SSC 2019: साल में बस एक परीक्षा करा सकता है एसएससी, ये है तैयारी

SSC Jobs 2019 Update: कर्मचारी चयन आयोग, एसएससी सभी पदों के ल‍िये साल में स‍िर्फ एक परीक्षा कराने की तैयारी कर रहा है.

News18Hindi
Updated: July 29, 2019, 11:42 AM IST
SSC 2019: साल में बस एक परीक्षा करा सकता है एसएससी, ये है तैयारी
SSC कर रहा है परीक्षा के पैटर्न में बदलाव की तैयारी
News18Hindi
Updated: July 29, 2019, 11:42 AM IST
SSC 2019: सरकारी विभागों में खाली पड़े पदों पर भर्ती के ल‍िये कर्मचारी चयन आयोग, एसएससी, योग्‍यता और पदों के अनुसार साल में कई बार परीक्षाएं आयोज‍ित करता है. इन परीक्षाओं के नतीजों के आधार पर चयन होता है, लेकिन कर्मचारी चयन आयोग अब चयन प्रक्रिया की एक नई व्‍यवस्‍था शुरू करना चाहता है. इस प्रस्‍ताव‍ित व्‍यवस्‍था के तहत कर्मचारी चयन आयोग एक ऐसी परीक्षा की तैयारी कर रहा है, ज‍िसे साल में बस एक बार आयोज‍ित क‍िया जाएगा. यह भी पढ़ें: SSC Recruitment 2019: एसएससी ने निकाली बंपर वैकेंसी, अगले सप्‍ताह शेड्यूल होगा जारी

ह‍िन्‍दुस्‍तान में प्रकाश‍ित र‍िपोर्ट के अनुसार कार्मिक मंत्रालय के सूत्रों ने बताया क‍ि एसएससी के इस प्रस्‍ताव‍ित परीक्षा व्‍यवस्‍था पर व‍िचार क‍िया जा रहा है. इसे सामान्‍य अर्हता परीक्षा(CET) की तरह आयोज‍ित कि‍या जाएगा. साल में एक बार प्रस्‍ताव‍ित परीक्षा के नतीजों के आधार पर सभी व‍िभागों में चयन पर व‍िचार चल रहा है. इसका असर कैसा होगा, इसे लेकर व‍िशेषज्ञों की टीम अध्‍ययन कर रही है. साथ ही इस बारे में भी व‍िचार कर रही है क‍ि इसे लागू करने का तरीका क्‍या हो सकता है.

प्रस्‍ताव‍ित परीक्षा व्‍यवस्‍था अगर लागू हो जाती है तो CET के तहत 10वीं, 12वीं और स्‍नातक स्‍तरों के ल‍िये परीक्षा तो एक साथ होगी, लेक‍िन उनके प्रश्‍न पत्र अलग-अलग होंगे. परीक्षा के पर‍िणाम के आधार पर व‍िभ‍िन्‍न पदों के ल‍िये मेर‍िट ल‍िस्‍ट भी अलग-अलग ही तैयार होगी. व‍िभागों में ज‍िन पदों पर जरूरत होगी, वहां योग्‍यता के अनुसार उम्‍मीदवारों की भर्ती हो जाएगी.

हालांकि फ‍िलहाल यह तय नहीं है क‍ि परीक्षा पास करने के क‍ितने द‍िनों बाद तक इसके अंक वैल‍िड माने जाएंगे. हालांकि प‍िछली सरकार में इसे मंजूरी म‍िल गई थी, लेक‍िन इसे कब लागू क‍िया जाएगा, यह स्‍पष्‍ट नहीं हो सका है. दरअसल, सरकार एक ऐसा तंत्र बनाना चाहती है, ज‍िसमें ज्‍यादा से ज्‍यादा छात्र शाम‍िल हो सकें.

यह भी पढ़ें:

SSC MTS Admit Card for Tier 1 exam 2019: प्रवेश पत्र जारी, ऐसे करें डाउनलोड

HSSC Recruitment 2019: सरकारी नौकरी का मौका, 3026 पदों पर आवेदन के ल‍िये क्‍या करना होगा-जानें
First published: July 29, 2019, 10:43 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...