिफ्ट के बटन, वॉशरूम को सैनिटाइज करना जरूरी होगा..
-कंटेनमेंट जोन के विद्यार्थियों और शिक्षकों, कर्मचारियों  के स्कूल आने पर पाबंदी रहेगी.

ऑनलाइन क्लासेस
नया शिक्षा सत्र कोरोना काल में ही शुरू हुआ और तभी से अप्रैल महीने से ऑनलाइन क्लासेस चल रही हैं. अब पांच महीने बाद स्कूल खुलने जा रहे हैं लेकिन वो भी आंशिक रूप से और तमाम पाबंदियों के साथ.बाकी क्लासेस की ऑनलाइन क्लासेस जारी रहेंगी. बाकी क्लासेस और स्कूल 30 सितंबर तक बंद रहेंगे.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.