SEBA ASSAM HSLC Result 2020 date: इसी हफ्ते जारी होगा दसवीं का रिजल्ट, शिक्षा मंत्री ने किया ऐलान

SEBA ASSAM HSLC Result 2020 date: इसी हफ्ते जारी होगा दसवीं का रिजल्ट, शिक्षा मंत्री ने किया ऐलान
यूपी बोर्ड के रिजल्ट को लेकर शोसल मीडिया में अफवाह चल रही है.

SEBA ASSAM HSLC Result 2020 date: करीब 3.45 लाख छात्रों ने असम बोर्ड की दसवीं कक्षा की परीक्षा दी थी. परीक्षा मार्च में हुई थी. पिछले साल रिजल्ट की घोषणा 15 मई को ही हुई थी लेकिन इस साल कोरोना वायरस के चलते इसमें देरी हुई.

  • Share this:
नई दिल्ली. असम बोर्ड (Secondary Education Board of Assam,SEBA) दसवीं कक्षा का रिजल्ट 6 जून को जारी करेगा. गुवाहाटी में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान शिक्षा मंत्री हिमंत विस्व सर्मा (Education Minister for the state Himanta Biswa Sarma) ने इस बात की घोषणा की. रिजल्ट्स आधिकारिक वेबसाइट - sebaonline.org - पर जारी किए जाएंगे. हालांकि, शिक्षा मंत्री ने 12वीं के रिजल्ट जारी किए जाने पर कोई अपडेट नहीं दिया है.

3.45 लाख छात्रों ने दी थी परीक्षा
बता दें कि करीब 3.45 लाख छात्रों ने असम की दसवीं कक्षा की परीक्षा दी थी. परीक्षा मार्च में हुई थी. पिछले साल रिजल्ट की घोषणा 15 मई को ही हुई थी लेकिन इस साल कोरोना वायरस के चलते इसमें देरी हुई. पिछले महीने शिक्षा मंत्री ने जून में दसवीं का रिजल्ट घोषित किए जाने की घोषणा की थी, हालांकि, उस वक्त कोई तारीख नहीं बताई थी. माना जा रहा है कि कल आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा.

ऐसे चेक करें रिजल्ट
- आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं


- होमपेज पर ‘HSLC result’ पर क्लिक करें.
- आप नए पेज पर पहुंच जाएंगे
- रजिस्ट्रेशन नंबर डालकर लॉगइन करें.
- रिजल्ट दिख जाएगा. इसे डाउनलोड कर लें और प्रिंट आउट ले लें.

मोबाइल ऐप के जरिए भी पा सकते हैं रिजल्ट
इसके अलावा आप फोन के जरिए भी रिजल्ट चेक कर सकते हैं. इसके लिए आपको SEBA रिजल्ट ऐप डाउनलोड करना होगा. ऐप डाउनलोड करने के बाद उसमें लॉगइन करके रजिस्टर करना होगा. इसके बाद आपको अपना रिजल्ट स्क्रीन पर दिख जाएगा. इसे डाउनलोड करके इसका प्रिंट आउट ले लें. इसके अलावा आप एसएमएस के जरिए भी रिजल्ट पा सकते हैं. इसके लिए छात्रों को SEBA20<space>रोल नंबर टाइप करके 57766 पर भेजना होगा.

इस साल कई बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्ट में हुई है देरी
बता दें कि इस साल कोरोना वायरस महामारी की वजह से कई राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट आऩे में देरी हुई है. कई राज्यों की बोर्ड परीक्षाएं को बीच में ही रोकना पड़ा. इनमें से कुछ की डेटशीट दोबारा जारी करके परीक्षा करवाई जा रही है. साथ ही साथ कॉपियों की चेकिंग भी जारी है ताकि जल्द से जल्द रिजल्ट जारी किया जा सके.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज