लाइव टीवी

Cbse Board Exams 2020: अगर आप कर रहे हैं बोर्ड परीक्षा की तैयारी तो इन सात बातों को न करें अनदेखा

Pankaj Soni | News18Hindi
Updated: January 19, 2020, 11:23 AM IST
Cbse Board Exams 2020: अगर आप कर रहे हैं बोर्ड परीक्षा की तैयारी तो इन सात बातों को न करें अनदेखा
अगर आप कर रहे हैं बोर्ड परीक्षा की तैयारी तो इन सात बातों को न करें अनदेखा.

Cbse Board Exams 2020: बोर्ड परीक्षा देने जा रहे स्टूडेंट्स(Students) को तनाव मुक्त रहने और परीक्षा (Exam) की तैयारी करने के लिए सात आसान टिप्स न्यूज18 इंडिया आपको बता रहा है. ये टिप्स एक्सपर्टस (Experts) से बातचीत पर आधारित हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 19, 2020, 11:23 AM IST
  • Share this:
Cbse Board Exams 2020 : मार्च में सीबीएससी (Cbse) समेत देश के विभिन्न राज्यों में बोर्ड परीक्षाएं (Board Exams) शुरू हो जाएंगी. बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी करते समय अक्सर छात्रों (Students) के मन में यह सवाल होता है कि उनके नंबर कितने आएंगे. क्या करें कि ज्यादा नंबर आएं? कहीं फेल तो नहीं हो जाएंगे ? इस बात को लेकर स्टूडेंट तनाव में रहते हैं. छात्रों के तनाव को दूर करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20 जनवरी को कुछ अहम सुझाव देने वाले हैं, जिसको छात्रों को सुनना चाहिए. फिलहाल न्यूज18 इंडिया ने बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी कैसे करें? इस पर गवर्मेंट साइंस कॉलेज रीवा में पदस्थ रसायन शास्त्र के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ रसिक बिहारी से बात की. डॉ रसिक बिहारी ने कुछ टिप्स हमसे साझा किए हैं, जिन्हें हम आप तक पहुंचा रहे हैं.

1. तनाव मुक्त होकर करें तैयारी - डॉ रसिक बिहारी ने कहा कि यह बात सही है कि बोर्ड परीक्षाओं में प्रदर्शन को लेकर छात्रों के अंदर तनाव रहता है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि स्टूडेंट खाना-पीना सब छोड़कर रात-दिन पढ़ने लगें. इसके लिए परिजनों को भी चाहिए कि वह बच्चों की केयर करें, उनको समय पर सोने और जगने के लिए कहें. क्योंकि रुटीन को मेंटेन करने से अधिकतर समस्याओं का समाधान हो जाता है. इससे बच्चा तनावमुक्त रहेगा और उसका पढ़ने लिखने में मन लगेगा.

2. समय का सदुपयोग करें. बोर्ड परीक्षा की तैयारी करने वाले स्टूडेंट्स के पास समय अब बहुत कम बचा है. करीब 35-40 दिनों में सब कुछ तैयार करना है. इसलिए समय का सही ढंग से उपयोग करना जरूरी है. इसलिए स्टूडेंट्स को पढ़ने और अन्य काम के लिए टाइम टेबल बना लेना चाहिए. सभी विषयों को पढ़ने के लिए अलग-अलग समय को निर्धारित कर लें. इससे एक साथ सभी विषयों की तौयारी हो जाएगी. बाकी समय में रिवीजन कर लें.

3. स्वास्थ्य का ध्यान रखें- सबसे पहले तो स्वस्थ रहने के लिए स्टूडेंट्स को पर्याप्त नींद लेना चाहिए. दिन और रात दोनों में खाना खाने के बाद टहलें. दिन में खाना खाने के बाद थोड़ा आराम करें. इसके बाद उठकर गर्म दूध या चाय पीकर पढ़ने बैठ जाएं. इससे आलस्य नहीं लगेगा और पढ़ाई में मन लगा रहेगा. दिन की शुरुआत व्यायाम के साथ करें. परीक्षा के समय स्वास्थ्य का खास ध्यान देना जरूरी है.

4. लक्ष्य को निर्धारित करें- परीक्षा की तैयारी करते समय एक लक्ष्य बना लें कि एक विषय को कितने दिनों के अंदर तैयार करना है. ऐसा करने से ठीक समय पर आपका रिवीजन हो जाएगा. अगर उसके बाद समय बचता है तो उस विषय को तैयार कर लें जो कमजोर हो. इस बीच मॉडल पेपर्स को भी देख लें. इससे बोर्ड परीक्षा में ज्यादा नंबर हासिल किए जा सकते हैं.

5. पिछले साल के पेपर को हल करें- बोर्ड परीक्षा की तैयारी करते वक्त स्टूडेंट्स को पिछले साल के मॉडल पेपर्स की मदद लेनी चाहिए. इसकी सहायता से तैयारी कर आप बोर्ड परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं. साथ ही इससे आपको बोर्ड परीक्षा में पेपर हल करने का अनुभव मिलेगा.

6. पाठ्य सामग्री का चयन करें- परीक्षा देना एक कला है. जैसे आप किसी कलाकारी में टूल्स का प्रयोग करते हैं वैसे ही यहां पर आपको स्टडी मैटेरियल का चयन करना होता है कि आप अपने बनाए नोट्स, किताब या गाइड किससे पढ़ना चाहते हैं. इसके साथ ही डाइग्राम और अन्य तरह के आकार बनाने वाले सवालों की घर में ठीक तरह से प्रैक्टिस करें.7. मोबाइल फोन का सही उपयोग करें- बोर्ड परीक्षा की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स को मोबाइल का मनोरंजन के लिए उपयोग करना कुछ दिनों के लिए बंद कर देना चाहिए. स्टू़डेंट्स को चाहिए कि वह यूट्यूब जैसे माध्यम से उन टॉपिक्स की तैयारी करें जो उनको समझने में मुश्किल हो रहे हैं.

ये भी पढ़ें- कल होगा IBPS क्लर्क का मेन एग्जाम, परीक्षा में जाने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 19, 2020, 6:03 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर