Solar Eclipse 2019: जानिए क्या है और कैसे लगता है सूर्यग्रहण

Solar Eclipse 2019: जब सूर्य और पृथ्‍वी के बीच चंद्रमा आ जाता है तो उसे सूर्य ग्रहण कहते है. जब सूर्य पूर्ण रूप से दिखना बंद हो जाता है तो उसे पूर्ण सूर्य ग्रहण के नाम से बुलाया जाता है.

News18Hindi
Updated: July 2, 2019, 10:50 AM IST
Solar Eclipse 2019: जानिए क्या है और कैसे लगता है सूर्यग्रहण
Solar Eclipse 2019:
News18Hindi
Updated: July 2, 2019, 10:50 AM IST
Solar Eclipse 2019: आज यानी कि 2 जुलाई को पूर्ण सूर्यग्रहण लग रहा है. इसे साल का पहला सूर्यग्रहण कहा जा रहा है. वहीं साल का यह दूसरा ग्रहण बताया जा रहा है. सूर्यग्रहण भारतीय समयानुसार रात 10:25 मिनट पर ग्रहण की शुरुआत होगी जो कि रात 3 बजकर 21 मिनट तक चलेगा. ये ग्रहण काल तकरीबन 4 घंटे तक चलेगा. हालांकि ये भारत में दिखाई नहीं देगा. इसका प्रभाव केवल दक्षिणी अमेरिका, प्रशांत महासागर और दक्षिणमध्य अमेरिका, अटलांटिका,ला सेरेना, सैन जुआन, ब्रागाडो, जूनिन औररियो कुआर्टो, चिली और अर्जेंटीना जैसे देशों में ही देखा जाएगा लेकिन क्‍या आपने कभी सोचा है कि आखिर हर साल आने वाला ये सूर्यग्रहण होता क्‍या है और कैसे लगता है? अगर नहीं तो आइए जानते हैं कैसे लगता है और क्‍या होता है?

क्या होता है सूर्य ग्रहण

पृथ्वी अपनी धुरी पर घूमने के साथ-साथ अपने सूर्य के चारों ओर भी चक्कर लगाती है. वहीं दूसरी ओर चंद्रमा दरअसल पृथ्वी का उपग्रह है और उसके चक्कर लगता है, इसलिए, जब भी चंद्रमा चक्कर काटते-काटते सूर्य और पृथ्वी के बीच आ जाता है, तब पृथ्वी पर सूर्य आंशिक या पूर्ण रूप से दिखना बंद हो जाता है. इसी घटना को सूर्यग्रहण कहा जाता है.

कैसे लगता है सूर्य ग्रहण

विज्ञान के अनुसार सूर्यग्रण एक प्रमुख खगोलीय घटना है, जिसमें कोई खगोलीय पिंड पूर्ण या आंशिक रूप से किसी दूसरे पिंड को जब ढक लेता है. इस खगोलीय घटनाक्रम को ग्रहण कहा जाता है. वहीं जब सूर्य और पृथ्‍वी के बीचोबीच आ जाता है तो यही घटनाक्रम सूर्यक्रहण कहलाता है.

यह भी पढ़ें: 

Solar Eclipse July 2019/Surya Grahan Timing: आज यहां देखें पूर्ण सूर्य ग्रहण, ये है समय!
First published: July 2, 2019, 10:13 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...