लाइव टीवी

Sarkari Naukri 2019: 10वीं पास के लिए रेलवे में नौकरी का अवसर, ऐसे होगा सेलेक्‍शन

News18Hindi
Updated: December 3, 2019, 6:11 AM IST
Sarkari Naukri 2019: 10वीं पास के लिए रेलवे में नौकरी का अवसर, ऐसे होगा सेलेक्‍शन
Sarkari Naukri 2019: उम्मीदवारों का चयन 10वीं और ITI परीक्षा में अंकों के औसत के आधार पर किया जाएगा

Sarkari Naukri 2019: रेलवे ने फिर निकाली नई भर्तियां, 10वीं पास को मिलेगा मौका और ऐसे होगा सेलेक्‍शन

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 3, 2019, 6:11 AM IST
  • Share this:
Southern Railway RRB recruitment 2019: साउथ रेलवे  (Southern Railway) ने अपरेंटिस (Apprentice) पदों पर भर्तियां निकाली हैं. इसके तहत कुल 3,529 पदों पर नियुक्‍तियां की जाएंगी. इच्‍छुक और योग्‍य उम्‍मीदवार ऑफिशियिल वेबसाइट sr.indianrailways.gov.in पर जाकर पूरा नोटिफिकेशन पढ़ने के बाद अप्‍लाई कर सकते हैं. आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और 31 दिसंबर तक अप्‍लाई कर सकते हैं.उम्‍मीदवार ध्‍यान दें कि आवेदक इस पोस्‍ट पर अप्‍लाई करने से अच्‍छी तरह नोटिफिकेशन पढ़ लें और फिर अप्‍लाई करें.

वैकेंसी डिटेल्‍स
कैरिज एंड वैगन वर्क्स: 1208 पद
सेंट्रल वर्कशॉप, गोल्डन रॉक: 667 पद

सिग्नल और दूरसंचार कार्यशाला: 1654 पद

आयु सीमा:
इस पोस्‍ट पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की आयु सीमा 15 से 22 वर्ष होनी चाहिए. वहीं फ्रेशर्स पूर्व आईटी, एमएलटी के लिए आयु सीमा 24 साल तक होना चाहिए. हालांकि आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को सरकारी मानदंडों के अनुसार आयु में छूट मिलेगी.एजुकेशन क्‍वालिफिकेशन:
इस पोस्‍ट पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को 12वीं पास होना चाहिए. वहीं NCVT या  SCVT द्वारा मान्यताप्राप्त किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से प्रासंगिक ट्रेडों में ITI कोर्स भी पास होना चाहिए.

ये होगी फीस:
इस पोस्‍ट पर आवेदन करने के लिए उम्‍मीदवारों को सामान्‍य और ओबीसी श्रेणी से संबंधित उम्मीदवारों को 100 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा. वहीं एससी और एसटी पीडब्ल्यूडी और महिला उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा.

ऐसे होगा सेलेक्‍शन
उम्मीदवारों का चयन 10वीं और ITI परीक्षा में अंकों के औसत के आधार पर किया जाएगा. वहीं फ्रेशर्स के लिए, SSLC  या मैट्रिकुलेशन में उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त अंकों का औसत मार्क्‍स के आधार पर सेलेक्‍शन  किया जाएगा.

ये भी पढ़ें:

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए सरकारी नौकरी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 3, 2019, 6:11 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर