लाइव टीवी

दिल्ली में खुलेगी ऐसी यूनिवर्सिटी जो हर स्टूडेंट को देगी नौकरी, पढ़ें डिटेल

News18Hindi
Updated: December 4, 2019, 3:07 PM IST
दिल्ली में खुलेगी ऐसी यूनिवर्सिटी जो हर स्टूडेंट को देगी नौकरी, पढ़ें डिटेल
अरविंद केजरीवाल ने कहा, इस यूनिवर्सिटी को एक साल के अंदर शुरू करने की तैयारी है.

इस यूनिवर्सिटी का नाम कौशिल और उद्यमिता विश्वविद्यालय (Skill and Entrepreneurship University) होगा. दिल्ली विधानसभा ने दिल्ली कौशल एवं उद्यमिता विश्वविद्यालय विधेयक को मंजूरी दे दी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 4, 2019, 3:07 PM IST
  • Share this:
देश की राजधानी दिल्ली में एक ऐसी यूनिवर्सिटी खोले जाने की तैयारी हो रही है जो यहां पढ़ने वाले छात्रों को नौकरी की गारंटी देगी. यानी ऐसी यूनिवर्सिटी जो यहां पढ़ने वाले छात्रों को नौकरी की गारंटी देगी. इस यूनिवर्सिटी का नाम कौशिल और उद्यमिता विश्वविद्यालय (Skill and Entrepreneurship University) होगा. दिल्ली विधानसभा ने दिल्ली कौशल एवं उद्यमिता विश्वविद्यालय विधेयक को मंजूरी दे दी है.

अरविंद केजरीवाल ने कहा, इसे एक साल के अंदर शुरू करने की तैयारी है. इस यूनिवर्सिटी को आईटीआई, पॉलीटेक्निक और वैश्विक कौशल संस्थानों के साथ जोड़ा जाएगा. अपने यहां से ग्रेजुएट्स को 100 फीसदी प्लेसमेंट देकर ये यूनिवर्सिटी अपना पहला उद्देश्य पूरा करेगी. फिनलैंड और ब्राजील में कौशल केंद्रों के सर्वेक्षण के बाद इस विश्वविद्यालय की रूपरेखा तैयार की गई है. ये यूनिवर्सिटी मुख्यधारा और व्यावसायिक शिक्षा के बीच की खाली जगह को भरने का काम करेगी. यहां से हर साल एक लाख छात्रों ग्रेजुएशन कर सकेंगे.

इस विश्वविद्यालय में अलग-अलग कोर्सेज अलग-अलग वक्त के लिए शुरू किए जाएंगे. स्टूडेंट्स को नौकरियां विदेशों, अलग-अलग उद्योगों, कंपनियों के साथ मिलकर दिलाई जाएंगी. बाजार की बदलती जरूरतों के अनुसार यहां के सिलेबस अपडेट किए जाएंगे. जिस स्टूडेंट को नौकरी के लिए चुना जाएगा, पहले उसे कंपनी की ज़रूरत के मुताबिक ट्रेनिंग दी जाएगी.

नए विश्वविद्यालय का कैंपस दिल्ली में और मुख्यालय ओखला में बनाया जाएगा. मुख्यालत वहां बनाया जाएगा, जहां अभी दिल्ली स्कूल ऑफ टूल इंजीनियरिंग है. यहां स्नातक से लेकर एमफिल व पीएचडी तक के कोर्सेज शुरू किए जाएंगे.

दिल्ली में अभी 12 सरकारी व सरकारी सहायता प्राप्त तकनीकी संस्थान और 8 निजी पॉलीटेक्निक संस्थान हैं. इनमें करीब 16,500 छात्र पढ़ रहे हैं. 18 सरकारी और 44 निजी आईटीआई हर सत्र में करीब 15,000 छात्रों को सर्टिफिकेट लेवल ट्रेनिंग देते हैं.

ये भी पढ़ें-
ग्रुप B & C की वैकेंसी भरने के लिए एक ही एजेंसी कराए CET exam: केंद्र
Loading...

4 दिसंबर को क्यों और कब से मनाया जाता है NAVY Day, कब स्थापित हुई थी नौसेना
DUTA की अनिश्चितकालीन हड़ताल से प्रभावित हो सकते हैं DU एग्जाम 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 4, 2019, 3:07 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...