लाइव टीवी

बड़ी खबर : 15 जून से खुलेंगे प्रदेश के सभी स्कूल और कॉलेज, शिक्षा मंत्री ने किया ऐलान

News18Hindi
Updated: May 23, 2020, 12:50 PM IST
बड़ी खबर : 15 जून से खुलेंगे प्रदेश के सभी स्कूल और कॉलेज, शिक्षा मंत्री ने किया ऐलान
कोरोना वायरस के बीच अब शिक्षा व्यवस्था पटरी पर लौटती नजर आ रही है.

कई नियमों के साथ फिर से शुरू होगी पढ़ाई. लॉकडाउन (Lockdown) के चलते बंद कर दिए गए थे देशभर के शिक्षण संस्थान

  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) की वजह से भारत (India) में लागू किए गए लॉकडाउन (Lockdown) के चलते बंद किए गए स्कूल और कॉलेजों (School-College) को दोबारा खोलने की कवायद शुरू हो गई है. देश के अलग-अलग हिस्सों में इसे लेकर विचार और फैसलों का दौर जारी है. जहां राजस्थान में सरकारी इंग्लिश मीडियम स्कूल खोलने की बात की जा रही है, वहीं दिल्ली में भी स्कूल दोबारा खोलने को लेकर देश की राजधानी के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने पेरेंट्स, टीचर्स और छात्रों से सुझाव मांगे हैं.

करीब दो महीने से बंद हैं देशभर के स्कूल और कॉलेज
इन सबके बीच, अब सिक्किम (Sikkim) में भी सभी स्कूल और कॉलेज (School-College) खोले जाना तय हो गया है. सिक्किम के शिक्षा मंत्री केएन लेपचा ने शुक्रवार को ऐलान किया कि राज्य में 15 जून से सभी स्कूल और कॉलेज दोबारा खोल दिए जाएंगे. बता दें कि कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते देशभर में 31 मई तक लॉकडाउन (Lockdown) घोषित किया गया है. कोरोना के चलते ही देशभर के स्कूल और कॉलेज करीब दो महीने से बंद हैं.

नौवीं से 12वीं क्लास की ही पढ़ाई



सिक्किम (Sikkim) के शिक्षा मंत्री लेपचा ने बताया, हम राज्य के सभी स्कूल और कॉलेज (School-College) 15 जून से दोबारा खोलेंगे. फिलहाल हम नौवीं से 12वीं क्लास शुरू करेंगे, जबकि नर्सरी से आठवीं क्लास तक अभी पढ़ाई शुरू नहीं होगी. सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) के नियमों का पालन करते हुए स्कूलों में मॉर्निंग असेंबली का आयोजन नहीं किया जाएगा. स्कूल और कॉलेजों को कोविड19 की वजह से बंद कर दिया गया था.



सो​शल डिस्टेंसिंग के नियमों का होगा पालन
शिक्षा मंत्री ने साथ ही बताया कि स्कूल दोबारा खुलने के बाद सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पूरी तरह पालन किया जाएगा. सिक्किम से फिलहाल कोविड19 काबू में हैं. हालांकि अगर देशभर की बात करें तो शुक्रवार को भारत में कोविड19 के रिकॉर्ड 6088 मामले सामने आए थे. इन्हें मिलाकर कुल मामलों की संख्या करीब सवा लाख हो गई है. इनमें से 41 प्रतिशत मामलों में लोग ठीक हो चुके हैं.

स्टूडेंट्स ध्यान दें : दसवीं के एग्जाम के लिए तारीख घोषित, 8 जून से होंगे पेपर

ड़ी बात : कोरोना वायरस के बीच इस राज्य में खुलेंगे स्कूल, सरकार का अहम फैसला
First published: May 23, 2020, 12:50 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading